कायड़ क्षेत्र के 175 युवा बने सडक सुरक्षा अग्रदूत

अतिरिक्त जिला न्यायाधीश एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण कें सचिव शेखावत ने दिलायी शपथ
मेरा गांव – मेरी पहल के तहत सड़क पर सुरक्षित रहने का करे कार्य:
कायड, अजमेर। 5 मई, शनिवार को पुष्कर बाईपास स्थित संस्कृति दी स्कूल, अजमेर में मेरा गांव – मेरी पहल के तहत कायड़ जोन की 7 ग्राम पंचायतों के 175 युवाओं को सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय की सड़क सुरक्षा एडवोकेसी योजना के अन्तर्गत ऑल इण्ड़िया फेडरेशन ऑफ मोटर व्हीकल डिपार्टमेन्ट द्वारा हिन्दुस्तान जिंक एवं राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी के सहयोग से आयोजित हेलमेट सड़क सुरक्षा अग्रदूतो की कार्यशाला आयोजित की गयी। कार्यशाला में शक्ति सिंह शेखावत, अपर जिला न्यायधीश एवं सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अजमेर ने सड़क सुरक्षा क्षेत्र में हेलमेट एडवोकेसी के साथ ग्राम पंचायतो के युवा कार्यकर्ताओ को शिक्षित, जागरूक, प्रोत्साहन एवं अनिवार्यता के साथ सडक सुरक्षा अग्रदूत के रूप मे प्रशिक्षण उपरान्त हेलमेट देनें से पूर्व उन्हे शपथ दिलायी गई। शेखावत ने कहा कि सडक सुरक्षा क्षेत्र का यह देश का पहला ऐसा नवाचार है जो दो पहिया वाहनों के साथ अन्य वाहनों की सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने में कारगर सिद्ध होगा जिसमे आयोजक देवदूत की भूमिका एवं प्रतिभागी सड़क सुरक्षा अग्रदूत के रूप में समर्पित रूप से कार्य करेगंें तो अजमेर जिला सड़क दुर्घटनाओं मे तेजी से कमी लाने वाला जिला होगा उन्होनें प्रशिक्षण के उपरान्त शपथ के बाद मामूली राशि में ब्रांडेड हेलमेट प्राप्त कर दूत बनाना ही इस अभियान की खासियत हैं। उन्होने इसे अपने जीवन में अंगीकार करने का अग्रदूतो से आग्रह किया।
डा.ॅ वीरेन्द्र सिंह राठौड,़ सड़क सुरक्षा तकनीकी सलाहकार, भारत सरकार एवं परियोजना प्रमुख राजस्थान सड़क सुरक्षा शिक्षा एवं जागृति मिशन ने प्रमुख प्रशिक्षक के रूप में सडक सुरक्षा अग्रदूतों के कार्य/उद्देश्यों के साथ सडक के नियम/विनियमों को उदाहरण के साथ विस्तार से बताया।
इस मिशन के तहत अजमेर, भीलवाड़ा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ और उदयपुर जिलो को सभी हितधारको के सहयोग से हेलमेट युक्त जिला बनाने का कार्य प्रारम्भ कर दिया है आज सहित अबतक 1500 सडक सुरक्षा अग्रदूतों को प्रशिक्षण उपरान्त शपथ दिलायी जा चुकी है। स्टील बर्ड कम्पनी से प्रशिक्षण उपरान्त आधी कीमत में हेलमेट देने का राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी द्वारा किया गया एम.ओ.यू. इस दिशा में कारगर सिद्ध होगा। सड़क सुरक्षा को एक ज्वलन्त मुद्दा बताते हुए गांवों मे पिछले 5 वर्षो से चलाये जा रहे राजस्थान सड़क सुरक्षा शिक्षा एवं जागृति मिशन के तहत गठित सड़क सुरक्षा युवा समिति के 175 से अधिक सदस्यों को ‘‘मेरा गांव – मेरी पहल‘‘ के तहत स्वयं की सुरक्षा के साथ दूसरों की सुरक्षा के लिए सड़क सुरक्षा अग्रदूत बनकर कार्य करने का आव्हान किया उन्होने बताया की देश में 73 प्रतिशत से अधिक 2 पहिया वाहन है कुल सड़क दुर्घटनाआंे का 34 प्रतिशत हिस्सा 2 पहिया वाहनों का है सही आई.एस.आई 4151 मानक का हेलमेट सही तरीके से पहनकर ही 2 पहिया वाहन चलाना चाहिए बल्कि दूसरो को भी प्रेरित करना चाहिए। मुझे विश्वास हैं कि सभी युवा सड़क सुरक्षा अग्रदूत जिन्होने आज यहां प्रशिक्षण प्राप्त कर हेलमेट प्राप्त किया सभी सड़क दुर्घटनाओं को रोकने में कारगर सिद्ध हांेगे। अजमेर जिले मे वर्ष 2018 में 2017 की तुलना में 12.13 प्रतिशत सड़क दुर्घटनाआंे से होने वाली मौतो में कमी हुई है। भारत में वर्ष 2017 में हेलमेट न पहनने से 48746 लोगो की मौत हूई वहीं राजस्थान में इसी वर्ष 2850 लोगो की मौत हुई लेकिन वर्ष 2018 में जागरूकता के कारण 1563 लोगो की हेलमेट न पहनने से मौत हुई। अजमेर में वर्ष 2018 में दो पहिया वाहनों के द्वारा 276 कुल दुर्घटनाएं हुई जिसमें मृतकों की कुल संख्या 165 एवं घायलो की कुल संख्या 264 हैं तथा इनमें से 96 मृतको की मौत का व 166 घायलो के घायल होने का मुख्य कारण हेलमेट नहीं पहनकर दोपहिया वाहन ड्राइव करना रहा हैं।
धर्मवीर सिंह जानू, पुलिस उपअधीक्षक (यातायात) ने दो पहिया वाहनों के सवारी एवं चालक दोनो को अक्टूबर 2015 से आईएसआई मार्ग का हेलमेट पहनना अनिवार्य है। ब्राडेंड हेलमेट के बजाय सब स्टेण्डर्ड हेलमेट पहनने की प्रवृति नहीं है। यह सभी सड़क सुरक्षा अग्रदूत यातायात पुलिस के साथ सड़क मित्र बनकर कार्य करेंगंे तो निश्चित हेै यह क्षेत्र सुरक्षित क्षेत्र बनेगा।
राजीव शर्मा, जिला परिवहन अधिकारी (प्रवर्तन) अजमेर ने शिक्षा एवं जागरूकता के साथ – साथ प्रभावी प्रवर्तन कार्य को इसमें कारगर होना बताया साथ ही कहा की जब आधी कीमत में राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी स्टील बर्ड का हेलमेट देने को तैयार है तो पुलिस एण्ड़ परिवहन विभाग भी इस अभियान में जुडकर इसे सफल बनायेगंे तथा बिना लाइसेंस वाले सड़क सुरक्षा अग्रदूतों को परिवहन विभाग से लाइसेंस बनाने मे पूरा सहयोग कर उन्हे और प्रशिक्षित किया जायेगा।
मोटर वाहन निरीक्षक जाकिर हुसैन ,एन.एच. 8 गेगल टोल के मार्ग प्रबन्धक कमल सिंह तवंर ,महेश माथुर, नम्रा याशा सीएसआर अधिकारी एवं सुरेश सोनी एचआर हेड, हिन्दूस्तान जिंक लिमिटेड, कायड ने कायड क्षेत्र की ग्राम पंचायतो जिसमें घूघरा, कायड, माकड़वाली, चाचियावास, गगवाना, लोहागल, गेगल के मिशन से जुडे 25 – 25 सड़क सुरक्षा युवा समिति सदस्यों को हेलमेट की आवश्यकता एवं उपयोगिता तथा दोपहिया वाहनों की सुरक्षा हेतु सड़क सुरक्षा पर अपने पूर्व में दिये गये हेलमेटों के अनुभव साझा किए।
ऋतु चौहान, सचिव राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी, स्टील बर्ड के प्रतिनिधि राजेन्द्र सिंह,कर्नल ए.के.त्यागी, प्रिंसिपल संस्कृति,राजस्थान सड़क सुरक्षा सोसायटी के स्थानीय प्रशिक्षक विरेन्द्र सिंह जगमालोत इस अवसर पर उपस्थित थे। सभी सड़क सुरक्षा अग्रदूतों में सडक सुरक्षा पर आदर्श वाहन चालक के रूप में कार्य करने का उत्साह देखा गया।

error: Content is protected !!