मालगाडियों के प्रमुख उपभोक्ताओं के साथ रेलवे की बैठक सम्पन्न

उत्तर पश्चिम रेलवे अजमेर मण्डल पर माल यातायात बढाने तथा मण्डल पर माल लदान के स्तर को उठाने, नई पॉलिसी के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से आज दिनांक 26.09.2019 को मण्डल कार्यालय स्थित सभाकक्ष में मालगाडियों के प्रमुख उपभोक्ताओं के साथ एक बैठक का आयोजन किया गया ।
बैठक की अध्यक्षता श्री राजेश कुमार कश्यप, मण्डल रेल प्रबन्धक/अजमेर ने की। बैठक में श्री महेश चंद जेवलिया-वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबन्धक, वरिष्ठ मंडल परिचालन प्रबंधक श्री जसराम मीणा तथा सहायक वाणिज्य प्रबंधक श्री कमल शर्मा सहित मण्डल के अन्य अधिकारी तथा मालगाडियों के प्रमुख उपभोक्ताओं जैसे कॉनकोर, श्री सीमेंट लि, जे के लक्ष्मी सीमेंट लि.,अल्ट्रा टेक सीमेंट, आदि के प्रतिनिधि उपस्थित थे । मंडल रेल प्रबंधक द्वारा रेल लदान में हो रही कमी पर चिंता जाहिर की और इस संबंध में लदान पार्टियों के प्रतिनिधियों से लदान में हो रही कमी के कारणों को जाना। पार्टी प्रतिनिधियों द्वारा बताया गया कि सड़क परिवहन तुलनात्मक रूप से सस्ता होने के कारण रेल लदान में कमी आयी है, पूर्व में माल भाड़े में मिल रही रियायतों के समाप्त होने के कारण भी माल लदान में कमी आयी है।
बैठक में मंडल रेल प्रबंधक द्वारा बताया गया कि रेलवे बोर्ड द्वारा माल भाड़े में विभिन्न प्रकार की रियायतें दी गयी है जिसमें 15 प्रतिशत बिजी सीजन सरचार्ज को हटा दिया गया है।साथ ही मिनी रेक/टू पॉइंट रेक की लोडिंग पर लगने वाला 5 प्रतिशत सरचार्ज हटा दिया गया है।इसके अलावा कंटेनर मालभाड़े में भी आकर्षक बदलाव किए गए है। मंडल रेल प्रबंधक महोदय ने टी ई एफ डी योजना में अजमेर मंडल को भी पूर्वी रेलवे, पूर्वी मध्य रेलवे, उत्तर रेलवे तथा उत्तर मध्य रेलवे के लिए गन्तव्य हेतु शामिल किए जाने के बारे में मुख्यालय व बोर्ड लेवल तक बातचीत किये जाने की जानकारी दी।
अजमेर मंडल पर नई लोडिंग यातायात हेतु वॉलकेम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रतिनिधि भी बैठक में शामिल हुए जिन्होंने जानकारी दी कि उनके द्वारा शीघ्र ही नई कमोडिटी “वोलस्टोनाइट” का देबारी से जगदीशपुर हेतु लदान किया जाएगा जिससे अजमेर मंडल को 1.25 करोड़ रुपये के प्रति रेक प्रतिमाह की रेल राजस्व की प्राप्ति होगी।
बैठक में वर्तमान वित्त वर्ष तथा भविष्य मे माल लदान के उत्पादन व प्रक्षेपण तथा माल यातायात को बढाने तथा माल गोदामों में आधारभूत सुविधाएं बढाने हेतु रेलवे द्वारा किये जाने वाले कार्य पर भी चर्चा की गई ।

वरि.जन सम्पर्क निरीक्षक अजमेर

error: Content is protected !!