मतदाता के फोन पर मतदान केन्द्र की सम्पूर्ण जानकारी

अजमेर/ब्यावर, 07 मई। विधानसभा क्षेत्र ब्यावर (103) में लोकसभा आम चुनाव 2019 में स्वीप प्रकोष्ठ द्वारा एक और नवाचार किया गया। नवाचार की जानकारी देते हुए स्वीप प्रकोष्ठ प्रभारी शलभ टंडन ने बताया कि लोकसभा आम चुनाव 2019 में मतदाताओं के मोबाइल फोन पर मतदान केन्द्र की सम्पूर्ण जानकारी अब उनके हाथ में हो जायेगी।

श्री टंडन ने बताया कि विधानसभा क्षेत्र ब्यावर में कुल 284 मतदान केन्द्र की मूलभूत जानकारी जैसे बीएलओ का नाम व मोबाइल नम्बर, सुपरपाईजर का नाम व मोबाइल नम्बर, मतदान केन्द्र का नाम, मतदाता संख्या महिला एवं पुरूष, दिव्यांग मतदाताओं की संख्या एवं लोकेशन के अक्षांश एवं देशान्तर को माइक्रोसॉफ्ट एक्सल में बूथवार संकलित कर आर्क जीआईएस सॉफ्टवेयर द्वारा की-हॉल मार्क अप लेंग्वेज फाईल/जिप फाईल के माध्यम से 284 वे पोइंट बनाकर संबंधित मतदाता के मोबाइल फोन पर उनके ई-मेल आईडी पर गूगल द्वारा भेजा जायेगा तथा मतदाता को अपने मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से जीपीएक्स व्यूवर एप्लीकेशन डाउनलोड कर अपने फोन की लोकेशन चालू करनी होगी तथा मतदाता को ई-मेल द्वारा भेजी गई फाईल डाउनलोड करने पर ब्यावर विधानसभा क्षेत्र के समस्त मतदान केन्द्रों की मूलभूत जानकारियां लोकेशन सहित मतदाता के मोबाइल फोन पर उपलब्ध हो जायेगी। साथ ही मतदान केन्द्र की ट्रेकिंग भी सुविधाजनक हो जायेगी। इस लोकसभा चुनाव में पायलट प्रोजेक्ट के तहत चुनाव प्रक्रिया में शामिल अधिकारी/कर्मचारियों द्वारा इसका प्रयोग किया गया जो सफल रहा।

श्री टंडन ने बताया कि उक्त नवाचार में समय-समय पर जानकारियों को अपडेट भी किया जा सकता है। इस नवाचार से मतदाता का न केवल मतदान केन्द्र तक पहुँचना आसान होगा बल्कि मतदान केन्द्र से संबंधित समस्त मूलभूत जानकारियां भी अब उनके मोबाइल फोन पर उपलब्ध होगी। इसमें बस मतदाता को जागरूक होकर अपने बीएलओ एवं स्वयं भी अपने ई-मेल आईडी पर की-हॉल मार्क अप लेंग्वेज फाईल/जिप फाईल चुनाव कार्यालय से प्राप्त करनी होगी तथा अपने मोबाइल फोन पर गूगल प्ले स्टोर से जीपीएक्स व्यूवर एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा। डिजिटाइजेशन के माध्यम से सुगम मतदान की दिशा में यह एक अनुपम पहल है।

error: Content is protected !!