808 वां उर्स 2019 : मेले की जानकारी के लिए लॉच होगा मोबाइल एप

अजमेर, 19 फरवरी। संभागीय आयुक्त श्री एल.एन.मीना ने कहा कि सूफी संत ख्वाजा माईनुद्दीन चिश्ती के 808 वें उर्स के लिए पानी, बिजली, सड़क, सुरक्षा, यातायात एवं अन्य सभी इंतजाम समय पर पूर्ण कर लिए जाएं तथा सभी विभाग मुस्तैदी से कार्य करते हुए अपने कर्तव्यों का निर्वाह करें।
संभागीय आयुक्त बुधवार को कलक्टर कार्यालय सभागार में आयोजित सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 808 वें उर्स में किए जाने वाले प्रशासनिक इंतजामों एवं अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि उर्स में समस्त व्यवस्थाएं समयबद्धता एवं आपसी समन्वय के साथ सुनिश्चित करें। यह अन्तर्राष्ट्रीय स्तर का मेला है। जिसे भव्यता प्रदान करते हुए जायरीनों की सुविधाओं का ध्यान रखें। इस बार उर्स मेले के दौरान दरगाह में कांच की शीशियां जायरीन नहीं ले जा सकेगे। संबंधित दुकानों पर इत्र की बिक्री कांच की शीशियों में नहीं की जा सकेगी।
उन्होंने नगर निगम को निर्देशित किया कि कायड विश्राम स्थली एवं मेला क्षेत्र में सफाई व्यवस्था सतत् रूप से चले इसके साथ ही रेलवे स्टेशन, बस स्टैण्ड पर भी सफाई की पुख्ता व्यवस्था हो। उन्होंने कचरा समय पर उठाने, आवारा जानवरों को रात्रि में ही पकड़ने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जर्जर भवनों में कोई भी जायरीन नहीं ठहरें। यह सुनिश्चित किया जाये। इस प्रकार की सूचना भवन पर अंकित करवा दी जाये।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि मेला क्षेत्र में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की जाए। विश्राम स्थली, तारागढ़ एवं दरगाह में सी.सी. टी.वी कैमरे लगाए गए है। पुलिस का नियंत्रण कक्ष इस दौरान 24 घण्टे कार्य करेगा। मेले में कार्यपालक मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए है। असामाजिक तत्वों को भी पाबंद करें।
उन्होंने परिवहन अधिकारी से कहा कि विश्राम स्थली, रेलवे एवं बस स्टैण्डों पर यातायात व्यवस्था संबंधी जानकारी प्रदर्शित की जाए साथ ही टैम्पों एवं बसों में यात्रियों से लिए जाने वाले किराए की सूची भी दरों का निर्धारण कर जगह -जगह प्रदर्शित की जाए। तारागढ़ पर जाने वाले वाहनों पर नियंत्रण रखने तथा परिवहन नियमों की पालना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। संभागीय आयुक्त ने चिकित्सा विभाग को खाद्य सामग्री के सैम्पल लेने तथा उनकी जांच कराने के निर्देश भी दिए है। उन्होंने कहा कि पर्याप्त मात्रा में दवाईयां उपलब्ध रहे। चिकित्सालय में एम्बूलैंस की व्यवस्था 24 घंटे रखने के भी निर्देश दिये। वहीं दरगाह एवं कायड़ विश्राम स्थली पर वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी भी नियुक्त किया जाए।
उन्होंने जलदाय विभाग को पानी की पुख्ता व्यवस्था करने तथा लिकेज ठीक करने के निर्देश दिए है। पेयजल का नियमित रूप से परीक्षण करने तथा मेला क्षेत्र में बिजली की माकुल व्यवस्था हो, वहीं सड़कों के पेचवर्क तत्काल सही कर दिए जाएं। उन्होंने रसद अधिकारी को खाने के पैकेट सस्ती दरों पर अच्छी गुणवत्ता का उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया।
बैठक में जिला कलटर श्री विश्व मोहन शर्मा ने जिला रसद अधिकारी को गैस के दुरूपयोग एवं अवैध रिफलिंग पर नियंत्रण रखने के निर्देश दिये। गैस के उपकरण आईएसआई मार्का के ही उपयोग में लिये जायें। रोडवेज द्वारा 105 बसों का संचालन होगा। रोडवेज प्रबंधक रात्रि के समय आने वाली रेलों के समय के अनुसार बसों को संचालित करें। उन्होंने कहा कि कायड़, तारागढ़ एवं दरगाह क्षेत्र में समस्त व्यवस्थाएं चाक चौबंद की जानी चाहिए। ताकि किसी जायरिन को कोई कठिनाई ना हों। सभी जगह स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जाए। दरगाह एवं विश्राम स्थली पर जनरल लाईट वायरिंग की जांच विद्युत निरीक्षक से करवाकर इस संबंध में आवश्यक प्रमाण पत्र भी लिया जाए। उन्होंने कहा कि तीनों स्थानों पर मेला क्षेत्र में फोगिंग का कार्य भी किया जायें। मेला क्षेत्र में लगे विद्युत ट्रांसफामर्स के आसपास किसी प्रकार की जोखिम वाली व्यावसायिक गतिविधियां संचालित नहीं हो इसको देख तत्काल हटाने की कार्यवाही की जायें।
उन्होंने बताया कि उर्स मेला व्यवस्थाओं की जानकारी सभी को देने के लिए मोबाईल एप ‘‘उर्स 20-20’’ भी लॉंच किया जायेगा। उन्होंने शहर की मुख्य सड़कों के दोनों ओर ब्लीचिंग करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने प्रशासनिक अधिकारियों का एक वॉट्स अप ग्रुप भी तैयार करने के लिए कहा।
इस मौके पर जिला पुलिस अधीक्षक कुं राष्ट्रदीप ने कहा कि दरगाह कमेटी आस्थाना शरीफ के बाहरी परिसर तथा भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान समस्त आपातकालिन सेवाएं हर समय तैयार रहें। बेरिकेटिंग एवं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये जा रहे है। उन्होंने कहा कि संदिग्ध व्यतियों पर नजर रखी जा रही है। लोगों को भी जागरूक रहने के लिए कहा जा रहा है। मेले के दौरान लगभग 5 हजार 500 पुलिस के जवान ड्यूटी देंगे। उन्होंने सभी से अफवाहों पर ध्यान नहीं देने तथा गलत मैसेज वाट्स अप ग्रुप में शेयर नहीं करने की सलाह भी दी।
बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के. के सोनी ने बताया कि मेला क्षेत्र में पर्याप्त मात्रा में मेडिकल टीमे लगायी जाएगी। साथ ही डिस्पेंशरियां राउंड दा क्लॉक खुली रहेगी। इस मौके पर अजमेर विद्युत वितरण निगम लि. के अधीक्षण अभियंता ने बताया कि मेला क्षेत्र में विद्युत वितरण बिना अवरोध के करने लिए मोती कटला में सब स्टेशन स्थापित किया गया है। जिला रसद अधिकारी ने बताया कि कायड़ विश्राम स्थली पर सस्ती दर पर 35 रूपए में खाद्य पैकेट उपलब्ध कराएं जाएंगे। वहां दो उचित मूल्य की दुकाने भी कार्यरत रहेगी। अवैध सिलैण्डरों की रोकथाम के लिए अभी तक 62 सिलैण्डर जप्त किए गए है। जलदाय विभाग के अधीशाषी अभियंता श्री राजीव वर्मा ने बताया कि मेला अवधि के दौरान पानी अतिरिक्त मिल रहा है। जिससे पर्याप्त मात्रा में पेयजल आपूर्ति की जाएगी। प्रादेशिक परिवहन अधिकारी श्री अर्जुन सिंह ने बताया कि सिटी बसो एवं टैम्पो का किराया निर्धारित कर वाहनों में चस्पा करवा दिया गया है। डेयरी द्वारा भी 24 घंटे दूध की उपलब्धता सुनिश्चित की जायेगी। रोडवेज को भी किराये के टिकट के स्थान पर कूपन दिये जाने के लिए अलग काउण्टर बनाने के लिए कहा गया।
बैठक में अतिरिक्त संभागीय आयुक्त श्री सत्तार खान, एडीए के आयुक्त श्री गौरव अग्रवाल, अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चंद शर्मा, श्री सुरेश कुमार सिंधी एवं श्री हीरालाल मीणा, दरगाह कमेटी के श्री अमीन पठान, दरगाह नाजीम शकील अहमद, नगर निगम उपायुक्त श्री गजेन्द्र रलावता सहित समस्त विभागों के अधिकारीगण तथा दरगाह कमेटी के पदाधिकारी उपस्थित थे।

समीक्षा बैठक गुरूवार को
ब्यावर, 19 फरवरी। उपखण्ड अधिकारी श्री जसमीत सिंह संधु की अध्यक्षता में पेंशन, खाद्य सुरक्षा, सम्पर्क पोर्टल के संबंध में बैठक का आयोजन गुरूवार को प्रातः 11 बजे उपखण्ड अधिकारी सभागार में किया जाएगा। इसमें विभिन्न विभागों के कार्यों की समीक्षा की जाएगी।

error: Content is protected !!