बिजली दरों को वापस लेने की मांग

अजमेर 12 फरवरी । भारतीय जनता पार्टी शहर जिला अजमेर द्वारा आज राजस्थान की कांग्रेस सरकार द्वारा बढ़ाई गई बिजली दरों को वापस लेने सहित महत्वपूर्ण विषयों के संबंध में महामहिम राज्यपाल महोदय के नाम जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया गया सांसद भागीरथ चौधरी ने कहा कि राज्य सरकार किसानों की कर्ज माफी के नाम पर सत्ता में आई थी और 100 दिन में कर्ज माफी की बात करने वाली सरकार आज इन सब बातों को भूल कर किसी न किसी प्रकार से जनता पर भार डालने का प्रयास कर रही है । इसी क्रम में राजस्थान में कुल 1 करोड 20 लाख परिवार बिजली का उपयोग करते हैं इनमें से 68 फीसदी परिवार किसान परिवार है । सरकार ने बिजली की दरें नहीं बढ़ाने की घोषणा उस समय कपोल कल्पित साबित हो गई जब राजस्थान नियामक आयोग की सिफारिश पर एक फरवरी 2020 से राज्य में 15 से 25 फीसदी विद्युत दरों को बढ़ाने के आदेश जारी किए गए साथ ही प्रति यूनिट 95 पैसे उपभोक्ता के बढ़ने और ₹115 फिक्स चार्ज प्रतिमाह बढ़ने से उपभोक्ता की जेब पर एक हजार आठ सौ करोड़ का खर्च डाला गया है जिला अध्यक्ष डॉ.प्रिय शील हाडा ने कहा कि गरीब किसान जो गांव में या ढाणी में दो तीन कमरों में रहता है उसकी विद्युत खपत डेढ़ सौ से 200 यूनिट प्रतिमाह होती है अब उस गरीब किसान को 6 रुपय 40 पैसे की जगह 7 रुपय 30 पैसे चार्ज देने होंगे जिससे 220 में प्रतिमाह की जगह 275 प्रति माह का भुगतान करना होगा यह साफ तौर पर राजस्थान की जनता के साथ की गई वादाखिलाफी है ।
हाडा ने कहा कि राजस्थान इलेक्ट्रिसिटी एक्ट वर्ष 2004 से प्रभावशाली है यह कहता है कि विद्युत उपभोक्ताओं पर किसी भी प्रकार की दरें चार्ज या सरचार्ज बिना नियामक आयोग की अनुमति के नहीं लगाया जा सकता साथ ही सरकार ने इससे पूर्व फ्यूल चार्ज के नाम से विद्युत उपभोक्ताओं पर 37 पैसे प्रति यूनिट से लगाए जा रहे फ्यूल चार्ज को 55 पैसे बिना नियामक आयोग की अनुमति के कर दिया जो की पूरी तरह से न्याय संगत नहीं है। वहीं अदानी पावर को उपकृत करने के लिए राज्य के खजाने से दिए जाने वाले 27 हजार करोड़ का भार राज्य के उपभोक्ताओं पर डालकर 36 माह के लिए 5 पैसे प्रति यूनिट जजिया कर भी बिना विद्युत नियामक आयोग के अनुमति के लगाया जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी इसका घोर विरोध करती है और बढ़ी हुई दरों को की मांग करती है।
ज्ञापन देते समय पूर्व जिलाध्यक्ष शिवशंकर हेड़ा ,पूर्व सभापति सुरेंद्र सिंह शेखावत, कंवल प्रकाश किशनानी, जयकिशन पारवानी , संपत सांखला , रविंद्र जसोरिया , नीरज जैन, जेके शर्मा, संदीप गोयल, अनीश मोयल, विक्रम सिंह , बलराज कच्छावा, दीपक सिंह, रोहित यादव, शफीक खान, मनीष मारोठिया ,हेमंत सांखला ,हेमंत सुनारीवाल सहित भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

संदीप गोयल
जिला प्रचार मन्त्री
शहर जिला अजमेर

error: Content is protected !!