तनावमुक्त होना सीखा

खेले कूदे, आपदा प्रबंधन , सेल्फ़ डिफ़ेन्स , गुड टच बेड टच , ट्रैफ़िक रूल्ज़ सीखे और डॉक्टर अंकल व आंटी से किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक व मानसिक बदलावों को जाना व ध्यान कर के तनावमुक्त होना सीखा ।
सामाजिक सरोकारों से जुड़ कर अजमेर में बदलाव लाने को जुटी यूनाइटेड अजमेर मुहिम द्वारा आज ‘ प्ले विध पुलिस अंकल ‘ कार्यक्रम प्रेज़िडेन्सी स्कूल में आयोजित किया गया।
यूनाइटेड अजमेर की संयोजिका कीर्ति पाठक ने विस्तारसे कार्यक्रम की जानकारी देते हुए बताया कि सर्वप्रथम टीम यूनाइटेड अजमेर के संजय टाक , आशीष गोयल , प्रदीप अग्रवाल व रोहित छीपा ने छात्र व छात्राओं को भारतीय परम्परागत खेल यथा – सतोलिया , तीन टाँग की रेस , लट्टू , कंचे आदि खिलवाए।
तायक्वांडो संघ के प्रदीप वर्मा जी ग्रूप की साथी कृतिका व मानसी ने सेल्फ़ डिफ़ेन्स की ट्रेनिंग देते हुए बच्चों को बिना डरे अपने ऊपर हमला करने वाले से बचना सिखाया। प्राकृतिक आपदा व आग लगने के समय किस प्रकार स्वयं व अन्य नागरिकों की सुरक्षा करने के गुर सिविल डिफ़ेन्स अजमेर के विजय यादव जी व उन की टीम ने सिखाए।
माय एफ एम के आर जे दक्ष ने प्राइमरी के बच्चों को विडीओ के माध्यम से गुड टच व बेड टच के बीच का फ़र्क़ समझाया । बच्चों को सिखाया गया कि किसी व्यक्ति के द्वारा ज़बरदस्ती करने पर वे सर्वप्रथम चिल्लाएँ और मौक़ा मिलते ही अपने माता पिता के साथ पोक्सो अधिनियम के तहत पुलिस में कम्प्लेंट करवाई जाए व 1098 childline पर फ़ोन किया जाए।
किशोरावस्था में बच्चे अपने शारीरिक व मानसिक बदलाव को समझ नहीं पाते और नेट से आधी अधूरी जानकारी लेकर वे और भी व्याकुल हो जाते हैं । इसी व्याकुलता को दूर करने के लिए डॉक्टर अंकल व आंटी से छात्र छात्राओं का वार्तालाप करवाया गया। आज के कार्यक्रम में डॉक्टर उषा शर्मा जी व डॉक्टर चरण सिंह जी द्वारा छात्र छात्राओं को किशोरावस्था के बारे में विस्तार से जानकारी देकर उन की जिज्ञासाओं को शांत किया गाया ।
डॉक्टर विकास सक्सेना द्वारा ध्यान के माध्यम से तनाव मुक्ति का महत्व बताया गया व ध्यान करवाया गया।
ट्रैफ़िक पुलिस के संजय शर्मा जी के नेतृत्व में हरीनारायण , बलवीर सिंह व बच्छराज सिंह की टीम ने स्कूली छात्राओं व छात्रों को ट्रैफ़िक के नियमों की जानकारी दी व उन से नियम पालन की शपथ ग्रहण करवाई गयी।
भविष्य के नागरिकों के शारीरिक मानसिक व चहुंमुखी विकास हेतु करवाए जा रहे यूनाइटेड अजमेर मुहिम के इस कार्यक्रम की प्रेज़िडेन्सी स्कूल की प्रधानाचार्या अंजला शर्मा द्वारा भूरि भूरि प्रशंसा की गयी । अंत में कार्यक्रम को सुचारू रूप से आयोजित करवाने में सहयोग हेतु यूनाइटेड अजमेर की सीमा शर्मा द्वारा शाला प्रबंधक व स्टाफ़ को धन्यवाद प्रेषित किया गया ।

error: Content is protected !!