मोहर्रम मेला : 24 घण्टे दुग्ध एवं दुग्ध पदार्थ की उपलब्धता रहेगी

अजमेर, 28 अगस्त। अजमेर डेयरी द्वारा मोहर्रम मेला 2019 में जायरिनों के लिए दुग्ध व दुग्ध पदार्थ उपलब्ध करवाने के लिए मेला क्षेत्र में विशेष व्यवस्था की गई है। इस दौरान मेला क्षेत्र में 24 घंटे दुग्ध पदार्थ उपलब्ध रहेंगे।
अजमेर डेयरी के प्रबंध संचालक ने बताया कि मेला क्षेत्र, दरगाह क्षेत्र, डिग्गी बाजार, पन्नीग्राम चौक, गंज, कुत्ताशाला बूथ, दिल्ली गेट, धाननाडी चौक, मोती कटला चौक, लाखन कोटडी, ढाईदिन का झोपड़ा, सेन्ट्रल गल्र्स स्कूल के बाहर, बडबाव मस्जिद, नला बाजार, घसेटी बाजार, खादिम मोहल्ला बडा चौक, खादिम मोहल्ला छोटा चौक, इमामा बाडा, होली दडा चौक, छोटा चैक, नवाब का बेडा, झूला मौहल्ला, नया बाजार, रावत कॉलेज, मदार गेट में अजमेर डेयरी के वर्तमान में चल रहे स्थायी बूथ/शॉप एजेंसियों के माध्यम से दुग्ध एवं दुग्ध पदार्थ विक्रय की व्यवस्था की गई है। मेला क्षेत्र में आने वाले बूथ/ शॉप एजेंसियों पर 24 घण्टे दुग्ध एवं दुग्ध पदार्थ की उपलब्धता रखी जाएगी। विश्राम स्थलियों पर ठहरने वाले जायरिनों के लिए अजमेर डेयरी द्वारा अस्थाई बूथ लगाकर दुग्ध एवं दुग्ध पदार्थ विक्रय की व्यवस्था की जाएगी। कायड विश्राम स्थली पर एक अस्थाई बूथ लगाकर 24 घण्टे दुग्ध एवं दुग्ध पदार्थ उपलब्ध करवाए जाएंगे।
उन्होंने बताया कि दुग्ध विपणन व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए एवं जायरिनों की शिकायत व सुझावों की सुनवाई के लिए डेयरी से श्री सोहिल इमरोज खान (मोबाइल नम्बर 9983333336) विश्राम स्थली एवं श्री अजहर कुरेशी (मोबाइल नम्बर 9929495354) को दरगाह क्षेत्र में लगाया जाएगा जो जायरिनों को निर्धारित दर पर दुग्ध एवं दुग्ध पदार्थ उपलब्धता सुनिश्चित करेंगेे, इस के लिए समस्त बूथ/ शॉप/वैकल्पिक व्यवस्थाओं पर संघ द्वारा निर्धारित दुग्ध व दुग्ध पदार्थ की मूल्य सूची उपलब्ध रहेगी। अतिरिक्त दुग्ध की आपूर्ति तत्काल पूरी करने के लिए संघ द्वारा अतिरिक्त वाहन लगाकर सप्लाई किया जाएगा। अतिरिक्त दुग्ध डिमाण्ड के लिए समस्त बूथ शॉप एजेंट मोहर्रम मेला 2019 में इस दूरभाष टोल फ्री नम्बर 1801806082 पर सम्पर्क कर सकेंगे।

मेला क्षेत्र में नौ अस्थायी डिस्पेंसरियां लगेगी
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी ने बताया कि मोहर्रम मेला क्षेत्र में जायरिनों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के लिए नौ अस्थायी डिस्पेंसरियां लगायी जाएगी। यह डिस्पेंसरिया दरगाह शरीफ के अन्दर, मोती कटला, ढाई दिन का झोपड़ा, विश्राम स्थली कायड़, यादगार त्रिपोलिया गेट, रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड, तारागढ़ एवं रामप्रसाद घाट पर लगायी जाएगी। श्री रामस्वरूप किराडिया उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को चिकित्सा व्यवस्था के लिए प्रभारी बनाया गया है। मेला क्षेत्र में भण्डार व्यवस्था एवं शुद्ध खाद्य सामग्री विक्रय संबंधी व्यवस्थाएं भी सुनिश्चित की जाएगी।

भिनाय में 47 मिली मीटर वर्षा दर्ज
अजमेर, 28 अगस्त। जिले में बुधवार प्रातः समाप्त हुए गत् 24 घण्टों में सर्वाधिक वर्षा भिनाय में 47 मिली मीटर दर्ज की गई। जबकि अजमेर में 36, श्रीनगर में 13, गेगल में 8, पुष्कर में 11, गोविंदगढ़ में 7, बुढा पुष्कर में 5, नसीराबाद में 27, पीसांगन में 12, मांगलियावास में 8, किशनगढ़ में 12, बांदरसिंदरी में 3, रूपनगढ़ में 5, अरांई में 28, ब्यावर में 3, ब्यावर सहायक अभियंता में 3, जवाजा में 25, सरवाड़ में 19, सरवाड़ पुलिस थाना में 14, गोयला में 21, केकड़ी में 5, सांवर में 13, मसूदा में एक, बिजयनगर में 8 तथा नारायण सागर में 13 मिली मीटर वर्षा दर्ज की गई है। जिले में एक जून से अब तक 615.27 मिली मीटर औसत वर्षा दर्ज हुई है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!