महावीर सर्किल के बजाय आगरागेट से चढ़े एलिवेटेड रोड की भुजा

सर्वजन हिताय और सर्वजन सुखाय की दृष्टि से हो एलिवेटेड रोड के निर्माण पर पुनर्विचार

धर्मेश जैन
अजमेर, 31 जुलाई( )। अजमेर नगर सुधार न्यास के पूर्व अध्यक्ष धर्मेश जैन ने शहर के बढ़ते यातायात दवाब को कम करने और शहरवासियों को आवागमन में सहजता प्रदान करने के इरादे से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में बन रहे एलिवेटेड रोड की महावीर सर्किल से चढ़ने वाली भुजा को आगरा गेट से बनाए जाने की आवाज उठाई है। जैन ने राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं अजमेर जिला प्रशासन को पत्र लिखकर इस विषय में पुनर्विचार की अपेक्षा की है।
पूर्व न्यास अध्यक्ष ने आशंका दर्शाई कि एलिवेटेड रोड की इस भुजा का हाल कहीं जयपुर की खासा कोठी वाली सड़क की तरह ना हो जाए जिसका कोई उपयोग नहीं हो रहा। उन्होंने कहा कि आगरा गेट चैराहे से मार्टिण्डल ब्रिज की तरफ भुजा चढ़ती है तो उसका सभी को लाभ मिलेगा। नला बाजार, नया बाजार, धानमंडी, अग्रसेन सर्किल, हाथी भाटा, आदि शहर के भीतरी क्षेत्र से किसी को रामगंज, ब्यावररोड, मार्टिण्डल ब्रिज की तरफ जाना हो तो उन्हें अनावश्यक महावीर सर्किल घूम कर जाना नहीं पड़ेगा। उनके लिए आगरा गेट से ही अपने गंतव्य के लिए सहज मार्ग उपलब्ध हो सकेगा।
धर्मेश जैन ने एलिवेटेड रोड के लिए किए गए उस सर्वे को ही गलत करार दिया जिसके तहत महावीर सर्किल से मार्टिण्डल ब्रिज के लिए चढ़ने वाली भुजा का प्रस्ताव तैयार किया गया। उन्होंने कहा कि महावीर सर्किल पर ऐतिहासिक नसियांजी के अतिरिक्त जैन समाज, अग्रवाल समाज के छोटे – बड़े धड़ों की नसियां, जनकपुरी समारोह स्थल आदि स्थित हैं जहां बारहमास सामाजिक एवं धार्मिक आयोजन होते रहते हैं। इसके अतिरिक्त महावीर सर्किल पर एक रास्ता दरगाह और तीर्थराज पुष्कर की ओर भी जाता है, वहीं पर आनासागर झील व सुभाष उद्यान में जाने के प्रवेश द्वार भी हंै। सूफी संत ख्वाजा गरीब नवाज की महाना छठी, उर्स, मोहर्रम आदि को लेकर जहां वर्ष पर्यन्त पैदल जायरीन एवं यात्रियों की भीड़ उमड़ी रहती है। आटो रिक्शा, ई रिक्शा, तांगे वालों का ही यहां भारी यातायात दवाब बना रहता है ऐसे में एलिवेटेड रोड की वहां भुजा चढ़ाए जाने से यातायात दवाब और बढ़ जाएगा जो कि आगे चलकर शहरवासियों के लिए एक और नई मुसीबत खड़ी करेगा।
उन्होंने राज्य सरकार और जिला प्रशासन को सलाह दी कि महावीर सर्किल से चढ़ने वाली भुजा को आगरा गेट से चढ़ाया जाए तो ही ज्यादा उपयोगी साबित होगी। साथ ही आगरा गेट पर उतरने वाली एलिवेटेड रोड की भुजा को खाईलैण्ड मार्केट पर उतारा जाए जिससे शहर के भीतरी क्षेत्र और बाजारों में जाने वाले लोगों को आसानी होगी। उन्हें भी बेजा घूमना नहीं पड़ेगा। लोग पड़ाव, मदारगेट, डिग्गी बाजार, पुरानी मंडी, नया बाजार, खाईलैण्ड मार्केट, हाथी भाटा, चूड़ी बाजार, घी मंडी, धानमंडी, आदि इलाकों में सहज और सरल आवागमन कर सकेंगे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!