अजमेर की बेटी अलका शर्मा ने बनाया भारतीय लोक कला सांझी के लिए वल्र्ड रिकॉर्ड

अजमेर। यूनाइटेड किंगडम लंदन की प्रतिष्ठित संस्था निर्विन वल्र्ड रिकार्ड्स ने भारतीय लोक कला सांझी के लिए अजमेर की बेटी सुश्री अलका शर्मा को वल्र्ड रिकार्ड से नवाजा है। यह अवार्ड भारत में संस्था के प्रतिनिधि श्री विनोद शर्मा ने गुरुवार को सुश्री शर्मा को अजमेर में प्रदान किया। उल्लेखनीय है कि सांझी कला को आम आदमी जानता ही नहीं है, उसे उन्होंने अपनी पेंटिग के जरिए भारत ही नहीं, विश्व तक पहुंचाया है।
सुश्री शर्मा ने पांच सौ से अधिक सांझी पेंटिंग्स बनाई हैं। वैसे तो सांझी गोबर और मिटटी से बनाई जाती है, फिर इसे रंगीन कागज तथा चमकीली पन्नी द्वारा सजाया जाता है तथा इसे पूजा के लिए बनाया दीवारों पर लगाया जाता है, परंतु अलका शर्मा ने इसे पेंटिंग के जरिए बनाया है। इसके लिए उन्होंने बाल की तरह बारीक ब्रश का इस्तेमाल किया है। उन्होंने राजस्थान, मालवा, मध्यप्रदेश, हरियाणा तथा बृज की सांझी बनाई हैं।
सुश्री शर्मा कला के क्षेत्र में विभिन्न गतिविधियों में सक्रिय हैं। उन्होंने अब तक अनेक वॉल पेंटिंग के अतिरिक्त लोक कला मांडना भी बनाए हैं।इसके लिए उन्हें बहुत से पुरस्कारों द्वारा सम्मानित भी किया गया है। समय-समय पर लोक कला मांडना की कार्यशालाएं भी करती रही हैं, ताकि हमारी लुप्त हो रही लोक कलाओं को बचाया जा सके।

error: Content is protected !!