पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जन्मदिवस पर पुष्पान्ज्ली कार्यक्रम संपन्न

अजमेर 25 सितंबर । भारतीय जनता पार्टी शहर जिला अजमेर द्वारा आज पण्डित दीनदयाल उपाध्याय जी के जन्मदिवस पर पुष्पान्ज्ली कार्यक्रम किया गया।
कार्यक्रम में शहर भाजपा के जनप्रतिनिधि, कार्यकर्ता, जिला पदाधिकारी उपस्थित रहे। कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए पूर्व मन्त्री और विधायक श्रीकिशन सोनगरा ने पण्डित जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पण्डित जी का सम्पूर्ण जीवन समाज को समर्पित रहा।
उन्होंने कहा कि पंडित जी का जन्म और प्रारंभिक शिक्षा राजस्थान के कोटा सीकर राजगढ़ के विद्यालय में हुई पढ़ाई में वे बाल्यकाल से ही मेधावी थे अजमेर बोर्ड में उन्होंने प्रथम स्थान प्राप्त किया और गोल्ड मेडल मिला बचपन की विपरीत परिस्थितियों में रहते हुए भी उन्होंने आगे अध्ययन पिलानी से और उच्च शिक्षा कानपुर से ग्रहण की तभी वे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़े और 1951 में जनसंघ के संस्थापक श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने उन्हें जनसंघ में महामंत्री मनोनीत किया महामंत्री रहते हुए आपने 1952 के अधिवेशन में कश्मीर समस्या के विरोध में दो प्रधान ,दो निशान और दो विधान का नारा बुलंद किया और कश्मीर की समस्या को आमजन के बीच एक आंदोलन के रूप में खड़ा किया इसी का परिणाम रहा कि कश्मीर में प्रधान के स्थान पर मुख्यमंत्री हुआ और दो निशान दो प्रधान दो विधान समाप्त हुआ साथ ही विभिन्न आंदोलन चाहे वह कच्छ का आंदोलन हो गौ हत्या का आंदोलन हो या गोवा मुक्ति का आंदोलन हो यह सभी आंदोलन पंडित जी के नेतृत्व में सफल हुए और जनसंघ को राष्ट्रीय स्तर पर जनमानस के बीच स्वीकार्यता मिली पार्टी को एक आत्मा मानववाद का सिद्धांत पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की देन है। उनकी पंच निष्ठाए जो आज भाजपा की रीति नीति है जिन्हें लेकर हम राजनीति में उत्तरोत्तर सफलता प्राप्त कर रहे हैं ।
और आज जब हम सोचते हैं कि 11 लोगों के साथ बैठकर बनाया गया यह संगठन आज देश ही नहीं विश्व 11 करोड़ लोगों के साथ सबसे बड़ा राजनीतिक संगठन है उन्होंने कहा पंडित जी हमारे प्रेरणा स्त्रोत हैं और उनकी राजनीतिक सफलता से घबराकर मुगलसराय के यार्ड में उनकी हत्या कर दी गई जो आज भी एक रहस्य है हम सभी को आज उनके जन्म दिवस पर उनके जीवन से प्रेरणा लेकर और उनके सिद्धांतों पर चलकर तीव्रता के साथ संगठन को मजबूत करना चाहिए यही पंडित जी के लिए हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी।
जिला अध्यक्ष शिव शंकर हेड़ा ने कहा कि पण्डित जी के जन्मदिवस पर हमें सभी शक्ति केंद्रों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में पहुंच कर अपनी भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए ताकि हम पंडित दीनदयाल जी के विचारों और आदर्शों को कार्यकर्ताओं और युवा पीढ़ी तक पहुंचा सके आज के कार्यक्रम का संचालन महमन्त्रि आनन्द सिंह राजावत ने किया। कार्यक्रम के अंत में सभी कार्यर्ताओं ने पंडित जी के आदर्शों पर चलने की शपथ ली । कार्यक्रम में विधायाक अनिता भदेल, महापौर धर्मेन्द्र गहलोत, पूर्व सांसद रासा सिंह रावात, महामंत्री रमेश सोनी, सुरेन्द्र सिंह शेखावत, धर्मेश जैन,रमेश चन्द्र शर्मा, जय किशन पारवनी , डॉ सुभाष माहेश्वरी ,दीपक सिंह, राजेश घाट,ेघीसू लाल गढ़वाल ,सुलोचना शुक्ला, अशोक राठी, रविन्द्र जसोरिया, सीमा गोस्वामी, प्रेमलता बुगलिया, उषा किरण जोशी ,धर्मेन्द्र शर्मा, सुरेश गोयल, ,अंकित गुर्जर, जितेंद्र मित्तल, हेमंत सुनारीवाल सहित कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

संदीप गोयल
प्रचार मंत्री
9352004484

error: Content is protected !!