मतगणना स्थल पर बिना पास प्रवेश नहीं होगा

अजमेर, 20 मई। लोकसभा चुनाव 2019 की मतगणना आगामी 23 मई को प्रातः 8 बजे से राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज माखुपूरा में विधानसभा क्षेत्रवार अलग-अलग प्राधिकृत सहायक रिटर्निंग ऑफिसरों द्वारा रिटर्निंग अधिकारी की देखरेख में प्रारम्भ होगी। मतगणना स्थल पर बिना पासधारी किसी को भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में सोमवार को कलक्ट्रेट सभागार में मतगणना से संबंधित पूर्व तैयारियों की समीक्षात्मक बैठक का आयोजन किया गया। उन्होंने सभी प्रकोष्ठोें के नोडल अधिकारियों से चर्चा कर मतगणना स्थल पर होने वाली मतगणना से संबंधित आवश्यक व्यवस्थाओं की व्यापक समीक्षा की। उन्होंने निर्देश दिए कि चुनाव आयोग के नियमों की कड़ाई से पालना की जाए। अधिकारी वीवीपेट से संबंधित सभी नवीनतम व अपडेट दिशा-निर्देशों की पालना सुनिश्चित करें। मतगणना से पूर्व सभी कार्मिकों को भी मतगणना संबंधी शपथ दिलवायी जाएगी।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने निर्देश दिए कि अधिकारी पूर्व निरीक्षण कर यह सुनिश्चित कर लें कि मतगणना स्थल पर पानी, बिजली, छाया, प्रकाश, नेट कनेक्टिविटी, टेलीफोन, सीसीटीवी कैमरों द्वारा निगरानी, आदि सभी आवश्यक व्यवस्थाएं माकूल हों। कार्मिक आवश्यकतानुरूप निर्धारित समय पर पहुंचे और अनावश्यक भीड़ ना हों । भीषण गर्मी को देखते हुए पेयजल का सुचारू प्रबंधन किया जाए। उन्होंने कहा कि किसी को भी बिना पास के प्रवेश नहीं दिया जाएगा। मतगणना अभिकर्ताओं को भी उनके पास उपलब्ध प्रवेश पत्र के आधार पर ही मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जाएगा। चिकित्सा व्यवस्था के लिए तीन टीमे पर्याप्त दवाईयों के साथ मौके पर ही उपलब्ध रहेगी। प्रत्येक टीम मे तीन-तीन चिकित्सक तैनात रहेंगे।

बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री आनन्दी लाल वैष्णव, जिला रसद अधिकारी श्री संजय माथुर सहित अन्य सभी चुनाव प्रकोष्ठों के अधिकारी उपस्थित थे।

वोटर हैल्पलाइन मोबाइल एप पर मिलेगी मतगणना की सम्पूर्ण जानकारी
अजमेर, 20 मई। लोकसभा आम चुनाव 2019 के मतगणना दिवस पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किए गए वोटर हैल्पलाइन मोबाइल एप पर मतगणना के रूझान एवं परिणामों की जानकारी मिल सकेगी। जिसे आमजन आसानी से देख सकेगा।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तैयार किए गए वोटर हैल्पलाइन मोबाइल एप को कोई भी व्यक्ति अपने मोबाइल पर गुगल प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकता है। इस एप के द्वारा मतगणना की नवीनतम जानकारी दलवार उपलब्ध रहेगी। उन्होंने बताया कि इस बार राज इलेक्शन पोर्टल पर मतगणना की सूचना नहीं डाली जाएगी।

वीवीपेट के लिए स्पेशल काउंटिंग बूथ
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार मतगणना के दौरान प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के 5-5 पोलिंग बूथ पर हुए मतदान की वीवीपेट की पर्चियों से मिलान किया जाएगा। अजमेर संसदीय क्षेत्र में कुल 8 विधानसभा क्षेत्र है। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए एक-एक स्पेशल वीवीपेट काउंटिंग बूथ बनाया गया है। इस तरह से कुल 40 पोलिंग बूथ पर हुए मतदान की पर्चियों की गणना का मिलान किया जाएगा। इसके बाद परिणाम जारी होगा।

error: Content is protected !!