5 दिसम्बर को मुख्यमंत्री लेंगे वीसी

अजमेर, 02 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे दो दिवस में सीएमओ से प्राप्त पत्रों एवं राजस्थान सम्पर्क दर्ज प्रकरणों का निस्तारण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। मुख्यमंत्री आगामी 5 दिसम्बर को वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से विभिन्न योजनाओं एवं राजस्थान सम्पर्क पर दर्ज प्रकरणों की समीक्षा करेंगे।
जिला कलक्टर सोमवार को कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री 5 दिसम्बर को वीडियो कॉफर््रेसिंग के माध्यम से जिले की महत्वपूर्ण विकास परियोजनाओं एवं प्रगति देखेंगे। वहीं व्यक्तिशः जनसुनवाई में प्राप्त परिवादों के निस्तारण की प्रगति व जिले से संबंधित चयनित पांच परिवादों की समीक्षा करेंगे। वे राजस्थान सम्पर्क पोर्टल 181 पर दर्ज शिकायतों के निस्तारण की प्रगति एवं प्रशासनिक सुधार विभाग द्वारा जिले से संबंधित चयनित पांच परिवादों की समीक्षा भी करेंगे। इसके साथ ही राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी फ्लेगशिप योजनाओं की प्रगति भी देखेंगे। उन्होंने सभी अधिकारियों को इस संबंध में तत्काल तैयारी करने के सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

नगर निगम एयरेशन एवं फव्वारों को तत्काल करें चालू
जिला कलक्टर ने बैठक में नगर निगम को निर्देशित किया कि आनासागर के पानी में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाने के लिए बन्द पड़े एयरेशन एवं फव्वारों को तत्काल चालू करें। डीविडिंग मशीन भी तत्काल झील में उतार कर झील की सफाई करें। उन्होंने बताया कि झील में तापमान ठण्डा होने से ऑक्सीजन की कमी के कारण मछलियां मृत पाई गई थी। इसके लिए एयरेशन एवं फव्वारों की संख्या भी बढ़ाकर उन्हें चालू करें। जिला कलक्टर ने कहा कि झील में आने वाले नालों को सिवरेज से कनेक्ट करें। साथ ही आनासागर के पानी की जांच कराएं तथा पर्यटकों द्वारा मछली को खाद्य सामग्री नहीं डालने के लिए भी व्यवस्था सुनिश्चित करें।

सांभर झील के लगते गांवों में अवैध बिजली कनेक्शन हटाएं
जिला कलक्टर ने बैठक में निर्देश दिए कि सांभर झील के लगते गांवों में झील के सटे हुए अवैध बिजली के कनेक्शनों को तत्काल हटाएं। ऎसे प्रकरणों में बिजली चोरी के मामले बनाते हुए उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज कराएं।
बैठक में जिला कलक्टर ने सार्वजनिक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि डीएमएफटी के तहत चिन्हित की गई सड़कों की तकनिकी स्वीकृति शीघ्र जारी करें। उन्होंने खनि अभियंता को भी निर्देशित किया कि वे सिलिकासिस के बकाया प्रकरणों का शीघ्र निस्तारण करें। ब्यावर में पैडिंग प्रकरण अधिक है। जिन्हें दो दिवस में निपटाएं। उन्होंने कहा कि जिन विभागों को जमीन आंवटन प्रकरण विचाराधीन चल रहे है। वह संबंधित उपखण्ड अधिकारी से भूमि का चिन्हिकरण कराएं। उन्होंने विद्युत विभाग को भी कुसुम योजना के व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिए।
बैठक में उपवन संरक्षक श्रीमती सुदीप कौर, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा एवं श्री मुरारी लाल वर्मा, एडीए के सचिव श्री किशोर कुमार, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़ सहित संबंधित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना के पंजीयन कैम्प 3 दिसम्बर से
अजमेर, 02 दिसम्बर। श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु पर 3 हजार की मासिक पेंशन उपलब्ध करवाने के लिए पंजीयन शिविर 3 से 6 दिसम्बर को अजमेर, ब्यावर एवं किशनगढ़ मुख्यालयों पर आयोजित होगी।
संयुक्त श्रम आयुक्त ने बताया कि असंगठित श्रेणी के श्रमिकों के लिए केन्द्र सरकार द्वारा मानधन पेंशन योजना लागू की गई है। जिसके तहत 18 वर्ष से 40 वर्ष तक कोई भी असंगठित श्रमिक एवं लघु व्यापारी जिसकी आय 15 हजार रूपए प्रति माह से कम है, अपना पंजीयन करा सकेंगे। प्रिमीयम का निर्धारण श्रमिक की आयु के अनुसार होगा। किसी श्रमिक की आयु 18 वर्ष होने पर प्रिमियम 55 रूपए प्रति माह 29 वर्ष कि आयु के लिए 100 रूपए, 40 वर्ष के श्रमिक के लिए यह राशि 200 रूपए प्रतिमाह है। यह पिर््रमियम 60 वर्ष की आयु तक जमा कराना होगा। इसके पश्चात श्रमिक को 3 हजार रूपए पेंशन मिलना आरम्भ हो जाएी। सभी असंगिठत क्षेत्र के श्रमिक जैसे घरेलू कामगार, रिक्शा चलाने वाले, ऑटो चलाने वाले, दुकानदार, खुदरा व स्वनियोजित लघु व्यापारी, चाय की थड़ी लगाने वाले, ठेला चलाने वाले एवं कुली सहित सभी असंगठित क्षेत्र के कामगार लाभान्वि्त होंगे। इसके लिए श्रमिकों को बैंक पासबुक, आधार कार्ड, मोबाइल सहित कैम्प में उपस्थित होना होगा।
उन्होंने बताया कि 3 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे से कैम्प का आयोजन संभागीय श्रम आयुक्त कार्यालय सिविल लाईंस अजमेर में शिविर का आयोजन होगा। इसी प्रकार 4 दिसम्बर को बीड़ी श्रमिक कल्याण संगठन चिकित्सालय भजनगंज अजमेर में, 5 दिसम्बर को श्रम कल्याण अधिकारी कार्यालय चांग गेट ब्यावर तथा 6 दिसम्बर को प्रातः 10 बजे श्रम निरीक्षक कार्यालय भाट मौहल्ला किशनगढ़ में होगा।

राज्यपाल मंगलवार को अजमेर आएंगे
एमडीएस विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह में लेंगे भाग
अजमेर, 02 दिसम्बर। राज्यपाल श्री कलराज मिश्र मंगलवार 3 दिसम्बर को प्रातः 11 बजे महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय पहुंचेगे। वे यहां प्रातः 11.30 बजे विश्वविद्यालय के नवें दीक्षान्त समारोह में भाग लेंगे। तत्पश्चात वे 3.30 बजे जयपुर के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।

उच्च शिक्षा राज्यमंत्री का यात्रा कार्यक्रम
अजमेर, 02 दिसम्बर। उच्च शिक्षा, राजस्व, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्रीय विकास एवं जल उपयोगिता राज्यमंत्री श्री भंवर सिंह भाटी मंगलवार 3 दिसम्बर को प्रातः 11.30 बजे अजमेर पहुंचकर महर्षि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय के दीक्षान्त समारोह में भाग लेकर जालौर के लिए प्रस्थान करेंगे।

राज्यपाल श्री कलराज मिश्र की पहल
विश्वविद्यालयों के समारोहों में वाचन होगा संविधान की प्रस्तावना और कर्तव्यों का
जयपुर/अजमेर,02 दिसम्बर। राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री कलराज मिश्र ने कहा है कि विश्वविद्यालयों में होने वाले समारोहों में संविधान की प्रस्तावना और मूल कर्तव्यों का वाचन कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि आज का युवा हमारे देश का भविष्य है। युवाओं को जागरूक करने की जरूरत है। विश्वविद्यालयों में युवाओं में संविधान के प्रति जागरूकता लाने के लिए राज्यपाल श्री कलराज मिश्र ने यह पहल की है।

अजमेर से राज्यपाल करेंगे शुरूआत
राज्यपाल श्री कलराज मिश्र विश्वविद्यालयों के समारोहों में संविधान की प्रस्तावना और मूल कर्तव्यों का वाचन कराने की शुरूआत अजमेर के मर्हषि दयानन्द सरस्वती विश्वविद्यालय से करेंगे। मंगलवार 3 दिसम्बर को अजमेर में विश्वविद्यालय का नवां दीक्षांत समारोह है। राज्यपाल श्री मिश्र स्वयं दीक्षांत समारोह में उपस्थित लोगों को प्रस्तावना व कर्तव्यों का वाचन करायेंगे।

राष्ट्रगान व कुलगीत के बाद वाचन होगा प्रस्तावना व कर्तव्यों का
राज्यपाल श्री कलराज मिश्र मंगलवार को अजमेर में दीक्षांत समारोह में राष्ट्रगान व कुलगीत के बाद संविधान की प्रस्तावना और कर्तव्यों को पढं़ेगे। राज्यपाल श्री मिश्र के साथ समारोह में मौजूद छात्र-छात्राओं सहित उपस्थित सभी लोग भी इनका वाचन करेंगे।

कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त
अजमेर, 02 दिसम्बर। राज्यपाल श्री कलराज मिश्र की मंगलवार को एक दिवसीय यात्रा के दौरान कानून, शान्ति एवं अन्य व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है।
जिला मजिस्ट्रेट श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि राज्यपाल की यात्रा के लिए रूपनगढ़ की उपखण्ड मजिस्ट्रेट सुश्री अंजु शर्मा एवं तहसीलदार श्री मोहन सिंह राजावत, जिला आबकारी अधिकारी श्री राजेश गोयल, उप महानिरीक्षक पंजीयक एवं मुद्रांक श्री भगवत सिंह राठौड़, राजस्व मण्डल की उप रजिस्ट्रार श्रीमती प्रिया भार्गव, तहसीलदार अजमेर श्रीमती प्रिति चौहान एवं अजमेर डिस्कॉम के सविच प्रशासन श्री एन.एल.राठी को अलग-अलग स्थानों पर कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किया गया है।

विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम
किशनगढ़ क्षेत्र में 13 लाख रूपए के 2 कार्य स्वीकृत
अजमेर, 02 दिसम्बर। विधायक स्थानीय क्षेत्र विकास कार्यक्रम के तहत किशनगढ़ विधायक श्री सुरेश टांक की अनुशंसा पर 13 लाख रूपए के 2 कार्य की वित्तीय स्वीकृत प्रदान की है।
जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि ग्राम मुण्डोती में पथवारी से रामराज के मकान तक सीसी ब्लॉक रोड मय नाली निर्माण के लिए 5 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति प्रदान की गई है। इसी प्रकार ग्राम बरोल में पुराने तालाब के पीछे गांव में पीने के पानी की उपलब्धता हेतु नया कुआं खुदवाना के कार्य के लिए 8 लाख रूपए की वित्तीय स्वीकृति जारी की गई है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!