ब्यूटी पार्लर : चमकते भविष्य की रखी नींव

महिलाएं हों या पुरुष, आज सभी अपने सुंदर लुक के प्रति सजग नजर आते हैं। खूबसूरत बनने की उनकी ललक को अंजाम दे रहे हैं ब्यूटी पार्लर। जब सभी खूबसूरत नजर आना चाहते हैं तो निश्चित तौर पर ब्यूटी पार्लर और ब्यूटीशियन्स का काम भी बड़े पैमाने पर होगा ही। यही वजह है कि ब्यूटीशियन्स की मांग तेजी से बढ़ रही है। आज के फलते-फूलते स्वरोजगारों पर अगर नजर डालें, तो ब्यूटी पार्लर का काम उनमें अलग ही चमकता नजर आएगा।
इसी कड़ी में आज राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान एवं एफ.वी.टी.आर.एस बैंगलोर के संयुक्त तत्वधान में गाँव कायड में निशुल्क ब्यूटी पार्लर प्रशिक्षण केद्र का उद्घाटन किया गया जिसमे 30 स्कूल ड्रॉप आउट महिलाओ व बालिकाओ को नियमित रूप से 3 माह तक 5 घंटे तक यह प्रशिक्षण दिया जायेगा इस प्रशिक्षण के साथ साथ सभी महिलाओ व बालिकाओ को उद्यमिता विकास कार्यक्रम, जीवन कौशल प्रशिक्षण भी दिया जायेगा व कार्यक्रम के अंत में सभी प्रशिक्षुओ का जॉब फेयर लगाया जायेगा जिसमे अजमेर के अनुभवी ब्यूटीशियन्स महिलाओ व बालिकाओ का चयन करके जॉब देगे।
राजस्थान समग्र कल्याण संस्थान के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एस .एन .शर्मा (दीपक) के अनुसार जहां तक ब्यूटीशियन बनने की बात है, तो ब्यूटीशियन बनना बहुत आसान है, लेकिन एक अच्छा ब्यूटीशियन बनने के लिए आपको प्रशिक्षण से लेकर अच्छी रुचि और अपने को अपडेट रखने की जरूरत पड़ेगी। इस प्रशिक्षण में महिलाओ व बालिकाओ को खासतौर पर थ्रेडिंग, ब्लीच, अनेक तरह के फेशियल, फेस पैक, हेड मसाज, बॉडी मसाज, हेयर स्टाइल, कलर व कटिंग आदि, रोलर सेटिंग, आई ब्रो, शैम्पू, मेंहदी, अनेक तरह का मेकअप, नेल केयर सिखाये जायेगे । कार्यक्रम संस्था के मास्टर ट्रेनर मोनोरमा व कार्यकर्ता प्रशान्त व राज का योगदान सरहनीय रहा है।

डॉ.एस.एन. शर्मा
मुख्य कार्यकारी अधिकारी

error: Content is protected !!