जिले भर में चलाया जाएगा पर्यावरण सरंक्षण अभियान

अजमेर, 17 अगस्त। चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्राी डाॅ. रघु शर्मा ने कहा कि प्रदेश पर इंद्रदेव मेहरबान हैं। पूरे राजस्थान में जमकर वर्षा हो रही है। राज्य सरकार ने किसानों की खुशहाली का जो वादा किया था, वह ईश्वर के आशीर्वाद से पूरा हो रहा है। प्रत्येक व्यक्ति इस मौसम में वृक्षारोपण का संकल्प ले तो जल्द राजस्थान में सघन वन का सपना भी पूरा हो सकता है। अजमेर में प्रत्येक सार्वजनिक स्थान पर पौधे लगा कर अभियान को सशक्त बनाया जाएगा।
चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्राी डाॅ. रघु शर्मा ने आज अरवड़ गांव में जिला स्तरीय वन महोत्सव में यह बात कही। राज्य सरकार के अतिरिक्त महाधिवक्ता मेजर आर. पी. सिंह, जिला अध्यक्ष श्री भूपेंद्र सिंह राठौड़, जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा, मुख्य वन संरक्षक श्री अक्षय सिंह आदि भी इस अवसर पर उपस्थित रहे। डाॅ. शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार समाज के प्रत्येक वर्ग की उन्नति के लिए काम कर रही है। हमने चुनाव से पूर्व किसानों की खुशहाली का वादा किया था। सरकार बनते ही कर्जमाफी कर उन्हें राहत दी। हमने नेकनीयती से काम किया तो इंद्रदेव भी मेहरबान हैं। प्रदेश के सभी हिस्सों में अच्छी बरसात हो रही है। यह बारिश किसानों की फसल के लिए तो वरदान है ही , राज्य में भूजलस्तर और पेयजल की समस्या से भी राहत मिल जाएगी।
डाॅ. शर्मा ने कहा कि ईश्वर की अनुकम्पा हुई है तो हमें भी पर्यावरण संरक्षण के लिए अपना योगदान देना चाहिए। प्रत्येक व्यक्ति पौधे लगाए तो राजस्थान में सघन वृक्षारोपण का लक्ष्य भी प्राप्त हो सकता है। अजमेर जिले में वन विभाग के सहयोग से सघन वृक्षारोपण किया जाएगा। सार्वजनिक स्थानों पर छायादार पौधे लगाए जाएंगे। पौधे लगाकर उनका संरक्षण ही प्रकृति के प्रति हमारा योगदान है।
राज्य सरकार के अतिरिक्त महाधिवक्ता मेजर आर. पी. सिंह ने कहा कि अरवड़ में पर्यावरण संरक्षण के लिए किए गए कार्य अपने आप में उदाहरण हैं। यहाँ के तालाब में 30 साल बाद पानी आया है। गांव में छायादार पौधे भी ग्रामीणों के प्रकृति प्रेम की मिसाल है।
जिला अध्यक्ष श्री भूपेंद्र सिंह राठौड़ ने कहा कि चिकित्सा मंत्राी के नेतृत्व में केकड़ी विधानसभा क्षेत्रा विकास के नए सोपान तय कर रहा है। डाॅ. शर्मा के पिछले कार्यकाल में केकडी में हजारों करोड़ के विकास कार्य हुए। केकडी पूरे प्रदेश में अव्वल रहा। इस बार भी सिर्फ सात महीनों मे यहां जिला स्तर का अस्पताल सहित कई सौगातें मिल चुकी हैं। अरवड़ में भी डाॅ. शर्मा ने जमकर विकास कार्य करवाए।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने कहा कि जिले में जलस्त्रोत और वन क्षेत्रा के विकास के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम किया जा रहा है। मुख्य वन संरक्षक अक्षय सिंह ने कहा कि पौधे लगाने के साथ ही उनका संरक्षण भी जरूरी है। सरकार के साथ ही आमजन भी इन प्रयासों में साथ दे तो बेहतरीन परिणाम मिल सकते हैं।
इससे पूर्व डाॅ. शर्मा ने जनप्रतिनिधियों एवं अधिकारियों के साथ वृक्षारोपण किया। मण्डल वन अधिकारी श्रीमती सुदीप कौर ने धन्यवाद ज्ञापित किया। इस अवसर पर ब्लाॅक अध्यक्ष प्रधान धाकड़, राजेन्द्र भट्ट, हरी सिंह, नरेश सिंह, शक्ति प्रताप सिंह, कीर्ति निधि सिंह, जगबीर सिंह, लादू गुर्जर, रामप्रसाद कीर, सरपंच चंद्रपाल चैधरी, श्रवण गुर्जर आदि उपस्थित थे।

तेज बारिश में ग्रामीणों के बीच बैठ मंत्राी ने किया समस्या समाधान
अरवड़ और मेवदकलां में ग्रामीणों की समस्याओं का हुआ समाधान
चिकित्सा एवं जनसम्पर्क मंत्राी डाॅ. रघु शर्मा ने की जनसुनवाई , दिए अधिकारियों को निर्देश
सैकड़ों ग्रामीणों को मिलेगा पेन्शन, पट्टा व अन्य योजनाओं का लाभ
अजमेर, 17 अगस्त। चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्राी डाॅ. रघु शर्मा ने आज तेज बारिश में ग्रामीणों के बीच बैठ कर उनकी समस्याओं का समाधान किया। ग्रामीणों को हाथों हाथ पेंशन, श्रम एवं अन्य विभागों की योजनाओं से लाभान्वित किया गया। उन्हें चैक एवं स्वीकृति पत्रा जारी किए गए। केकड़ी विधानसभा क्षेत्रा के अरवड़ एवं मेवदाकलां गांवों में आयोजित जनसुनवाई को संबोधित करते हुए चिकित्सा मंत्राी डाॅ. रघु शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार समाज के सभी वर्गों के कल्याण के लिए संकल्पबद्ध होकर काम कर रही है। किसान और गांवों का विकास हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। आगामी दिनों में आयोजित होने वाले महात्मा गांधी ग्राम उत्थान शिविर राज्य सरकार की विकासोन्मुखी सोच को परिलक्षित करते हैं।
उन्होंने कहा कि पिछले कार्यकाल में हमने केकडी विधानसभा क्षेत्रा में 60 हजार लोगों को विभिन्न पेंशन योजनाओ में लाभान्वित किया। इस बार भी प्रत्येक पात्रा व्यक्ति को इसका लाभ मिलेगा। हमने हर गांव में पात्रा व्यक्ति को ढूंढ कर योजना में चिन्हित करवाया है।
उन्होंने बताया कि महात्मा गांधी ग्राम उत्थान शिविरों के तहत ग्रामीणों को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता व श्रम विभाग की विभिन्न पेंशन योजनाओं, आवास, पट्टा तथा ग्रामीण विकास व पंचायतीराज विभाग की विभिन्न योजनाओं में लाभान्वित किया जाएगा।
इस अवसर पर जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा, जिला अध्यक्ष श्री भूपेंद्र सिंह राठौड़, उपखण्ड अधिकारी, शक्ति प्रताप सिंह राठौड़ सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।
अरवड़ व मेवदकलां में जनसुनवाई में सैंकड़ों लोगों को मिली राहत
अरवड़ व मेवदकलां में आयोजित जनसुनवाई में सैंकड़ों ग्रामीणों की समस्या का समाधान हुआ। चिकित्सा मंत्राी डाॅ. रघु शर्मा ने दोनों जगहों पर खुद कई घंटे बैठ कर ग्रामीणों से परिवेदनाएं ली और अधिकारियों को उनके समाधान के निर्देश दिए। कई आवेदकों को हाथों हाथ पेंशन स्वीकृत की गईं। कुछ आवेदकों को योजनाओं के तहत लाभांश के चैक वितरित किए गए।

जल भराव क्षेत्रा की बस्तियों से शीघ्र पानी निकालने के निर्देश
जिला कलक्टर ने किया भराव क्षेत्रा की बस्तियों को दौरा

अजमेर, 17 अगस्त। शहर में हो रही अत्यधिक वर्षा के चलते निचली बस्तियों में तथा कुछ क्षेत्रों में पानी का भराव हो जाने से उन्हें निकालने का कार्य चल रहा है।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने शनिवार को शहर के सुभाष नगर, अशोक नगर, नारी शाला क्षेत्रा तथा उदयनगर क्षेत्रों का दौरा किया तथा वहां की स्थिति को देखा। उन्होंने जल भराव क्षेत्रों से पानी निकासी के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने चिकित्सा विभाग को भी निर्देशित किया कि वे जल भराव क्षेत्रांे में गंदे पानी के कारण कोई भी बीमारी ना हो इसके लिए आवश्यक ब्लीचिंग व अन्य उपाय सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर ने नगर निगम द्वारा जल निकासी की जा रही कार्यवाही की भी जानकारी प्राप्त की तथा कार्य में गति लाने के निर्देश दिए।
इस मौके पर अजमेर दक्षिण की विधायक श्रीमती अनिता भदेल, नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अरविंद कुमार सेंगवा सहित एडीए एवं नगर निगम के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!