महात्मा गांधी ग्राम उत्थान शिविर 15 अगस्त से

गांवों की बदलेगी तकदीर, मिलेगी पेंशन और पट्टे
बांदनवाड़ा में जिला कलक्टर की रात्रि चैपाल
ग्रामीणों की समस्याओं का हुआ मौके पर समाधान

अजमेर, 9 अगस्त। राज्य सरकार द्वारा आगामी 15 अगस्त से ग्राम पंचायतों में महात्मा गांधी ग्राम उत्थान शिविर आयोजित किए जाएंगे। इन शिविरों में पेंशन व पट्टों सहित ग्रामीणों की विभिन्न समस्याओं का निराकरण किया जाएगा। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविरों की पूरी तैयारी कर सभी पात्रा व्यक्तियों को लाभान्वित करें। पेयजल, बिजली और चिकित्सा विभाग बारिश के मद्देनजर अलर्ट पर रहें।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने शुक्रवार को बांदनवाड़ा ग्राम पंचायत में आयोजित रात्रि चैपाल में ग्रामीणों की समस्या सुन समाधान के निर्देश दिए।
ग्रामीणों ने अपनी समस्याएं जिला कलक्टर के सम्मुख रखी। प्रत्येक समस्या को दर्ज कर उसे संबंधित विभाग के अधिकारियों को देकर शीघ्र समाधान करने के निर्देश दिए गए। उन्होंने गांव में बिजली की उपलब्धता की चर्चा करते हुए ऊर्जा मित्रा एप के बारे में बताया।
जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को आगामी 15 अगस्त से शुरू होने वाले महात्मा गांधी ग्राम उत्थान शिविरों के बारे में बताया। जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीणों को पेंशन, पालनहार, पट्टा, श्मशान व कब्रिस्तान की चारदीवारी, स्कूलों में खेल मैदान, माॅडल तालाब आदि योजनाओं से लाभान्वित करें।
श्री शर्मा ने रसद विभाग से संबंधित चर्चा के बाद अधिकारियों को कहा कि प्रत्येक व्यक्ति तक राशन सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित हो।
जिला कलक्टर ने बिजली उपलब्धता एवं अधिक बिल, स्कूल नामांकन, उजियारी ग्राम पंचायत,चिकित्सा, कुंए पर कनेक्शन, फव्वारा सिस्टम सब्सिडी, भूमि प्रकरण, आबादी भूमि सहित अन्य परिवादों पर शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए।
श्री शर्मा ने अन्य प्रकरणों में भी शीघ्र राहत देने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों की कर्जमाफी, कृषक सम्मान निधि योजना में अधिकाधिक पंजीयन कराने के लिए भी लोगों से कहा। जलदाय विभाग से संबंधित काम जल्द पूरे कराए जाएंगे।
चैपाल में जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ ने पंचायतीराज विभाग से सम्बंधित योजनाओं की जानकारी दी। चैपाल के दौरान विभिन्न विभागों ने भी अपनी -अपनी योजनाओं की जानकारी दी। चैपाल के दौरान समस्याएं प्राप्त हुई जिन्हें समयबद्धता से निस्तारण के निर्देश दिए गए।
इस मौके पर उपखंड अधिकारी भावना गर्ग, महिला एवं बाल विकास विभाग की उपनिदेशक अनुपमा टेलर, पशु पालन , कृषि सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

बारिश के दिनों में नाडी, तालाब से दूर रहें बच्चे
जिला कलक्टर ने की ग्रामीणों से अपील

अजमेर, 9 अगस्त। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने ग्रामीणों से आग्रह किया कि बच्चों को बारिश के मौसम में तालाब,नदी, नाड़ी या पोखर आदि से दूर रहने के लिए जागरूक करें।
बांदनवाड़ा में आयोजित रात्रि चैपाल में जिला कलक्टर श्री शर्मा ने कहा कि बारिश के मौसम में जलस्त्रोत में खतरा बढ़ जाता है। इस दौरान अनहोनी की आशंका बढ़ जाती है। इसके लिए बच्चों को जागरूक कर समझाया जाए। स्कूल स्तर से भी अभिभावकों को भी पत्र लिख कर जागरूक किया जाए। उन्होंने विद्युत विभाग को भी बरसात के मौसम में करंट आने की घटनाओं को रोकने के लिए जागरूकता के निर्देश दिए।

error: Content is protected !!