अतिशबाजी (पटाखों) की बिक्री के लिए आवेदन पत्रा आमंत्रित

अजमेर, 27 अगस्त। आगामी दीपावली त्यौहार 2019 के अवसर पर अजमेर जिले में विस्फोटक नियम 2008 के अन्तर्गत अतिशबाजी (पटाखों) की बिक्री के लिए विस्फोटक अधिनियम की धारा 84 के तहत जारी किए जाने वाले अस्थाई अनुज्ञापत्रा के लिए इच्छुक व्यक्तियों के आवेदनपत्रा निर्धारित प्रपत्रा में 6 सितम्बर शुक्रवार तक आमंत्रित किए गए है।
उप खण्ड अधिकारी श्री जसमीत सिंह संधु ने बताया कि आवेदन पत्रा पर दो रूपए का कार्ट फीस स्टाॅम्प लगाना होगा, आवेदनपत्रा के साथ 50 रूपए के नाॅन ज्यूडिशियल स्टाॅम्प पर शपथपत्रा नोटेरी पब्लिक से प्रमाणित करवाकर संलग्न किया जाएगा। शपथपत्रा का प्रारूप आवेदनपत्रा के साथ उपलब्ध होगा। आवेदनपत्रा दो प्रतियों में पूर्ण एवं स्पष्ट रूप से भरकर प्रस्तावित व्यापार स्थल के स्पष्ट साईट प्लान, जिसमें व्यवसाय स्थल के चारो ओर की स्थिति दशाई हुई हो एवं पूर्ण पता मय हस्ताक्षरशुदा एवं अग्निशमन यंत्रा भरा होने की रसीद के साथ प्रस्तुत करना होगा। उन्होंने बताया कि गत वर्षों में यदि अस्थाई अनुज्ञापत्रा जारी किया गया हो तो उसकी फोटोप्रतियां संलग्न करनी होगी। अनुज्ञापत्रा की शर्तों के अलावा जन सुरक्षा की दृष्टि से विस्फोटक सामग्री या विस्फोटक पदार्थ की एक दुकान से दूसरी दुकान की दूरी कम से कम 15 मीटर की होना आवश्यक है।
उन्होंने बताया कि आवेदनपत्रा निर्धारित प्रपत्रा में संबंधित उपखण्ड कार्यालय से उपखण्ड क्षेत्रा के लिए एवं एडीएम सिटी कार्यालय अजमेर शहर के लिए एक रूपए की कीमत पर प्राप्त किया जाकर आवेदनपत्रा पूर्ण रूप से भरकर संबंधित उपखण्ड कार्यालय तथा अजमेर शहर के लिए एडीएम सिटी कार्याल्य में 6 सितम्बर शुक्रवार तक प्रस्तुत किए जा सकेंगे। निर्धारित अन्तिम दिनांक 6 सितम्बर के पश्चात प्राप्त होने वाले आवेदनपत्रों पर कोई विचार नहीं किया जाएगा। अपूर्ण एवं अस्पष्ट आवेदपत्रों पर कार्यवाही संभव नही होगी।

तैयारी बैठक आयोजित
ब्यावर, 27 अगस्त। उप खण्ड अधिकारी श्री जसमीत सिंह सन्धु की अध्यक्षता में जिले के प्रभारी सचिव श्री हेमन्त गेरा के प्रस्तावित दौरे के सम्बन्ध में तैयारी बैठक का आयोजन मंगलवार को हुआ। इस बैठक में समस्त विभागों की फ्लेगशिप योजनाओं के बारे में चर्चा की गई। इस अवसर पर विभागों के उपखण्ड एवं ब्लाॅक स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।
ब्लाॅक अभिसरण योजना समिति की बैठक आयोजित
ब्यावर, 27 अगस्त। उप खण्ड अधिकारी श्री जसमीत सिंह सन्धु की अध्यक्षता में महिला एवं बाल विकास विभाग की ब्लाॅक अभिसरण योजना समिति की बैठक मंगलवार को आयोजित हुई।
बाल विकास परियोजना अधिकारी श्री नितेश यादव ने बताया कि इस बैठक में अभियान में अब तक की गई प्रगति की समीक्षा की गई। समेकित बाल विकास सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के बारे में चर्चा की गई। साथ ही सेवाओं के प्रबोधन एवं पर्यवेक्षण के साथ-साथ विभिन्न विभागों के आपसी समन्वय के बारे में विचार विमर्श किया गया।
उन्होंने बताया कि क्षेत्रा के समस्त आंगनबाड़ी केन्द्रों को भवनयुक्त किये जाने की दिशा में गम्भीरतापूर्वक कार्य करने के लिए उप खण्ड अधिकारी श्री सन्धु ने आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। श्री सन्धु ने कहा कि भवन रहित केेन्द्रों को पंचायत के माध्यम से भूमि उपलब्ध करवाने के लिए प्रत्येक स्तर पर फोलो किया जाए। विभागीय भवनों की भी आवश्यकतानुसार मरम्मत की जानी चाहिए।
उन्होंने बताया कि विभागीय भवन वाले केन्द्रों पर जन स्वास्थ्य अभियात्रिंकी विभाग के माध्यम से जल सम्बन्ध अथवा हेण्डपम्प के माध्यम से पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। अन्य संसाधनों के लिए भामाशाहों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं का सहयोग भी लिया जा सकता है। डीएफएमटी के माध्यम से संसाधन जुटाने के लिए सम्बन्धित विभाग से प्रस्ताव बनवाये जाए।
इस अवसर पर नगर परिषद के आयुक्त श्री राजेन्द्र सिंह चांदावत, तहसीलदार श्री दिनेश शर्मा, विकास अधिकारी डाॅ. विजेन्द्र शर्मा, ब्लाॅक मुख्य शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी. जाशी सार्वजनिक निर्माण विभाग के सहायक अभियन्ता श्री एस.एस. सालूजा, खनि अभियन्ता श्री एस.के. शर्मा उपस्थित थे।

error: Content is protected !!