जिलेभर में निर्विघ्न एवं शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न

अजमेर, 29 अप्रेल। लोकसभा आम चुनाव 2019 के तहत आज जिले के समस्त विधानसभा क्षेत्रों में निर्विघ्न तथा शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ। पूरे जिले में तेज गर्मी के बावजूद मतदाताओं ने उत्साह के साथ लोकतंत्र का महापर्व मनाया। मतदान केन्द्रों पर कतारें लगी रही। प्रशासन ने व्यवस्थाओं पर नजर बनाए रखी।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा के निर्देशन में आज पूरे जिले के 1966 मतदान केन्द्रों पर मतदान निर्विघ्न सम्पन्न हुआ। कहीं भी किसी तरह की अप्रिय स्थिति सामने नहीं आयी है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप ने व्यवस्थाओं पर नजर बनाए रखी। जिले में मतदान के प्रति लोगों में विशेषकर ग्रामीण क्षेत्र में विशेष उत्साह देखा गया। महिलाएं विशेष परिधान पहनकर समूह के रूप में मतदान पहुंची और अपना मतदान किया। कई बूथों पर लम्बी -लम्बी कतारे देखी गई।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने आज प्रातः राजकीय जवाहर उच्च माध्यमिक विद्यालय स्थित केन्द्र पर मतदान किया। उन्होंने कलेक्ट्रेट में अभय कमांड सेन्टर स्थित वेबकास्टिंग सेंटर का अवलोकन कर जिले में मतदान प्रक्रिया का निरीक्षण किया। अभय कमांड सेन्टर स्थित वेबकास्टिंग सेन्टर से जिलेभर के 80 बूथों पर सीधी नजर रखकर मॉनिटरिंग की जा रही थी। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रत्येक बूथ के कार्य को देखा। उन्होंने बताया कि आठों विधानसभा क्षेत्रों में एरिया मजिस्ट्रेट, सैक्टर मजिस्ट्रेट तथा अन्य अधिकारियों ने मतदान पर नजर बनाए रखी। पूरे जिले में शान्तिपूर्ण मतदान सम्पन्न हुआ।

दिव्यांगों को मिली विशेष सुविधाएं
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार इस बार मतदान के तहत दिव्यांगों को मतदान की विशेष सुविधाएं प्रदान की गई। जगह-जगह व्हील चैयर द्वारा मतदान कक्ष तक ले जाकर मतदान कराया गया। वहीं दिव्यांगों को घर से लाने ले जाने की भी व्यवस्था स्वीप रथ के माध्यम से की गई। प्रत्येक बूथ पर दो-दो स्काउट गाईड ने अपनी सेवाए दी।

प्रत्येक बूथ पर छाया एवं पेयजल की हुई पुख्ता व्यवस्था
निर्वाचन विभाग द्वारा आज तेज गर्मी को देखते हुए प्रत्येक बूथ पर छाया के लिए पर्याप्त टेंट एवं ठण्डे जल की पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित की गई थी जिससे आने वाले मतदाताओं को काफी राहत महसूस हुई।

104 वर्षीय धापू ने किया मतदान
लोकसभा चुनाव 2019 में 104 वर्षीय महिला मतदाता इस लोकसभा क्षेत्र का खास मतदाता रही। जो आजादी के पहले के मतदाताओं मे से एक है। लोकसभा क्षेत्र राजसमंद के ब्यावर विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र भाग संख्या 198 रा.उ.प्रा.वि.करलां , ग्राम पंचायत सरवीना जिला अजमेर मे बूथ पर सर्वाधिक आयु की मतदाता श्रीमती धापू / उदय सिंह ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लोकतंत्र में अपनी आस्था व्यक्त की। स्वीप टीम ने मतदान मे श्रीमती धापू को वोट डलवाने के लिए पूरी मदद की। और निर्वाचन आयोग की और से मिलने वाली हर सम्भव सुविधा उपलब्ध कराई गई।

महिला प्रबंधित मतदान केन्द्रों पर महिलाओं ने संभाली बागडोर
निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले में 10 महिला प्रबंधित मतदान केन्द्र स्थापित किए गए थे। जहां महिलाओं ने मतदान कार्य की बागडोर बखूबी निभाई। यह महिला प्रबंधित मतदान केन्द्र किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र में मदनगंज के अग्रसेन भवन के उत्तरी भाग को महिला मतदान केन्द्र बनाया गया। जबकि पुष्कर में राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय पुष्कर के हॉल में, अजमेर उत्तर में सेंट स्टीफन उ.मा.वि. कमरा नम्बर 10 माकड़वाली रोड पंचशील अजमेर तथा राजकीय जवाहर सीनियर सैकण्डरी स्कूल कमरा नम्बर 8 मतदान केन्द्र भी महिला मतदान केन्द्र बनाया गया। अजमेर दक्षिण में राजकीय बालिका उ.मा.वि. राजाकोठी कमरा नम्बर 2 गुलाब बाड़ी स्कूल व रघुकुल आईटीआई बालूपुरा रोड आदर्श नगर फिजियोलॉजी लैब मतदान केन्द्र को महिला मतदान केन्द्र के रूप में बनाया गया था।
उन्होंने बताया कि नसीराबाद में रा.बा.उ.मा.वि. कोटा रोड, कमरा नम्बर 7 नसीराबाद को ब्यावर में श्री अलक पन्नालाल दिगम्बर जैन सीनियर माध्यमिक विद्यालय सूरजपोल गेट, कमरा नम्बर 5, मसूदा में राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय कमरा नम्बर 2 बरल द्वितीय, केकड़ी में राजकीय बालिका उ.मा.वि. केकड़ी कमरा नम्बर 01 को महिला मतदान केन्द्र बनाया गया था।

मॉडल मतदान केन्द्रों को सभी ने सराहा
निर्वाचन विभाग द्वारा प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में एक मॉडल मतदान के रूप में तैयार किया गया था। केन्द्रों पर जाने वाले मतदाताओं को समस्त सुविधाएं उपलब्घ थी और वे केन्द्र की सजावट इस प्रकार देख रहे थे जैसे किसी शादी समारोह में आए हों। यह मतदान केन्द्र जिले में 8 आदर्श मतदान केन्द्र स्थापित किए गए। जिनमें किशनगढ़ के गंगा विद्या मन्दिर सीनियर सैकण्डरी आदित्य नगर मदनगंज को आदर्श मतदान केन्द्र बनाया गया। जबकि पुष्कर के राजकीय सिनियर सैकण्डरी स्कूल करकेड़ी न्यू रूम में, अजमेर उत्तर में सेन्ट स्टीफन सिनियर सैकण्डरी स्कूल कमरा नम्बर 9 माकड़वाली रोड पंचशील में, अजमेर दक्षिण में राजकीय गांधी भवन उ.प्रा.वि. तोपदड़ा में प्याऊ के पास वाले कमरे में मॉडल केन्द्र बनाया। नसीराबाद में राजकीय बालिका सिनियर सैकण्डरी स्कूल कोटा रोड कमरा नम्बर 4 में, ब्यावर के सेंट पॉल उ.मा.वि. ब्यावर गेट के पास पहला कमरा मतदान केन्द्र को, मसूदा में राजकीय सीनियर सैकण्डरी स्कूल पश्चिम रूम को तथा केकड़ी में राजकीय पायलट उ.मा.वि., केकड़ी कमरा नम्बर 20 मतदान केन्द्र मॉडल मतदान केन्द्र के रूप में बनाया गया था।

दिव्यांगों एवं वृद्धों ने किया स्वयं सेवकों के सहयोग से मतदान
सनोद के दिव्यांग श्री सुगना दिव्यांगता को स्वयं सेवकों का सहारा मिला और सुगमता से मतदान कर सकी। निर्वाचन आयोग द्वारा सुगम्य मतदान की थीम के अनुसार दिव्यांग मतदाता वाले बूथों पर व्हील चैयर उपलब्घ करवायी गई थी। इसी क्रम में सनोद में भी व्हील चैयर तैयार थी। श्री सुगना के बूथ पर पहुंचते ही बूथ पर तैनात स्वयं सेवकों ने बड़े प्रेम से अभिवादन किया और व्हील चैयर पर बैठाकर अन्दर ले गए। मतदान कक्ष पर रैम्प के माध्यम से व्हील चैयर उपर चढ़ी और श्री सुगना सीधे मतदान अधिकारी के पास मत देने पहुंच गए। इन्हें प्राथमिकता से मत दिलाकर स्वयं सेवक पुनः सावधानी से बूथ के बाहर तक लेकर आए। श्री सुगना के लिए यह पहला और अनूठा अनुभव रहा।
तिलाना के दिव्यांग श्री किशन सिंह ने अपने परिजनों के सहयोग से बूथ तक पहुंचकर अपना मतदान किया।

दृष्टिबाधित बालू ने भी किया मतदान
ढाल गांव के 75 वर्षीय दृष्टिबाधित श्री बालू ने भी मतदान किया। वे अपने साथ सहयोगी को लेकर आए दोनो ने अपनी पसंद के उम्मीदवार का बटन दबाकर लोकतंत्र के प्रति अपनी आस्था को सुदृढ किया।

प्रथम बार किया मतदान
निर्वाचन विभाग के निर्देशानुसार चलाए गए स्वीप कार्यक्रम के तहत अनेक नए मतदाताओं के नाम जुड़े है। जिन्होंने काफी उत्साह से मतदान में भाग लिया। अजमेर दक्षिण क्षेत्र के दयानन्द बाल निकेतन सिनीयर सैकण्डरी स्कूल में कुमारी सृष्टि राजोरिया ने विद्यालय के बूथ संख्या 50 पर पहली बार मतदान कर लोकतंत्र के उत्सव में अपनी भागीदारी निभाई।

मतदान दलों का लौटना जारी
अजमेर, 29 अप्रेल। लोकसभा चुनाव के तहत जिले के 1966 मतदान केन्द्रों पर शान्तिपूर्ण एवं सफलता पूर्वक मतदान प्रक्रिया सम्पन्न करवाकर मतदान दलों का अजमेर में राजकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज स्थित संग्रहण केन्द्र पर लौटना जारी है। यहां ईवीएम और वीवीपेट मशीनों को कड़े सुरक्षा घेरे में रखा जा रहा है। मतदान दल देर रात तक आते रहेंगे।

error: Content is protected !!