मोहर्रम की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें अधिकारी

अजमेर, 29 अगस्त। अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर श्री अरविंद सेंगवा ने सभी विभागों को निर्देश दिए है कि मेला क्षेत्र में पानी, बिजली, सफाई, सड़क, सुरक्षा एवं अन्य व्यवस्थाएं चाकचौबंद की जाए। पुलिस भी मुस्तैद रहकर सुरक्षा एवं अन्य व्यवस्थाओं पर नजर रखेगी।

अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री अरविंद सेंगवा ने आज अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर सरिता सिंह के साथ कायड़ विश्राम स्थली पर मोहर्रम की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि चांद रात, चौकी धुलाई, जुलूस, फरीद बाबा का चिल्ला खुलने, अलम का जुलूस, हाईदौस, ताजिया एवं महफिल आदि की रस्मों में सभी विभाग अपने से संबंधित कार्यवाही को पूरी गम्भीरता से अमल में लाए। अजमेर विकास प्राधिकरण, नगर निगम को निर्देश दिए कि कायड़ विश्राम स्थली एवं दरगाह मेला क्षेत्र में सफाई एवं अन्य व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें।

उन्होंने प्रशासनिक कैम्प और नियंत्रण कक्ष स्थापित कर व्यवस्थाओं को नियंत्रित करने के निर्देश दिए। जलदाय विभाग को निर्देश दिए गए कि मेला क्षेत्र में पर्याप्त जलापूर्ति सुनिश्चित की जाए। क्षेत्र के दुकानदारों से आग्रह किया गया कि वे मेला क्षेत्र में व्यवस्था एवं सफाई बनाए रखे। प्रशासन द्वारा बनवायी जाने वाली सफेद लाइन से आगे अपनी दुकानों का सामान नहीं रखें। चिकित्सा विभाग को मौसमी बीमारियों की रोकथाम एवं फोगिंग के निर्देश दिए गए। रसद एवं चिकित्सा विभाग को खाने पीने की वस्तुओं एवं बर्फ की लगातार जांच कर सैंपल लेने के लिए निर्देशित किया गया। उन्हें गैस की अवैध रिफलिंग के खिलाफ भी सख्ती से कार्यवाही के लिए कहा गया।

कायड़ विश्राम स्थली पर परिवहन को लेकर विशेष व्यवस्था रहेगी। ओवरलोड यात्री वाहनों के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाए। इसके अलावा मेले में प्रतिबंधित ईलाकों में वाहनों के प्रवेश पर भी नजर रखी जाए। पुलिस अधिकारी कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए काम करेंगे। मेले में रोडवेज द्वारा पर्याप्त बसों की व्यवस्था की जाएगी।

बैठक में दरगाह नाजिम श्री शकील अहमद, सहायक नाजिम मोहम्मद आदिल, ट्रेफिक सीआई श्रीमती सुनिता गुर्जर, अन्दरकोट पंचायत से एस.एम.अकबर सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

error: Content is protected !!