महात्मा गांधी देश का अतीत नहीं भविष्य है -गर्ग

अजमेर । राजस्थान सरकार के चिकित्सा,स्वास्थ्य मंत्री एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री सुभाष गर्ग ने कहा कि महात्मा गांधी देश का अतीत नहीं भविष्य है। तकनीकी शिक्षा मंत्री गर्ग सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सेमिनार में गांधी शाश्वत सत्य एवं भावी पीढ़ी के लिए प्रासंगिक विषय पर आयोजित अंतरराष्ट्रीय सेमिनार के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि की हैसियत से बोल रहे थे ।
उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के गांधीवादी सिद्धांतों को विश्व मैं सभी विकासशील देशों ने अनुकरण किया है।
तकनीकी शिक्षा मंत्री गर्ग ने देश की वर्तमान अर्थव्यवस्था पर तंज कसते हुए कहा कि युवा पीढ़ी को धार्मिक भावनाओं मैं बहने की बजाय देश के विकास के लिए चिंतन एवं मनन करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में गांधीवादी सिद्धांतों की पालना कर देश की अर्थव्यवस्था को सुधारा जा सकता हैं।
इस अवसर पर उद्घाटन समारोह के विशिष्ट अतिथि राजस्थान लोक सेवा आयोग के पूर्व अध्यक्ष डॉ शर्मा ने महात्मा गांधी की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए युवा एवं छात्रों से आह्वान किया कि महात्मा गांधी के सिद्धांतों के अनुसरण से देश प्रगति के पथ पर अग्रसर हो सकता है।
सेमिनार के उद्घाटन सत्र में समारोह में स्वागत भाषण देते हुए महाविद्यालय के प्राचार्य डॉक्टर मुन्ना लाल अग्रवाल ने सेमिनार की विस्तृत जानकारी एवं महाविद्यालय के इतिहास से परिचय कराया।
सेमिनार की सह संयोजक एवं राजीव गांधी स्टडी सर्किल की सह निदेशक डॉ सुनीता पचौरी एवं डॉ रेनू पूनिया ने विचार व्यक्त किए। उद्घाटन सत्र में महाविद्यालय के छात्र छात्राओं ने वैष्णव जन को….संगीतमय भजन प्रस्तुत कर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया सेमिनार में गांधीजी के जीवन पर एक प्रदर्शनी भी लगाई गई l
इस अवसर पर पूर्व विधायक डॉ श्रीगोपाल बाहेती डॉ राजकुमार जयपाल वरिष्ठ कांग्रेसी नेता राजेंद्र गोयल अजमेर शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय जैन महासचिव शिव कुमार बंसल देहात कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष हरि सिंह गुर्जर सौरभ बजाड चिकित्सा प्रकोष्ठ के प्रदेश उपाध्यक्ष डॉ संजय पुरोहित दयानंद चतुर्वेदी सब्बा खान डॉ मन्सूर अली फकरे मोईन मोहित मल्होत्रा सुनीला लारा अजीत चोपड़ा आदि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!