शहर के स्वरूप के अनुसार ही इसका विकास हो-पायलट

प्रशासन शहरों के संग अभियान शिविर में मंचासीन अतिथि।

अजमेर। केन्द्रीय कम्पनी मामलात मंत्री सचिन पायलट ने कहा कि प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत पेराफेरी गांव में कृषि भूमि पर बसी कॉलोनियों का भी नियमन होगा, जिससे लोगों को सुकून मिलेगा और बरसों से अपने स्वयं के आशियाने का सपना देख रहे लोगों का सपना साकार हो सकेगा उन्होंने कहा कि पेराफेरी क्षेत्र का नियमन हो जाने से शहर का स्वरूप बदल जाएगा और उसी अनुरूप शहर में विकास कार्यों को अंजाम देने की आवश्यकता है।
पायलट नगर निगम एवं नगर सुधार न्यास के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित पट्टा वितरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशा है कि बरसों से जो लोग अपने स्वयं के मकान का सपना देख रहे थे उनको साकार करने के लिए राज्य सरकार ने निर्णय लिया कि प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत ऐसे लोगों को जमीन का नियमन किया जाए जो आसानी से अपना मकान बना सकेंगे। उन्होंने कहा कि पेराफेरी क्षेत्र में कृषि भूमि पर बने मकानों और भूमि का नियमन हो जाने से लोगों को बैंक से आसानी से ऋण मिल जाएगा और वे बरसों से देख रहे अपने मकान के सपनों को साकार कर पाएंगे।

पायलट पट्टे वितरित करते हुए। साथ में हैं श्रीमती नसीम अख्तर, डॉ. प्रभा ठाकुर, कमल बाकोलिया और नरेन शाहनी भगत।

सचिन पायलट शिविर में एक बालिका से कुशलक्षेम पूछते हुए।

समारोह में मौजूद अजमेर के नागरिक

उन्होंने कहा कि सरकार अभी केरोसिन की सब्सिडी पर करीब तीन लाख करोड़ रूपये खर्च कर रही है, उसके बावजूद जरूरतमंद लोगों को इसका लाभ नहीं मिल रहा था, इसी को ध्यान में रखते हुए केन्द्र सरकार ने ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए जरूरतमंदों को शुद्घ खाद्य सामग्री मिले, इसके लिए आगामी जनवरी से सब्सिडी की राशि सीधे ही बैंक खाते में पहुंच जाएगी, जिससे वे मनचाही दुकान से अच्छी खाद्य सामग्री खरीद सकेंगे। इस प्रक्रिया से जहां गरीब जरूरतमंदो को उनके हिस्से की पूरी राशि मिलेगी वहीं इससे से भ्रष्टाचार पर भी अंकुश लगेगा। उन्होंने कहा कि जमीन के नियमन में पहले काफी अड़चनें आती थी, जिसे सरकार ने इसमें अब काफी शिथिलता बरतते हुए इसका सरलीकरण किया है जिससे आम आदमी अपने मकान का आसानी से नियमन करा सकेगा, उसके बावजूद भी कोई कानूनी अड़चन आती है तो सरकार उसे भी दूर करेगी। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से भी अनुरोध किया कि वे व्यक्तिगत कार्यों के बजाय जनहित के कार्यों और सरकार की विभिन्न योजनाओं के प्रचार प्रसार कर आम जन की सेवा करें।
समारोह को संबोधित करते हुए सांसद डॉ. प्रभा ठाकुर ने कहा कि पिछले चार साल में सचिन पायलट के नेतृत्व में अजमेर का सशक्तिकरण हुआ है और अजमेर जिले में विकास की अनेक जनकल्याणकारी योजनाओं का शुभारंभ हुआ है और इनका लोगों को सीधा लाभ मिल रहा है। उन्होंने आव्हान किया कि वे प्रशासन शहरों के संग अभियान का पूरा-पूरा लाभ उठाएं और अपनी जमीन व मकानों का नियमन कराएं। शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती नसीम अख्तर इंसाफ ने कहा कि पिछले चार सालों में अजमेर जिले में जितने विकास कार्य हुए हैं उतने पहले कभी नहीं हुए जहां इन विकास कार्यों से राज्य में अजमेर जिले का विकास हुआ है वहीं गरीब एवं जरूरतमंद लोगों को भी इन विकास कार्यों का लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने आमजन को अधिक से अधिक सहुलियत देने और उन्हें सीधा विकास में भागीदारी बनाने के उद्देश्य से राज्य में अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं संचालित की हैं, जिनका लाभ सभी को मिल रहा है।
नगर निगम के मेयर कमल बाकोलिया ने कहा कि सरकार ने चार साल के कार्यकाल में अजमेर शहर का चहुंमुखी विकास किया है जो अपने आप में एक मिसाल है।
नगर सुधार न्यास के अध्यक्ष नरेन शाहनी ने कहा कि जब से श्री सचिन पायलट अजमेर जिले के सांसद बने हैं जब से ही जिले को विकास की गति मिली है और आमजन को इन विकास योजनाओं का लाभ मिल रहा है। नगर निगम की मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती विनीता श्रीवास्तव ने कहा कि प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत किये गये कार्यों में एक सप्ताह की समीक्षा के दौरान अजमेर जिला पूरे राज्य में अव्वल रहा है। उन्होंने कहा कि आगामी 25 दिसंबर तक प्रशासन शहरों के संग अभियान जारी रहेगा और इस अवधि में प्राप्त विभिन्न प्रार्थना पत्रों एवं समस्याओं का आगामी 31 मार्च 2013 तक निस्तारण कर दिया जाएगा। इस अवसर पर नगर निगम द्वारा 39, नगर सुधार न्यास द्वारा 56 पट्टे तैयार किए गए, जिन्हें सचिन पायलट द्वारा वहां मौजूद लोगों को वितरित किए। नगर निगम के उपमहापौर श्री अजीत सिंह ने आगंतुक अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किये। इससे पूर्व सभी अतिथियों ने दीप प्रज्जवलित कर समारोह का शुभारंभ किया।
समारोह में पूर्व विधायक डॉ. श्री श्रीगोपाल बाहेती, ललित भाटी, बाबूलाल सिंगारिया, हाजी कयूम खान, जसराज जयपाल, महेन्द्र सिंह रलावता सहित अनेक जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी उपस्थित थे। समारोह से पूर्व एक व्यक्ति ने समारोह स्थल पर पहुंच कर अच्छा खासा हंगामा खड़ा कर दिया। हंगामा कर रहे इस व्यक्ति को कांग्रेसी पार्षदों और नेताओं ने धक्के देकर समारोह स्थल से बाहर निकाला। रमेश लालवानी नाम का यह व्यक्ति नगर निगम में पहुंच कर नगर सुधार न्यास अध्यक्ष नरेन शाहनी से उलझने का प्रयास कर रहा था। शाहनी की माने तो अपने आपको जनसेवक बता रहा रमेश लालवानी उन पर एक सरकारी भूखंड को अपने नाम कराने के लिए दबाव बना रहा था। शाहनी के अनुसार जब उन्होंने नियम विरूद्ध काम करने से इन्कार किया तो रमेश लालवानी ने हंगामा खड़ा कर दिया। हंगामे के बीच पहले तो कंाग्रेस कार्यकर्ताओं ने लालवानी को समझाने की कोशिश की, लेकिन जब बात नहीं बनी तो कांग्रेसियों ने लालवानी को धक्के देकर निगम परिसर से बाहर निकाल दिया और हिदायत दी कि जब तक समारोह चल रहा है तब तक वो यहां कदम रखने की हिमाकत न करे वरना उसकी दुर्गति कर दी जायेगी।

error: Content is protected !!