अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के कार्यों के प्रस्ताव एक सप्ताह में प्रस्तुत करें

अजमेर, 16 अक्टूबर। अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत कराए जाने वाले कार्यों के प्रस्ताव मय रिपोर्ट एक सप्ताह में प्रस्तुत करें ताकि प्रोजेक्ट के कार्य में गति लायी जा सके।
जिला कलक्टर ने बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रोजेक्ट के तहत प्रोजेक्ट के तहत जवाहर लाल नेहरू कॉलेज में लगभग 40 करोड़ के कार्य प्रस्तावित है। इसके लिए मेडिसन ब्लॉक, पार्किंग, मोर्चरी का निर्माण होगा। इसके प्रस्ताव एक सप्ताह में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही टी.बी हास्पीटल को भी अन्यत्र शिफ्टिंग करने तथा चिकित्सालय में सीएचसी से टेली मेडिसन सुविधा उपलब्ध कराने के भी प्रस्ताव तैयार करें।
उन्होंने पेयजल अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे राजकीय पृथ्वीराज चौहान महाविद्यालय में पम्पिंग स्टेशन के लिए स्थान का चयन करें। वहीं एलिवेटेड रोड में फेसिलिटी शिफ्टिंग का कार्य भी शीघ्र करें। शहर में पेयजल के लिए आरओ वाटर एटीएम के लिए स्थान का चयन भी करें। उन्होंने अकबर का किला में पार्किंग तथा अन्य हैरिटेज संबंधी कार्यों के प्रस्ताव भी तैयार करने के लिए कहा।
जिला कलक्टर ने कहा कि महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के तहत शहर में भी गांधी स्मारक बनाया जाना है। इसके लिए एक सप्ताह में स्थान का चयन कर रिपोर्ट करने के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने एलिवेटेड रोड के संबंध में निर्देश दिए कि यातायात में किसी प्रकार की कठिनाई नहीं आए यह सुनिश्चित किया जाए।
बैठक में पालबीचला रोड विस्तारीकरण, अरबन फॉरेस्ट, पार्किंग साईट्स, स्मार्ट क्लास रूम, पेयजल व्यवस्था, सड़कों को चौड़ा करना, कमांड एण्ड कंट्रोल सेंटर, मसाला चौक, पार्कों का विकास, सिवरेज लाइन कार्य, हैरिटेज इम्प्रूवमेंट वर्क तथा सोलर संबंधी कार्याें पर विस्तार से समीक्षा की गई।
बैठक में नगर निगम की आयुक्त चिन्मयी गोपाल, अजमेर विकास प्राधिकरण के आयुक्त श्री गौरव अग्रवाल, जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य प्रो. वीर बहादुर, प्रोजेक्ट के अधिकारीगण, कंसलटेंट कम्पनी के प्रतिनिधि सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

महिलाओं के लिए निःशुल्क प्रवेश 21 अक्टूबर तक
अजमेर, 16 अक्टूबर। राजकीय महिला औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान माखुपुरा में महिलाओं में कौशल विकसित करने के लिए निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इनमें 21 अक्टूबर तक प्रवेश लिया जा सकता है।
संस्थान की प्राचार्य ने बताया कि एनसीवीटी योजनान्तर्गत इनर्फोमेशन कम्यूनीकेशन टेक्नॉलोजी सिस्टम मेंटेनेंस (आईसीटीएसएम) इंटीरियर डेकोरेशन डिजाईन (आईडीडी), सिलाई टेक्नोलॉजी जैसे व्यवसायों में ऑनलाईन प्रवेश प्रक्रिया एवं रिक्त स्थानों के लिए मौके पर ही आवेदन किए जा सकते है। राज्य सरकार के एकीकृत एसएसओ पोर्टल अथवा ई मित्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भरकर इसकी हार्ड कॉपी दस्तावेजों के साथ संस्थान में 21 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे तक प्रस्तुत किए जा सकते है। प्रवेश के लिए महिलाओं की न्यूनतम आयु सीमा 14 वर्ष निर्धारित की गई है।

श्री पुष्कर पशु मेला 2019
समन्वय उप समिति की समीक्षा बैठक 19 अक्टूबर को
अजमेर, 16 अक्टूबर। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा की अध्यक्षता में श्री पुष्कर पशु मेला की व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक 19 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे पुष्कर स्थित आरटीडीसी होटर सरोवर के सभागार में आयोजित होगी। यह जानकारी पशुपालन विभाग के संयुक्त निदेशक श्री अजय अरोड़ा ने दी।

श्री पुष्कर मेला 2019
प्रगतिशील पशुपालकों की बैठक 18 अक्टूबर को
अजमेर, 16 अक्टूबर। श्री पुष्कर पशु मेला 28 अक्टूबर से 14 नवम्बर तक आयोजित होगा। इस मेले में गीर एवं संकर पशु प्रदर्शनी 8 से 12 नवम्बर तक आयोजित होगी। पशु प्रदर्शनी के सफल आयोजन के लिए प्रगतिशील पशु पालकों की बैठक पशुपालन विभाग की संयुक्त निदेशक डॉ. अजय अरोड़ा की अध्यक्षता में 18 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे राज्य कुक्कुट पालन प्रशिक्षण संस्थान शास्त्री नगर के प्रशिक्षण हॉल में आयोजित होगी। बैठक में प्रदर्शनी के संबंध में पशुपालकों से सुझाव प्राप्त किए जाएंगे।

भिनाय पंचायत समिति की साधारण सभा 21 अक्टूबर को
अजमेर, 16 अक्टूबर। भिनाय पंचायत समिति की साधारण सभा 21 अक्टूबर को प्रातः 11.30 बजे पंचायत समिति सभा भवन में आयोजित होगी। इसमें जीपीडीपी एवं महात्मा गांधी नरेगा की वार्षिक कार्ययोजना 2020-21 का अनुमोदन करने के साथ ही पंचायत राज संस्थाओं को हस्तांतरित विभागों के कार्यों की समीक्षा की जाएगी। यह जानकारी विकास अधिकारी सीमा गोड ने दी।

कम उपलब्धि वाले बीएलओ का प्रशिक्षण गुरूवार को
अजमेर, 16 अक्टूबर। अजमेर उत्तर विधानसभा क्षेत्र में मतदाता सत्यापन कार्यक्रम 2019 के दौरान 70 प्रतिशत से कम प्रगति वाले पर्यवेक्षक एवं बीएलओ का प्रशिक्षण गुरूवार 17 अक्टूबर को प्रातः 11 बजे सूचना केन्द्र में आयोजित होगा। यह जानकारी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण पदाधिकारी श्री अरविंद कुमार सेंगवा ने दी।

error: Content is protected !!