बंद की गई योजनाओं को पुनः चालू कराने बाबत् पत्र दिया

आज दिनांक 18 दिसम्बर 2019 – कोली समाज अध्यक्ष निर्मल बैरवाल के नेतृत्व में माननीय मुख्यमंत्री अषोक गहलोत व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के नाम जिला कलेक्टर अजमेर के माध्यम से गरीबो की मजदुर डायरी बनवाने व गरीबो के हित में बंद की गई योजनाओं को पुनः चालू कराने बाबत् पत्र दिया गया।
यह जानकारी देते हुए निर्मल कुमार बैरवाल ने बताया कि कांगे्रस सरकार के द्वारा हमेषा ही गरीबो के हितों में कार्य कराये जाते रहे है व उन्हंे कई योजनाओं से लाभान्वित किया जाता रहा है जिससे उनके परिवारजन को काफी सहायता प्रदान होती रही है लेकिन कुछ समय पूर्व भाजपा के शासनकाल में इन योजनाओं को बंद कर दिया गया जिससे गरीब जनता को काफी परेषानियों का सामना करना पड़ रहा है व उनके परिवार पर आर्थिक भार बढ़ गया है। पत्र में भाजपा सरकार द्वारा बंद योजनाऐं के बारे में अवगत कराया गया जिसमें जिन लोगो के श्रमिक कार्ड बने हुए है उनकी मृत्यु पर परिवारजन को 200000/- रू. आर्थिक सहायता प्राप्त होती थी जिसे भाजपा सरकार द्वारा बंद कर दिया गया है, श्रमिक कार्ड के परिवार में 18 वर्ष की लड़की होने पर 55000/- रू. सहायता राषि दी जाती थी जिससे गरीब परिवार को काफी सहयोग मिलता था जो कि बंद कर दी गई है, बी.पी.एल. परिवारजन के मुखिया को मृत्यु होने पर 30000/- रू. की सहायता दी जाती थी लेकिन अभी वह सेवा बंद कर दी गई है जिसे जल्दी ही चालू कराया जाये, श्रमिक कार्ड धारी के छात्र-छात्राओं को सरकार की तरफ से छात्रवृति मिलती थी जो अब नहीं दी जा रही है, राषन की दुकान से जो अनाज मिलता था वह नहीं दिया जाता है क्योंकि राषन उपभोक्ता मजदूर डायरी की मांग करता है जो कि अब नहीं बन रही है जिससे गरीब परिवार को ऊॅचे दाम पर अनाज खरीदना पड़ता है, श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए लोगो को एक-एक साल तक चक्कर लगाने पड़ते है साथ ही ठेकेदार के हस्ताक्षर युक्त लेटर पेड मांगा जाता है जो कि मिलना मुष्किल होता है और ठेकेदार अपनी मनमर्जी रकम वसूलता है। अतः मजदूर डायरी कार्ड में ठेकेदार के नियम को हटाया जाये, सरकारी कैम्प लगाकर गरीब परिवार के मजदूर कार्ड बनवाये जाये ताकि वह योजनाओं का लाभ उठा सके। इसी क्रम में माननीय राज्यमंत्री महोदय को यह निवेदन किया गया कि अजमेर शहर की गरीब जनता को ध्यान में रखते हुए भाजपा सरकार के द्वारा गरीबो को लाभ पहंुचाने वाली जो योजनाऐं बंद की गई है उन्हें पुनः चालु कराया जाये ताकि गरीब जनता को इसका लाभ मिल सके।
इस दौरान कोली समाज अध्यक्ष निर्मल कुमार बैरवाल, मनोज भाटी, सागर असमालिया, नवीन बैरवाल, उमेष बुन्देल, सोनी सोनकर, येष वर्मा आदि उपस्थित थे।

निर्मल कुमार बैरवाल
मो. 9829620910

error: Content is protected !!