सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स का शत प्रतिशत सत्यापन सुनिश्चित करें

अजमेर, 30 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने स्वायत शासन विभाग के उप निदेशक कों निर्देश दिए है कि वे सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स का शत प्रतिशत वार्षिक सत्यापन सुनिश्चित करें। जिला कलक्टर सोमवार को साप्ताहिक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स का वार्षिक भौतिक सत्यापन प्रतिवर्ष माह 31 दिसम्बर तक आवश्यक रूप से किया जाना है। यदि किसी पेंशनर की पेंशन प्रथम बार इस अवधि से तीन माह के भीतर स्वीकृति की गई है तो उसका वार्षिक भौतिक सत्यापन आगामी वर्ष 31 दिसम्बर तक आवश्यक रूप से किया जाएगा। इस कार्य को प्राथमिकता लेते हुए शत प्रतिशत भौतिक सत्यापन किया जाये। भौतिक सत्यापन पश्चात जो पेंशनर्स पेंशन के लिए पात्र नही पाए जाए अथवा जिन पेंशनर्स की मृत्यु हो गई हो उनके नाम पेंशनर्स की ऑनलाइन सूची से हटाया जाएगा तथा यह सुनिश्चित किया जाएगा की समस्त पात्र पेंशनर्स को निर्बाध रूप से निर्धारित अवधि में पेंशन राशि प्राप्त हो।

चिकित्सालयों में हो माकूल व्यवस्थाएं
जिला कलक्टर ने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय के अधीक्षक को निर्देश दिये कि चिकित्सालयों में समस्त व्यवस्थाएं अच्छी हो। सभी जगह साफ सफाई नियमित रूप से हो। दवाईयाें की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित की जायें। साथ ही नवजात शिशुओं की देखभाल पुख्ता हो। बच्चों के वार्ड में चिकित्सकों का नियमित रूप से परीक्षण किया जाये। इसके लिए सभी चिकित्सकों को पाबंद किया जाये।

रेन बसेरों में हो पुख्ता व्यवस्था
बैठक में जिला कलक्टर ने स्वायत शासन विभाग को निर्देश दिये कि शहर में चल रहे समस्त रेन बसेरों में तेज सर्दियों के मौसम को देखते हुए पुख्ता व्यवस्थायें सुनिश्चित करें। वहां किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहें। वहां पर्याप्त बिस्तर उपलब्ध हो ताकि सर्दी से बचाव हो सकें।

आचार संहिता की हो सख्ती से पालना
बैठक में जिला कलक्टर ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिये कि पंचायत राज चुनावों के कारण जिले के संबंधित ग्रामीण क्षेत्रों में आचार संहिता प्रभावी हो गयी है। ऎसे में सभी आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करें। संबंधित क्षेत्र में किसी प्रकार की उपलब्धियों के पोस्टर – बेनर नहीं रहे। उन्हें हटवा लिये जायें।
उन्होंने कहा कि राजस्थान सम्पर्क पोर्टल सहित सीएमओ से प्राप्त पत्रों की सीएमओ स्तर पर मोनिटरिंग की जा रही है। ऎसे में अधिकारी गंभीरता के साथ ऎसे प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निपटायें। उन्होंने कहा कि राज सम्पर्क पर प्रकरण अधिक होने से जिले की स्थिति अच्छी नहीं आती जो उचित नहीं है। सभी अधिकारी अपने -अपने प्रकरणों का तत्काल निस्तारित करें। राज सम्पर्क पर दर्ज प्रकरणों का समय पर निस्तारण नहीं होने से आमजन की समस्या का समाधान नहीं हो पाता, इसके लिए पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का तत्काल निस्तारण करें।
बैठक में चिकित्सा, जलदाय, सार्वजनिक निर्माण विभाग, शिक्षा, विद्युत, पशुपालन, आरएसएलडीसी एवं सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभागों द्वारा गत एक सप्ताह में हुए कार्र्याें की जानकारी ली गई।
इस मौके पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह राठौड़, जिला रसद अधिकारी श्री हीरालाल मीणा सहित संबंधित अधिकारीगण उपस्थित थे।

मुर्गी पालन का प्रशिक्षण तीन जनवरी से
अजमेर, 30 दिसम्बर। राज्य स्तरीय सामान्य कुक्कुट पालन प्रशिक्षण कुक्कुट प्रशिक्षण संस्थान शास्त्री नगर में तीन जनवरी से 16 जनवरी के मध्य आयोजित होगा।
राज्य कुक्कुट प्रशिक्षण संस्थान के उपनिदेशक डॉ. नवीन परिहार ने बताया कि इस प्रशिक्षण के लिए राजस्थान के समस्त जिलों के कृषक भाग ले सकते हैं। अभ्यर्थी की आयु 18 वर्ष तथा न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 8 वीं कक्षा उतीर्ण निर्धारित की गई है। आवेदन पत्र 5 रूपए का शुल्क अदा कर संस्थान से प्राप्त किया जा सकता है। प्रशिक्षण शुल्क 50 रूपए हैं। अनुसूचित जाति एवं जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 20 रूपए प्रशिक्षण शुल्क रहेगा। प्रशिक्षण के दौरान छात्रावास का उपयोग करने वाले अभ्यर्थियों सें प्रशिक्षण अवधि के लिए छात्रावास शुल्क 50 रूपए जमा करवाया जाएगा।
उन्होंने बताया कि अभ्यर्थी को आवेदन पत्र के साथ 8 वीं या 10 वीं की मूल अंकतालिका एवं फोटो प्रति, 2 पासपोर्ट साईज फोटो, मूल आधार कार्ड एवं फोटो प्रति, जाति प्रमाण पत्र एवं फोटो प्रति संलग्न करनी होगी। प्रशिक्षणार्थियों को 03 जनवरी को प्रातः 10 बजे शास्त्री नगर चूंगी चौकी के पास स्थित राज्य कुक्कुट प्रशिक्षण संस्थान में रिपोर्ट करना होगा। रेलवे स्टेशन तथा बस स्टेण्ड से 04 नंबर टेंपो की सेवाएं संस्थान तक संचालित होती है। इस संबंध में विस्तृत जानकारी के लिए कार्यालय के दूरभाष 0145-2621656, डॉ. आलोक खेर (9414707657) अथवा डॉ. देवेन्द्र कुमार यादव (9660612255) पर भी संपर्क किया जा सकता है।

लावारिस वस्तुओं की सूचना दें पुलिस नियंत्रण कक्ष पर
अजमेर, 30 दिसम्बर। वर्तमान में आतंकवादी गतिविधियों एवं बम विस्फोट की घटनाओं को मध्य नजर रखते हुए गणतंत्र दिवस 2020 पर विशेष सावधानी बरती जा रही है। जिला पुलिस अधीक्षक ने बताया कि जागरूक नागरिकों से अपेक्षा की जाती है कि किसी भी लावारिस वस्तु एवं ब्रिफकेस आदि को नहीं छुए। यदि ऎसी कोई संदिग्ध वस्तु अथवा व्यक्ति के बारे में जानकारी प्राप्त होती है तो निकतवर्ती पुलिस थाने अथवा पुलिस नियंत्रण कक्ष पर अविलंब देनी चाहिए। जिला पुलिस नियंत्रण कक्ष से दूरभाष 100, 1090, 0145-2629166 अथवा 2621349 पर सूचना दी जा सकती है।

पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव कार्यक्रम में संशोधन
अजमेर, 30 दिसम्बर। पंचायत राज संस्थाओं के सरपंच एवं पंच पद के लिए पूर्व निर्धारित चुनाव कार्यक्रम में श्रीनगर पंचायत समिति की 10 तथा अरांई की 03 ग्राम पंचायतों के लिए संशोधन किया गया है।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चंद शर्मा ने बताया कि पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 में पंचायत समिति श्रीनगर की 07 ग्राम पंचायतों बाघसुरी, भवानीखेड़ा, बिठूर, नांदला, न्यारा, राजगढ़ एवं राजोसी का कार्यकाल 18 जनवरी को, तीन ग्राम पंचायतों भटियानी, देराठू एवं झड़वास का कार्यकाल 20 जनवरी को तथा पंचायत समिति अरांई की तीन ग्राम पंचायतों बरोल, भगवंतपुरा एवं डबरेला का कार्यकाल भी 20 जनवरी को पूर्ण होगा। इस कारण इन ग्राम पंचायतों का चुनाव द्वितीय चरण के स्थान पर प्रथम चरण में किया जाएगा।

error: Content is protected !!