पुरूष नसबंदी सम्मेलन का आयोजन 11 जनवरी को

अजमेर, 4 जनवरी। परिवार नियोजन में नवाचार के रूप में जिले को अग्रणी स्थान दिलाने के लिए 11 जनवरी को जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा के निर्देशानुसार पुरूष नसबंदी सम्मेलन का आयोजन स्थानीय जवाहर रंगमंच मे किया जाएगा। इसमें पुरूष नसबंदी के बारे मे समाज मे जागरूकता लाने तथा पुरूषों द्वारा पुरूष नसबंदी को स्वीकार करने हेतु प्रेरित किया जायेगा। कार्यक्रम में पुरूष नसबन्दी क्यो बेहतर, शिशु मृत्युदर को नियन्ति्रत करने एवं कुपोषण उपचार विषय पर विशेषज्ञो द्वारा व्याख्यान दिया जायेगा।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के.सोनी ने बताया कि इस कार्यक्रम में पुरूष नसबंदी अपनाए गये जोडों को सपत्नीक बुलाकर मंच पर मोमेंटो एवं प्रशंसा प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जायेगा। साथ ही जोडाें द्वारा अपने सुखद अनुभवों के माध्यम से उपस्थित सदस्यों को प्रोत्साहित किया जायेगा। इस कार्यक्रम में जिले की सर्वोच्च मानकाें पर कार्य करने वाली 10 आशा सहयोगिनियो को भी सम्मानित किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि आगामी तीन माह में अधिकतम पुरूष नसबंदी को प्रोत्साहित कर केस करवाने वाले कार्मिको को मूल्यांकन उपरान्त जिला स्तर पर सम्मानित कराया जायेगा। इस कार्यक्रम में जिले द्वारा शिशु मृत्युदर को कम करने हेतु की जा रही कार्यवाहियों यथा- 12 सप्ताह एएनसी, हाई रिस्क गर्भवती महिलाओ की पहचान एवं उनकी जांचे, एचबीएनसी , संस्थागत प्रसव, उचित रेफरल सुविधा, जननी सुरक्षा कार्यक्रम के तहत समस्त सुविधाओ की उपलब्धता, एसएनसीयू में नवजात बच्चो की उचित देखभाल एवं जिले मे प्रत्येक प्रसव कक्ष में रेडियन्ट वारमर/वार्मिंग लेम्प की सुविधा प्रदान की जा रही है।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान कुपोषण की पहचान एवं उपचार हेतु महिला एवं बाल विकास विभाग तथा अन्य संबंधित विभागों द्वारा चिन्हित कर अतिकुपोषित बच्चो को समय पर जिले के एमटीसी सेन्टर (ब्यावर एवं जेएलएन मेडिकल कॉलेज) हेतु रैफर किये जाने हेतु जागरूक किया जायेगा।

गणतंत्र दिवस समारोह की तैयारी बैठक 10 जनवरी को
ब्यावर, 04 जनवरी। उपखण्ड अधिकारी श्री जसमीत सिंह संधु की अध्यक्षता में गणतंत्र दिवस 2020 को समारोह पूर्वक मनाने के लिए आवश्यक तैयारियों के संबंध में बैठक का आयोजन 10 जनवरी को अपारन्ह 3 बजे उपखण्ड अधिकारी सभागार में किया जाएगा।

प्लस पोलियों अभियान टास्क फोर्स की बैठक 13 जनवरी को
ब्यावर, 04 जनवरी। उपखण्ड अधिकारी श्री जसमीत सिंह संधु की अध्यक्षता में राष्ट्रीय प्लस पोलियों अभियान की टास्क फोर्स की बैठक आगामी 13 जनवरी को अपरान्ह 3 बजे उपखण्ड अधिकारी सभागार में आयोजित होगी। इस बैठक में 19 जनवरी से 21 जनवरी तक आयोजित होने वाले प्लस पोलियों अभियान की तैयारियों के संबंध में चर्चा की जाएगी।

स्वीप गतिविधियों के लिए बनाया फेसबुक पेज
ब्यावर, 04 जनवरी। पंचायतराज आम चुनाव 2020 के दौरान मतदाताओं को अधिकाधिक मतदान के लिए जागरूक करने के उद्देश्य से स्वीप गतिविधियों के अन्तर्गत फेसबुक पेज बनाया गया है।
ब्यावर के स्वीप प्रभारी श्री शलभ टण्डन ने बताया कि स्वीप ब्यावर अजमेर नाम से फेसबुक पेज बनाया गया है। इस पर मतदाताओं को जागरूक करने से संबंधित सामग्री उपलब्ध करवायी जाएगी। इसके साथ साथ स्वीप गतिविधियों की अद्यतन जानकारी भी प्राप्त की जा सकेगी।

error: Content is protected !!