बारादरी पर सुबह की सैर के लिए अब 300 रूपये में बनेगा 3 माह का पास

– देवनानी के आग्रह पर पुरातत्व विभाग ने दी छूट, 2 घण्टे सुबह की सैर के लिए मान्य होगा प्रवेश पास
– निःशुल्क पास से प्रवेश दिये जाने के लिए फिर करेंगे प्रयास

अजमेर, 22 जून। विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी के आग्रह पर भारतीय पुरातत्व एवं सर्वेक्षण विभाग ने आनासागर बारादरी पर सुबह की सैर के लिए जाने वाले शहरवासियों को 25 रूपये के टिकट के स्थान पर 330 रूपये शुल्क पर 3 माह के लिए पास जारी किये जाने के आदेश जारी किये है।
विधायक देवनानी ने बताया कि उन्होंने गत दिनों विभाग के उच्चाधिकारियों को पत्र लिखकर बारादरी पर 25 रूपये के टिकट से प्रवेश दिये जाने के फैसले में शिथिलन देते हुए सुबह की सैर के साथ ही योगाभ्यास व व्यायाम हेतु रोजाना बड़ी संख्या में आने वाले शहरवासियों को सुबह 9 बजे तक निःशुल्क प्रवेश दिये जाने की मांग की थी जिस पर विभाग ने 300 रूपये का शुल्क लेकर प्रवेश के लिए 3 माह का पास जारी किये जाने के आदेश जारी किये गये है।
देवनानी ने बताया कि इस सम्बंध में अधीक्षण पुरातत्वविद ने आज मुझे पत्र द्वारा यह सूचित किया है कि दो घण्टे की अवधि के लिए सुबह की सैर पर बारादरी जाने वाले शहरवासियों के पुरातत्व विभाग द्वारा पास बनाये जाएंगे। उन्होंने बताया कि 300 रूपये के शुल्क लेकर जो पास बनाया जाएगा वह 3 माह के लिए मान्य होगा जिसे पुनः नवीनीकरण कराया जा सकेगा। पास जारी कराने के लिए मेरवाड़ा एस्टेट होटल के नीचे बारादरी प्रवेश द्वारा पर स्थित विभाग के सरंक्षण सहायक के कार्यालय से फार्म प्राप्त किया जा सकता है तथा उसकी पूर्तियां कर पुनः वहीं जमा कराना है। संरक्षण सहायक द्वारा फार्म अग्रेसित किये जाने पर अधीक्षण पुरातत्वविद द्वारा पास जारी किये जायेंगे।
देवनानी ने बताया कि विभाग ने उनके आग्रह पर प्रातः भ्रमण पर बारादरी जाने वाले क्षेत्रवासियों को यह छूट जारी की है परन्तु उनका प्रयास रहेगा कि शहरवासियों को प्रातः भ्रमण हेतु निःशुल्क पास उपलब्ध कराये जाए। इसके लिए वे फिर से भारतीय पुरातत्व एवं सर्वेक्षण विभाग के उच्चाधिकारियों से बात करेंगे।

error: Content is protected !!