स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की बैठक : दिसम्बर माह तक समस्त कार्य प्रारम्भ करने के निर्देश

अजमेर, 29 अगस्त। अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के अध्यक्ष एवं स्वायत शासन विभाग के शासन सचिव श्री भवानी सिंह देथा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कराए जाने वाले कार्यों में गति लाए। जो भी कार्य प्रारम्भ किए जाने है उनकी अक्टूूबर माह तक डीपीआर एवं टेण्डर निकल जाए तथा दिसम्बर माह से पूर्व समस्त कार्य प्रारम्भ हो जाए।
श्री देथा गुरूवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट के तहत जन उपयोगिता वाले कार्यों को प्राथमिकता से लिया जाए। जिन कार्यों की उपयोगिता नहीं है उन्हें हटाया भी जा सकता है। प्रत्येक कार्य का थर्ड पार्टी निरीक्षण भी आवश्यक रूप से कराया जाए। उन्होंने शहर की यातायात समस्या समाधान के लिए बनाए जा रहे एलिवेटेड रोड के कार्य में गति लाने तथा कार्य गुणवत्ता पूर्ण करने के निर्देश भी दिए।
अध्यक्ष ने शहर में पार्किंग समस्या समाधान के लिए मल्टीलेवल कार पार्किंग के लिए शीघ्र स्थान का चयन करने के निर्देश भी दिए। शहर में ऎसे पांच -छः स्थानों का चिन्हिकरण किया जाए। इसके लिए उपखण्ड अधिकारी, आयुक्त नगर निगम, जिला पुलिस अधीक्षक आपस में तय कर स्थलों का चयन करेंगे। उन्होंने शहर के हैरिटेज स्थलों जिनमें बारादरी, ढाई दिन का झोपड़ा शामिल है का भी जीर्णोद्धार कर उनका मूल स्वरूप बनाए रखने के निर्देश दिए। साथ ही शहर के विभिन्न पार्कों तथा सुविधाओं, चौराहों, साईंस एवं टेक्नोलॉजी पार्क के साथ ही है सिवरेज जैसे कार्य को भी प्रमुखता से लेने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि सिवरेज का कार्य आज शहर की आवश्यकता है। इसे शीघ्र पूर्ण किया जाए। इसमें स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के फण्ड के साथ – साथ अन्य स्त्रोतों से फण्ड की व्यवस्था की जाए।
उन्होंने विवेकानन्द स्मारक को विकसित करने पर जोर देते हुए कहा कि यह एक अच्छे पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा सकता है। इसकी डीपीआर शीघ्र तैयार की जाए। स्मारक के नजदीक ही नाले के पानी को रोक कर चैकडेम भी बनाया जा सकता है। उन्होंने शहर की प्रमुख सड़कों के विकास के भी निर्देश दिए। जिनमें सड़कों को चौड़ी करना तथा शहर के अन्य स्थानों पर वर्षाकाल के पश्चात सड़क मरम्मत के कार्य करने पर भी जोर दिया।
बैठक में शहर में रोड लाईट को एलईडी में कनवर्ट करना, मसाला चौक स्थापित करना, शहर के प्रमुख नालों की मरम्मत करना, रूफ टॉफ सोलर पावर प्लांट लगाने, खेल गतिविधियों के विकास, अग्निशमन वाहनों की खरीद के संबंध में भी विचार विमर्श किया गया। इसी प्रकार शहर में सड़कों के विकास के लिए वैकल्पिक मार्ग के प्रस्ताव तैयार करने, सिटी बसों को अधिक जनोपयोगी बनाने पर भी विचार विमर्श किया गया।
बैठक में अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के पीएमसी की नियुक्ति का अनुमोदन भी किया गया।
बैठक में नगर निगम के महापौर श्री धर्मेन्द्र गहलोत, नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, उपखण्ड अधिकारी अर्तिका शुक्ला, आरयूडीएसआईसीओ के श्री सुशील कुमार गोयल, प्रोजेक्ट के मुख्य लेखाकारी श्री अनिल विजयवर्गीय सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

error: Content is protected !!