तकनीकी सहायक और हैल्पर द्वितीय को फील्ड में सिखाएंगे विद्युत आपूर्ति व सुरक्षा के गुर

अजमेर, 22 नवम्बर। अजमेर विद्युत वितरण निगम ने एक अभिनव प्रयोग करते हुए नवनियुक्त तकनीकी सहायकों और हैल्पर द्वितीय को फील्ड में प्रशिक्षण देने का निर्णय लिया। इन कार्मिकों को क्लास में जानकारी के साथ ही फील्ड में जाकर भी काम सीखना होगा। इसके लिए 15 दिन का विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम तय किया गया है।
प्रबंध निदेशक श्री वी. एस. भाटी ने बताया कि डिस्काॅम ने हाल ही में 399 सहायक द्वितीय एवं 29 तकनीकी सहायकों को नियुक्ति दी है। इन कार्मिकों को पहले नियुक्ति के साथ सीधे ही कार्यालयों में तैनात कर दिया जाता था। लेकिन इस बार निगम ने इन्हें प्रेक्टिकल ट्रैनिंग के बाद कार्यालयों में लगाने का निर्णय किया है। इससे कार्मिकों की गुणवत्ता तो बढ़ेगी ही, साथ ही कार्यालयों के कामकाज में भी गति आएगी।
श्री भाटी ने बताया कि प्रथम तीन दिवस इन कार्मिकों को क्लास में सैद्धान्तिक ज्ञानवर्धक प्रशिक्षण दिया जाएगा। उसके बाद 9 दिवसों में इन कार्मिकों को फील्ड में भेजकर प्रायोगिक प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रायोगिक प्रशिक्षण के तहत इन्हें 33/11 केवी सबस्टेशन का भ्रमण, उसकी कार्यप्रणाली, रखरखाव, ़क्षतियों, फ्यूज, पावर, ट्रांसफार्मर का रखरखाव, शटडाउन लेने व रद्द करवाने की प्रक्रियाएं, सप्लाई चालू व बंद करने के समय बरती जाने वाली सुरक्षा एवं सावधानियों एवं निर्माण की प्रक्रिया संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसी प्रकार 220 या 132 केवी जीएसएस का भ्रमण एवं उसके बारे में विस्तृत जानकारी, मीटर लैब का भ्रमण, मीटर लैब व स्टोर संबंधी जानकारी, मीटर लगाना, चेक करना व उतारना, नए कनेक्शन देना, एचएचटी मशीनों की जानकारी, स्टोर का भ्रमण व कार्यालय की कार्यप्रणाली, स्टोर में सारे समानों की प्रकार व आकार को पहचानना व जानकारी, स्टोर लोडिंग व अनलोडिंग की जानकारी, कनिष्ठ अभियंता कार्यालय की कार्यप्रणाली व भ्रमण, डीसी, एमसीओ, एस्टीमेट, पीडीसी व मीटर बदलने इत्यादि के बारे में जानकारी, सहायक अभियंता कार्यालय की कार्यप्रणाली व भ्रमण, लाईनों का रखरखाव की आवश्यकता के बारे में सामान्य प्रायोगिक जानकारी, डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर का रखरखाव, एचटी व एलटी फ्यूज बदलने, तेल बदलना, ट्रांसफार्मर में अर्थिंग के प्रकार की आवश्यकता के बारे में सामान्य प्रायोगिक जानकारी एवं 8 मीटर व 9 मीटर पीसीसी पोल, लेटिस टावर, डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफार्मर अर्थिंग के लिए गड्ढा करना, विद्युत लाईनों को खींचने पोल खडे़ करने आदि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

error: Content is protected !!