सरकार चेते, मूक पक्षियों के जीवन के साथ खिलवाड़ रोके-देवनानी

– प्रदेश में वेटलैंड अथाॅरिटी का सक्रिय नहीं हो पाना दुर्भाग्यपूर्ण
– अजमेर की आनासागर झील में आने वाले पक्षियों के लिए बरते सर्तकता

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 22 नवम्बर। विधायक एवं पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने सांभर में 24 हजार से अधिक पक्षियों की मौत के लिए राज्य सरकार की उदासीनता एवं अधिकारियों की लापरवाही को जिम्मैदार ठहराते हुए कहा कि अब भी सरकार चेते और मूक पक्षियों के जीवन के साथ हो रहे खिलवाड़ को रोके।
देवनानी ने कहा कि इस मामले में सरकार द्वारा समय रहते ध्यान दिया जाता तो इतनी संख्या में पक्षियों को मौत के मुहं में जाने से बचाया जा सकता था। उन्होंने कहा कि पक्षियों के संरक्षण के लिए केन्द्र सरकार के वेटलैंड अथाॅरिटी का गठन किये जाने के नियम है परन्तु राजस्थान में यह अथाॅरिटी कागजों में ही सीमित है। देवनानी ने इसे दुर्भाग्यपूर्ण बताते हुए कहा कि अथाॅरिटी की कोई बैठक आज तक नहीं हुई है जिससे पक्षियों के संरक्षण के लिए कोई कारगर कदम समय रहते नहीं उठाये जा सके।
उन्होंने इस मौसम में अजमेर की आनासागर झील में भी प्रतिवर्ष आने वाले बाहरी पक्षियों की चिन्ता करते हुए कहा कि सरकार को यहां पर भी सर्तकता बरतने की आवश्यकता है। सांभर में बड़ी संख्या में पक्षियों की मौत होने से घना वन अभयारण्य व अन्य स्थानों पर अब पक्षी आने से कतरा रहे है।

लोकार्पण की राजनीति कर रही है कांग्रेस सरकार-देवनानी
– सस्ती लोकप्रियता के लिए कर रहे भाजपा शासन में हुए कामों का लोकार्पण

अजमेर, 22 नवम्बर। विधायक एवं पूर्व शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने प्रदेश की कांग्रेस सरकार पर लोकार्पण की राजनीति करने का आरोप लगाया है। देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार सस्ती लोकप्रियता हासिल करने के लिए गत भाजपा सरकार द्वारा कराये गये जनहित के विकास कार्यो का लोकार्पण कर रही है तथा उन कार्यो को जनता के लिए सरकार की सौगात बताया जा रहा है जिन पर वर्तमान सरकार ने एक रूपया भी खर्च नहीं किया है।
देवनानी ने कहा कि प्रदेश में कांग्रेस सरकार का एक वर्ष का कार्यकाल पूरा होने जा रहा है परन्तु प्रदेश में विकास पूरी तरह ठप्प हो गया है। सरकार को भाजपा सरकार द्वारा कराये गये विकास कार्यो के लोकार्पण के जरिये जनता को गुमराह करने के बजाय जनहित में प्रदेश के विकास पर ध्यान देना चाहिए।
देवनानी ने बताया कि अजमेर उत्तर विधान सभा क्षेत्र में गत दिनों मुख्यमंत्री जी ने संस्कृत काॅलेज व पंचशील में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण किया था जो कि गत भाजपा सरकार के समय ही बनकर तैयार हो गये थे परन्तु विधान सभा चुनाव की आचार संहिता लगने के कारण उनके लोकार्पण नहीं हो पाये थे। इसी प्रकार शुक्रवार को वन मंत्री द्वारा शास्त्रीनगर में नगरीय वन उद्यान का लोकार्पण भी किया गया जिसका निर्माण भी गत भाजपा शासन में ही पूर्ण हो गया था।
उन्होंने कहा कि सस्ती व झूठी लोकप्रियता की खातिर इन कामों का लोकार्पण करने के लिए इन्हें अभी तक जनता के लिए शुरू नहीं किया गया तथा 11 माह तक जनता को इन कार्यो का फायदा नहीं मिल पाया। यदि सरकार लोकार्पण की राजनीति में नहीं उलझती तो पंचशील में निर्मित अस्पताल से चिकित्सा सेवाओं का लाभ जनता को बहुत पहले मिलना शुरू हो जाता तथा शहरवासियों व पर्यटकों को नगर वन उद्यान में भ्रमण का अवसर भी मिलना शुरू हो जाता।

error: Content is protected !!