सिन्धी शिक्षा मित्र प्रशिक्षण शिविर 12 जुलाई से जयपुर में

10 जुलाई – भारतीय सिन्धु सभा की ओर से राष्ट्रीय सिन्धी भाषा विकास परिषद के सहयोग से तीन दिवसीय सिन्धी भाषा प्रशिक्षण शिविर का आयोजन 12 जुलाई से सांगानेर जयपुर में आयोजित किया जा रहा है। परिषद के सदस्य व सभा के प्रदेशाध्यक्ष मोहनलाल वाधवाणी ने बताया कि प्रदेश में सिन्धी भाषा के सर्टीफिकेट कोर्स की कक्षांए चलाने के लिये सिन्धी विषय के अध्ययन का यह शिक्षक प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया जा रहा है।
प्रदेश भाषा व साहित्य मंत्री डाॅ. प्रदीप गेहाणी ने बताया कि शिविर में उदघाटन व समापन सत्र के अलावा चार सत्रों में विभिन्न विषयों पर वक्ता अपने विचार प्रकट करेगें। उदघाटन सत्र में सिन्धी शिक्षा मित्र-हिक रोशनु राह वक्ता डाॅ.प्रदीप गेहाणी जोधपुर, प्रथम सत्र सिन्धी व्याकरण हिक अनमोल खजाणे – वक्ता गंगाराम इसराणी, द्वितीय सत्र में विषय सिन्धी लिपीअ जी खासियतु ऐं शुद्ध प्रयोग वक्ता डाॅ. हासो दादलाणी, तृतीय सत्र सिन्धी भाषा सेखारण में साहित्य जी विधाउॅंन जो उपयोग वक्ता नानकराम भागवाणी, चैथा सत्र ब्ारनि खे भाषा सेखारणि जां सवहुलिया ऐं कारायती तरीका वक्ता रमा आसनाणी के साथ चिंतन सत्र भी रखा गया है।
प्रदेश महामंत्री महेन्द्र कुमार तीर्थाणी ने जिला ईकाईयों की ओर से चलाये जाने वाले सिन्धी सर्टीफिकेट कोर्स की कक्षाओं में विद्यार्थियों का पंजीयन कराया जा रहा है और उन्हीं शिक्षकों को यह प्रशिक्षण कोर्स करवाया जा रहा है। शिविर में सिन्धी भाषा के वरिष्ठ ज्ञाता व शिक्षाविद् विभिन्न सत्रों में सिन्धी भाषा के उपयोग व शिक्षण विधियों पर प्रशिक्षण देगें। शिविर में उपस्थित अध्यापकों को सिन्धी व्याकरण, सिन्धी शब्दकोष व साहित्य से जुडी सामग्री उपलब्ध कराई जायेगी।
राष्ट्रीय उपाध्यक्ष घनश्यामदास कुकरेजा जयपुर आयेगें –
प्रचार मंत्री दिलीप पारवाणी ने बताया कि परिषद के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष घनश्यामदास कुकरेजा 14 जुलाई को समापन समारोह में जयपुर आयेगें। श्री कुकरेजा परिषद की गतिविधियों की जानकारी के साथ संगठन के विषयों पर चर्चा करेगें। परिषद सदस्य मुकेश लखवाणी गांधीधाम उदघाटन सत्र में सम्बोधित करेगें।

(दिलीप पारवाणी)
प्रदेश प्रचार मंत्री,
मो.9829994888

Leave a Comment