मतदान दलों के प्रशिक्षण व रवानगी का कार्यक्रम निर्धारित

अजमेर, 13 जनवरी। पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव 2020 के अन्तर्गत मतदान दलों के द्वितीय प्रशिक्षण 16 जनवरी, 21 जनवरी , 28 जनवरी, 2020 को प्रातः 8 बजे से राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज, अजमेर में दिए जाएंगे।
जिला निर्वाचन अधिकारी श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि प्रशिक्षण के उपरान्त मतदान दल मतदान सामग्री प्राप्त कर संबंधित ग्राम पंचायत के मतदान केन्द्रों के लिए प्रस्थान करेंगे। मतदान दलों के प्रशिक्षण मतदान दलों की रवानगी सुनिश्चित करने एवं मतदान दलों के रवानगी स्थल पर समस्त प्रकार की व्यवस्था सुनिश्चित करने के प्रभारी सुश्री चिन्मयी गोपाल आयुक्त नगर निगम अजमेर एवं सहप्रभारी श्री अशोक कुमार मीणा उपायुक्त प्रशासन नगर निगम अजमेर को नियुक्त किया गया है।
उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण का कार्यक्रम चरणवार निर्धारित किया गया है। प्रथम चरण में पीसांगन, जवाजा, भिनाय एवं श्रीनगर (आंशिक) के मतदान दलों का प्रशिक्षण गुरूवार 16 जनवरी को होगा। द्वितीय चरण के लिए मंगलवार 21 जनवरी को श्रीनगर ( आंशिक), अरांई एवं मसूदा तथा तृतीय चरण के लिए मंगलवार 28 जनवरी को किशनगढ़ के मतदान दलों के प्रशिक्षण होंगे।

वाहनों की पार्किंग एवं वाहन आवंटन व्यवस्था
राजकीय पोलिटेक्निक कॉलेज, अजमेर के प्रवेश द्वार नम्बर 1 में प्रवेश कर सिविल ब्लॉक के पीछे मैदान में पंचायत समिति जवाजा, किशनगढ़ एवं मसूदा के वाहन पार्क होंगे। राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज के प्रवेश द्वार नम्बर 2 में प्रवेश कर कलेक्ट्रोनिक ब्लॉक के पीछे मैदान में पंचायत समिति भिनाय, पीसांगन, श्रीनगर एवं अरांई के वाहन पार्क होंगे। इसी प्रकार मतदान दलों को वाहन आवंटन, रूटचार्ट, पीओएल के कूपन, वाहन लॉगशीट इत्यादि के वितरण हेतु वाहन पार्किंग स्थल के पास ही टेन्ट लगाकर व्यवस्था की जाएगी।

चैक पोस्ट
मतदान दलों की रवानगी सुनिश्चित करने के क्रम में राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज के सिविल ब्लॉक के पास वाले मुख्य द्वार पर चैक पोस्ट प्रभारी अधिकारी रूटचार्ट एवं चैक पोस्ट द्वारा स्थापित की जाएगी।

पुलिस व्यवस्था

मतदान दलों के साथ जाने वाले पुलिस कार्मिकों के पोलोटेक्निक कॉलेज के सिविल ब्लॉक के पीछे वाहन पार्किंग स्थल के पास टेन्ट लगाकर बैठने की व्यवस्था रहेगी। इस काउंटर से मतदान दलों को जाब्ता उपलब्ध कराया जाएगा।

जोनल मजिस्ट्रेट
जोनल मजिस्ट्रेट के बैठने की व्यवस्था राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज अजमेर के ग्राउण्ड में मतदान दलों के प्रशिक्षण स्थल के पास ही संबंधित पंचायत समिति के टेन्ट में रहेगी। इनकी उपस्थिति संबंधित प्रभारी अधिकारी कानून व्यवस्था प्रकोष्ठ द्वारा सुनिश्चित की जाएगी।

यातायात व्यवस्था
आगामी 16 जनवरी, 21 जनवरी एवं 28 जनवरी 2020 को प्रातः 7 बजे से राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज अजमेर तक मतदान दलों को पहुंचाने हेतु सभी रूटों की सिटी बसें नियमित चालू रहेगी ताकि मतदान दल सुविधापूर्वक राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज अजमेर पहुंच सके। निर्धारित दर के अनुसार किराए की राशि का भुगतान संबंधित मतदान दलों के कार्मिकों द्वारा किया जाएगा।

पूछताछ केन्द्र एवं विडियोग्राफी व्यवस्था
प्रभारी अधिकारी नियंत्रण कक्ष द्वारा राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज, माखुपुरा में 16 जनवरी, 21 जनवरी एवं 28 जनवरी 2020 को प्रातः 6 बजे की पारी से ही पूछताछ केन्द्र की स्थापना की जाएगी। प्रभारी अधिकारी विडियोग्राफी व्यवस्था प्रकोष्ठ द्वारा पंचायत समिति क्षेत्रों में क्रिटीकल मतदान केन्द्रों पर विडियोग्राफर की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी।

मतदान दलों को लेखा भुगतान
मतदान दलों की अग्रिम राशि भुगतान उनके बैंक खातों में मतदान दलों के रवानगी से पूर्व प्रभारी अधिकारी लेखा भुगतान प्रकोष्ठ द्वारा की जाएगी। मतदान दलों की समस्या के निराकरण हेतु प्रभारी अधिकारी लेखा भुगतान प्रकोष्ठ द्वारा काउंटर लगाए जाएंगे।

आरक्षित मतदान दल
आरक्षित दलों की राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज अजमेर के प्राचार्य कार्यालय के पीछे टेन्ट में बैठने की व्यवस्था की गयी है। जिसकी व्यवस्था प्रभारी अधिकारी मतदान दल गठन व्यवस्था प्रकाष्ठ द्वारा की जाएगी। पंचायत समिति क्षेत्र की तहसील मुख्यालयों पर आरक्षित मतदान दलों को संख्यावार भिजवाने की कार्यवाही प्रभारी अधिकारी मतदान दल गठन प्रकोष्ठ द्वारा उपलब्ध कराए गए वाहन द्वारा की जाएगी। आरक्षित मतदान दलों का मुख्यालय जवाजा के लिए पंचायत समिति कार्यालय तथा अन्य स्थानों के लिए संबंधित तहसील रहेगी। जिला स्तरीय आरक्षित दल जिला नियंत्रण कक्ष के अधीन महाराजा अग्रसेन विद्यालय पटेल मैदान के सामने उपलब्ध रहेंगे।

मतदान दलों को सरपंच पद हेतु ईवीएम वितरण काउंटर नम्बर 1
संबंधित पंचायत समिति क्षेत्र के रिटर्निंग अधिकारी एसडीएम द्वारा अपनी देखरेख में पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायतों के लिए निर्धारित स्थानों पर मतदान दलों को सरपंच पद हेतु ईवीएम का वितरण काउंटर लगाकर किया जाएगा। इलेक्ट्रॉनिक ब्लॉक के बाहर पंचायत समिति पीसांगन के 4, भिनाय के 4, श्रीनगर के 2, अरांई के 3 तथा सिविल ब्लॉक के बाहर जवाजा के 5, मसूदा के 5 एवं किशनगढ़ के 4 काउंटर स्थापित किए जाएंगे। निर्धारित काउंटर पर ईवीएम का वितरण मतदान दलों को मतदान केन्द्रवार आवंटित ईवीएम का वितरण कर प्राप्ति रसीद निर्धारित प्रारूप में प्राप्त की जाएगी।

मतपत्र मतदाता सूची की कार्यकारी प्रति, पिंक पेपर सील आदि का वितरण काउंटर नम्बर 2
पंचायत समितिवार राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज अजमेर के ग्राउण्ड में टेन्ट लगाकर पर्याप्त काउंटर से कार्मिकों की नियुक्ति पर मतदान दलों को मतपत्र, मतदाता सूची की कार्यकारी प्रति, पिंक पेपर सील आदि का वितरण प्रभारी अधिकारी मतपत्र मुद्रण एवं वितरण प्रकोष्ठ द्वारा किया जाएगा।

मतदान दलों की मतपेटी एवं मतदान सामग्री का वितरण काउंटर नम्बर 3
मतदान दलों को मतपेटी एवं मतदान सामग्री का बैग राजकीय पोलोटेक्निक कॉलेज के प्रिन्टिंग ब्लॉक के बाहर पंचायत समितिवार पर्याप्त काउंटर लगाकर वितरण किया जाएगा। इसके प्रभारी अधिकारी जिला रसद अधिकारी अजमेर रहेंगे।

मतदान दलों के कार्मिकों के आवास एवं पार्किंग व्यवस्था
बाहर से आने वाले मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों के लिए आवास व्यवस्था राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय माखुपुरा एवं आईटीआई अजमेर में की गई है। जहां मतदान दलों के कार्मिक रात्रि विश्राम कर सकेंगे। मतदान दलों में नियुक्त कार्मिकों के वाहन की पार्किंग व्यवस्था आईटीआई अजमेर में की जाएगी। इसके प्रभारी अधिकारी, आयुक्त नगर निगम अजमेर रहेंगे।

केन्टिन व्यवस्था
मतदान दलों के चाय, नाश्ते की निर्धारित दर पर केन्टिन की व्यवस्था जिला रसद अधिकारी द्वारा मतदान रवानगी स्थल पर की जाएगी। जिस पर उत्तम क्वालिटी के चाय, नाश्ता, छाछ, पानी की बोतल एवं दैनिक उपयोग में आने वाली सामग्री जैसे तेल, साबुन, कंघा इत्यादि सामग्री भी निर्धारित दर पर उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है।

कार्मिक कल्याण व्यवस्था
मतदान दलों की रवानगी के समय एम्बूलेंस/ फायर बिग्रेड एवं चिकित्सा परामर्श आदि की व्यवस्था सुनिश्चित करने के प्रभारी अधिकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अजमेर होंगे।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर होंगे विविध कार्यक्रम
अजमेर, 13 जनवरी। दसवां राष्ट्रीय मतदाता दिवस 25 जनवरी को समारोह पूर्वक मनाने के लिए विविध कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।
उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री कैलाश चन्द्र शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस कार्यक्रमों के अन्तर्गत 24 जनवरी को विद्यार्थियों की रैली निकाली जाएगी। यह रैली सूचना केन्द्र से प्रातः 10.30 बजे आरम्भ होगी। इसी दिन सूचना केन्द्र में चित्रकला एवं निबंध प्रतियोगिताओं का भी आयोजन किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में अजमेर में 24 व 25 जनवरी को जिला स्तरीय मतदाता जागरूकता प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। इस फोटो प्रदर्शनी में मतदाता जागरूकता से जुड़े चित्रों एवं नारों का प्रदर्शन किया जाएगा। साथ ही कलेक्ट्रेट स्थित ईमली के पेड़ के नीचे 24 जनवरी को प्रातः 11 बजे शपथ दिलायी जाएगी।

मतदाता रंगोली एवं दीपदान कार्यक्रम आयोजित
ब्यावर, 13 जनवरी। पंचायत राज चुनाव आम चुनाव 2020 के अन्तर्गत अधिकतम मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से मतदाता रंगोली एवं दीपदान कार्यक्रम आयोजित किया गया।
स्वीप प्रभारी श्री शलभ टण्डन ने बताया कि निर्वाचन रजीस्ट्रीकरण अधिकारी श्री जसमीत सिंह संधु के निर्देशानुसार स्वीप टीम ब्यावर द्वारा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जवाजा मैं मतदाता रंगोली एवं दीपदान का का आयोजन किया गया। इसमें मेरा वोट मेरा अधिकार स्लोगन पर रंगोली के माध्यम से मतदाता जागरूकता अभियान अंर्तगत दीपदान किया गया।
इस दीपदान कार्यक्रम में कल्याणमल सोनल, श्री प्रेमप्रकाश, शक्ति सिंह जी, ठाकुर दास, छीतर, रामनिवास मिश्रा, प्रकाश कुमावत,राकेश शर्मा, शम्भूदयाल, विजय सिंह, समस्त शाला स्टाफ आंगनबाड़ी कार्यकर्ता ग्रामीण मतदाता और शाला के समस्त विद्र्याथियों ने भाग लिया ।

Leave a Comment

error: Content is protected !!