ऊर्जा सचिव ने ली डिस्कॉम अधिकारियों की समीक्षा बैठक

अजमेर, 16 अगस्त। ऊर्जा सचिव व अध्यक्ष (डिस्कॉम्स) श्री नरेश पाल गंगवार ने शुक्रवार को आयोजित समीक्षा बैठक में अजमेर डिस्कॉम के कार्यों की समीक्षा की। साथ ही राज्य सरकार की मंशा अनुरूप बेहतर विद्युत आपूर्ति एवं उपभोक्ताओं की समस्याओं का त्वरित निस्तारण करने की सराहना करते हुए डिस्कॉम के अधिकारियों एवं कर्मचारियों का उत्साहवर्धन भी किया।
ऊर्जा सचिव श्री गंगवार शुक्रवार को डिस्कॉम मुख्यालय सभागार में उच्चाधिकारियों के साथ आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में उन्होंने अधिकारियों से उपभोक्ताओं को बेहतर विद्युत आपूर्ति, फीडरों पर लोड विभाजन का कार्य, विद्युत छीजत, कृषि कनेक्शन, घरेलू कनेक्शन, सतर्कता जांच, कन्ज्यूमर टैगिंग, राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं, सम्पर्क पोर्टल एवं अन्य शिकायत पोर्टलों पर प्राप्त शिकायतों के निस्तारण एवं दर्ज प्रकरणों की स्थिति सहित अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर की जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि फीडर मैनेजमेंट कार्यक्रम के तहत समस्त अधिकारी एवं कर्मचारी कड़ी से कड़ी जोड़ कर कार्य करना सुनिश्चित करें।
प्रबंध निदेशक श्री वी. एस .भाटी ने ऊर्जा सचिव श्री गंगवार को डिस्कॉम की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि बिजली ट्रिपिंग की समस्या को दूर करने की दिशा में विद्युत फीडरों के भार का विभाजन किया जा रहा है साथ ही विद्युत आपूर्ति निर्धारित अवधि से कम किसी भी हाल में नही हो यह सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि विद्युत छीजत की स्थिति का आंकलन करते हुए अधिक छीजत वाले क्षेत्रों में विद्युत छीजत कम करने के लिए सशक्त कदम उठाने पर जोर दिया जा रहा है तथा घातक एवं अघातक दुर्घटनाओं के न्यूनीकरण के लिए दुर्घटना के कारकों पर विशेष ध्यान देते हुए विद्युत तंत्रा को सुरक्षित बनाने के लिए कारगर कदम उठाए जा रहे है। ट्रांसफार्मर जलने की दशा में यथाशीघ्र विद्युत आपूर्ति बहाल करने के लिए तत्काल ट्रांसफार्मर बदले जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान बजट 2019-20 में राज्य सरकार द्वारा ऊर्जा के क्षेत्रा में की गई घोषणाएं दीर्घकालिक परिणाम देने व विद्युत सुधार के क्षेत्रा में मिसाल कायम करने में सहायक रहेगी।
इस मौके पर निदेशक (वित्त) श्री एस. एम. माथुर, सचिव (प्रशासन) श्री एन. एल. राठी, संभागीय मुख्य अभियंता श्री एन.एस. निर्वाण (अजमेर जोन), अति. मुख्य अभियंता श्री के. एस. सिसोदिया (प्रोजेक्ट), अधीक्षण अभियंता (अजमेर शहर वृत्त) श्री ए. के. गुप्ता, श्री मुकेश ठाकुर (एमएम), मुख्य लेखा नियंत्राक श्री एम. के. गोयल, मुख्य लेखाधिकारी श्री एम. के. जैन, श्री बी. एल. शर्मा, टी ए टू एमडी श्री मुकेश बाल्दी सहित अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!