राजकीय बालिका विद्यालय में लगाया फर्नीचर, सजाया मांडणा

फ्लाइंग बर्ड्स परिवार बुधवार को राजकीय बालिका विद्यालय आतेड पहुंचा। बच्चों को पारंपरिक मांडणा सिखाया। स्कूल में कमरों में फर्नीचर लगाया। रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन स्कूल के विद्यार्थियों द्वारा किया गया।
संस्था की संस्थापिका अम्बिका हेड़ा ने बताया कि इस साल फ्लाइंग बर्ड्स ने राजकीय विद्यालयों में सुविधा पहुंचाने का कदम बढ़ाया इसी के तहत आतेड की बगीची के 9वीं कक्षा में छात्रों के लिए तैयार नए कमरों में फर्नीचर लगाने का प्रस्ताव आया तो उस पर विचार कर फर्नीचर देने का निश्चित किया। फ्लाइंग बर्ड्स केवल देने में विश्वास नहीं करता इसलिए फ्लाइंग बर्ड्स संस्था के सदस्यों ने 5 दिन की मांडणा कार्यशाला का आयोजन किया जिसमें बच्चों को राजस्थानी पारंपरिक मांडणा सिखाया गया।
संस्था की सदस्य सीमा माहेश्वरी ने बच्चों को इस कार्यशाला में प्रशिक्षित किया।
सीमा माहेश्वरी ने बताया कि बच्चों को पहले प्लेन कागज पर अभ्यास करवाया फिर पीले कागज पर लाल पेन से करवाया मांडणा लाल और सफेद रंगों से हम किसी भी शुभ कार्य में, बहू के घर आने पर, बेटी के पिहर आने पर, दिवाली पर लक्ष्मी जी के स्वागत के लिए बनाते हैं। इसलिए बच्चों को लाल और सफेद गैहरू पाउडर और चूना पाउडर से भी अभ्यास करवाया बच्चों का उत्साह बढ़ाने के लिए 50 बच्चों की कार्यशाला में से 16 बच्चों को आंगण पर मांडणा बनवाया और उत्तम 11 बच्चों को कैनवास पर मांडणा बनवाया। मांडणा प्रतियोगिता के निर्णायक लोककला संस्था के संस्थापक संजय जी सेठी रहे।
संस्था की उपाध्यक्ष अंजू जाजू ने बताया कि स्कूल में 2 कमरों का फर्नीचर संस्था की ओर से लगाया गया। जिससे बच्चे एक अच्छे माहौल में पढ़ाई कर सकें। सभी को समान हक हो अच्छा वातावरण मिले इसी उद्देश्य से फ्लाइंग बर्ड्स अपना हर कदम आगे बढ़ा रहा है।
कोषाध्यक्ष विजया बाकलीवाल ने बताया कि सभी बच्चों को कार्यशाला में उपयोग में आने वाला सामान कलर, ब्रश, कैनवस, पेन, शीट, सभी संस्था की तरफ से दिया गया।
सभी बच्चों को पेन, प्रमाण पत्र और कलर लेकर सम्मानित किया । विजेता बच्चों को स्कूल बैग पुरस्कार में दिए गए ।
स्कूल के बच्चों द्वारा रंगारंग कार्यक्रम का आयोजन किया गया बच्चों ने राजस्थानी गानों पर नृत्य प्रस्तुत किए, बेटी बचाओ – बेटी पढ़ाओ, पर्यावरण सुरक्षा पर लघु नाटिका प्रस्तुत की। पारिवारिक महत्व घरेलू कार्य और रोजगार के सामंजस्य पर अपने विचार प्रस्तुत किए । कार्यक्रम में कमरों में लगे फर्नीचर का उद्घाटन ध्वनि जी मिश्रा (कवियत्री – प्रवक्ता), शिखा जी शर्मा (दूरदर्शन रिपोर्टर) द्वारा किया गया ।
कार्यक्रम में संस्था के सदस्य जया लौढ़ा, सुमन भाटी, मंजना नवाल, दीपा हेड़ा, पूर्णिमा मंत्री का सराहनीय सहयोग रहा।
स्कूल के पदाधिकारियों का कार्यक्रम में भरपूर सहयोग रहा और व्यवस्थाओं को सुचारू रूप से कर सके इसके लिए पदाधिकारियों शिक्षकों ने अपना पूरा प्रयास किया। अध्यक्ष शिल्पा डागा ने अंत में सभी अतिथियों का आभार व्यक्त किया और स्कूल पदाधिकारियों और बच्चों को सफल आयोजन के लिए बधाई दी।

error: Content is protected !!