महिला के दोनों किडनी की धमनियों में स्टेंट लगाकर किया ब्लडप्रेशर नियंत्रित

सात माह की गर्भवती युवती का ब्लडप्रेषर हर समय बढ़ा रहता था
भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में हुआ महिला का निःशुल्क उपचार

अजमेर, 23 जनवरी( )। मित्तल हाॅस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर अजमेर के सीनियर कार्डियोलाॅजिस्ट डाॅ राहुल गुप्ता ने महिला की दोनों किडनियों की धमनियों में चार स्टेंट डाल कर युवती का उच्च रक्तचाप नियंत्रित कर दिया। महिला का स्वास्थ्य अब अच्छा है, उन्हें हाॅस्पिटल से छुट्टी दे दी गई है। महिला का सम्पूर्ण उपचार भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत निःशुल्क किया गया।
निकटवर्ती सरवाड़ निवासी मुमताज ने बताया कि उसकी बेटी 25 वर्षीय रुखसार बानो छह से सात माह की गर्भवती थी तो उसका ब्लड प्रेशर हर समय ज्यादा रहता था। उच्च रक्तचाप के कारण उसके चेहरे और मुंह पर टेढ़ापन भी होने लगा था। इससे उनकी बच्ची और उसके अजन्में बच्चे को लेकर वे बहुत ही परेशान रहा करते थे। बच्चे को जन्म देने के बाद भी बेटी रुखसार के रक्तचाप में कोई कमी नहीं होने पर उन्होंने चिकित्सकों से सलाह ली तो उन्हें दिल की धमनियों की जांच (एंजियोग्राफी ) कराए जाने की सलाह दी गई। जिसमें उसके दिल की धमनियां तो ठीक पाई गई किंतु उसकी किडनी की धमनियों के रक्तप्रवाह में रुकावट का पता चला। मित्तल हाॅस्पिटल में संपर्क किया गया, जहां काॅर्डियोलाॅजिस्ट डाॅ. राहुल गुप्ता ने अन्य जाॅचें कराई जिसमें उसके दोनों किडनियों की धमनियों में 90 प्रतिशत से भी अधिक ब्लाॅकेज पाया गया।
डाॅ. राहुल गुप्ता के अनुसार रोगी रुखसार बानो का केस बहुत ही दुर्लभ किस्म का था इनकी दोनोें किडनियों की धमनियों में ब्लाॅकेज थे, जाँच के बाद रोगी के पहले बांयी किडनी से ब्लाॅकेज हटाया गया। इसके एक माह बाद दांयी किडनी के ब्लाॅकेज को साफ किया गया। ब्लाॅकेज काफी लंबे होने के कारण दोनों ही किडनियों की धमनियों में दो-दो स्टेंट लगाये गये जिससे रोगी का रक्तचाप लगभग नियंत्रण में आ गया। रोगी को स्वस्थ महसूस करने पर अस्पताल से छुट्टी दे दी गई।
रक्तचाप बढ़ने को साधारण ना लें
डाॅ. राहुल गुप्ता ने कहा कि महिलाएं गर्भावस्था में रक्तचाप बढ़ने को कई बार साधारण ले लेती हंै ऐसा नहीं है। इस अवस्था में उन्हें सावधानी बरतते हुए अपने नजदीकी चिकित्सक से सलाह करनी चाहिए एवं आवश्यक जांच करानी चाहिए। कई बार इस स्थिति में लापरवाही से स्वास्थ्य का ज्यादा जोखिम हो जाता है , उनके दिल, दिमाग, किडनी, आंख को काफी नुकसान हो सकता है। रुखसार बानो ने समय रहते चिकित्सक से सलाह ली तो उन्हें रोग का निदान भी मिल गया।
मित्तल हाॅस्पिटल में हैं सभी सुपरस्पेशियलिटी सेवाएं उपलब्ध-
निदेशक मनोज मित्तल ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल में सभी सुपरस्पेशियलिटी सेवाएं कार्डियोलाॅजी, हार्ट सर्जरी, थोरासिक व वास्कुलर सर्जरी, न्यूरोलाॅजी, न्यूरोसर्जरी, नेफ्रोलाॅजी, यूरोलाॅजी, गैस्ट्रोण्ट्रोलाॅजी, कैंसर सर्जरी व प्लास्टिक सर्जरी एक ही छत के नीचे उपलब्ध हैं। जहां योग्य चिकित्सा विशेषज्ञों द्वारा उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवाएं, आधुनिक तकनीक अपनाकर, वहन कर सकने योग्य कीमतों पर उपलब्ध कराई जा रही हैं। मित्तल हाॅस्पिटल भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत सुपरस्पेशियलिटी सेवाओं में सर्जरी के लिए राजस्थान सरकार द्वारा अधिकृत है।

error: Content is protected !!