प्रभारी सचिव गेरा ने किया विकास कार्यों का अवलोकन

अजमेर, 10 अक्टूबर। प्रभारी सचिप श्री हेमन्त गेरा ने गुरूवार को जिले में विकास कार्यों का अवलोकन किया।
श्री गेरा ने जल स्वालब्न के कार्याें के अन्तर्गत किशनगढ़ में सिटी फारेस्ट का अवलोकन कर पौधों की सुरक्षा के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश प्रदान किए। सिटी फोरेस्ट में नीम और एलोवेरा के साथ घास एवं अन्य पौधों को देखा। इनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के साथ शत प्रतिशत पौधों को जीवित रखने के लिए कहा।
इसी प्रकार श्री गेरा ने पाटन के गारिया दण्ड में मॉडल तालाब का अवलोकन किया। इस तालाब को महात्मा गांधी नरेा योजना के अन्तर्गत निर्मित किया गया है। इस तालाब को परियोजना में शामिल करने के उपरान्त इसकी भराव क्षमता में कई गुणा वृद्धि हुई है। पूर्व में 20 हजार क्यूबिक के स्थान पर अब इसकी भराव क्षमता 38 हजार क्यूबिक मीटर हो गई है। इस कार्य की प्रभारी सचिव द्वारा सराहना की गई। साथ ही इसकी भराव क्षमता में वृद्धि करके इसे 50 हजार क्यूबिक मीटर करने के निर्देश प्रदान किए। इसमें मत्सय पालन की संभावनाएं तालाशने पर भी चर्चा की। तालाब के आसपास के क्षेत्र में सघन वृक्षारोपण करने, घाट एवं खुर्रा निर्माण के लिए भी निर्देश प्रदान किए।
इस अवसर पर वन विभाग के श्री लोकेश शर्मा, विकास अधिकारी श्री रामावतार यादव, जिला परिषद के अधीशाषी अभियंता श्री कबीर अख्तर, सहायक अभियंता श्री अमित माथुर, उपस्थित थे।

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना
वैष्णेदेवी के लिए रेल 12 अक्टूबर को

अजमेर, 10 अक्टूबर। राज्य सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना 2019 के अन्तर्गत इस वर्ष प्रथम तीर्थ यात्रा उदयपुर से वैष्णोदेवी रेल गाड़ी 12 अक्टूबर को प्रातः 9 बजे राणा प्रताप नगर उदयपुर रेलवे स्टेशन से रवाना होगी। योजना की इस यात्रा गाड़़ी में इस स्टेशन से उदयपुर जिले के 37, बांसवाड़ा के 26, डाूंगरपुर के 19, सिरोही के 28, जालौर के 16, पाली के 35 कुल 161 यात्री रेल में सवार होंगें इन यात्रिशें को प्रातः 6 बजे राणा प्रतापनगर रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के लिए निर्देशित किया गया है ताकि समस्त प्रक्रिया पूर्ण कर सके।
यह गाड़ी उदयपुर से रवाना होकर उसी तिथि को प्रातः 11 बजे चंदेरिया रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। चंदेरिया रेलवे स्टेशन से राजसमंद जिले के 14, चित्तौड़गढ़ के 55, प्रतापगढ़ के 27, कोटा जिले के 55, बूंदी के 29, बारां के 69, झालावाड़ के 65 तथा भीलवाड़ा के 61 यात्री कुल 375 वरिष्ठजन रेल मे ंसवार होकर प्रस्थान करेंगे। चंदेरिया रेलवे स्टेशन से चढ़ने वाले यात्रियों को प्रातः 7 बजे रिपोर्ट करना है।
दोपहर 2.25 बजे यह यात्री गाड़ी अजमेर रेलवे स्ेशन पर पहुंचेगी, जहां से अजमेर जिले के 22, नागौर के 46, टोंक के 30, बीकानेर के 14, चुरू के 9, हनुमानगढ़ के 9 एवं श्री गंगानगर जिले के 8 कुल 138 यात्री उक्त ट्रेन में सवार होकर प्रस्थान कर जाएंगे। अजमेर रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को दोपहर एक बजे तक रिपोर्ट करनी है। इसके पश्चात यह यात्री गाड़ी उसी तिथि को सायं 5.50 बजे जयपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी। जहां से जयपुर जिले के 88, दौसा के 6, अलवर के 24, सीकर के 21, झाुझुनूं के 20, भरतपुर जिले के 31, धौलपुर के 14, करौली के 9, सवाई माधोपुर के 16, जोधपुर के 38, बाडमेर के 20 एवं जैसलमेर के 4 कुल 291 वरिष्ठजन कुल 965 वरिष्ठजन इस गाड़ी मे ंसवार होकर उसी तिथि को सांय 6.20 पर रामेश्वरम के लिए प्रस्थान कर जाएंगे। जयपुर रेलवे स्टेशन से चढ़ने वाले यात्रियों को दोपहर 2 बजे तक रिपोर्ट करनी है।
इस रेलगाड़ी में सभी चयनित तीर्थ यात्रियों को व्यक्तिशः दूरभाष एवं पत्र के माध्यम से सूचित किया जा चुका है। यात्री अपने साथ ई मित्र द्वारा भरे गए आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी (मय प्रमाणित चिकित्सकीय प्रमाण पत्र), मूल आधार कार्ड/ भामाशाह कार्ड/ दो पासपोर्ट साईज फोटो साथ लेकर आना अनिवार्य होगा, साथ ही दैनिक उपयोग की सामग्री (आवश्यक औषधियां, व्यक्तिगत आवश्यकता के लिए नकदी, कपड़े, कम्बल, चद्दर, टॉवेल) लेकर आए।

Leave a Comment

error: Content is protected !!