अधिक अधिकार दे आवासन मण्डल को और निरंकुश बना रही है सरकार-देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
जयपुर, 12 मार्च।
पूर्व शिक्षा मंत्री एवं अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने गुरूवार को विधानसभा में पेश ‘राजस्थान आवासन मण्डल संशोधन विधेयक-2020’ पर विरोध दर्ज कराते हुए कहा कि यह संशोधन विधेयक राजस्थान आवासन मण्डल को और अधिक अधिकार देकर उसे पहले से अधिक निरंकुश बनाने का काम करेगा। संबंधित संशोधन विधेयक आवासन मण्डल की निरंकुशता और अधिनायकवाद का प्रतीक है जिसका परिणाम प्रदेश की कांग्रेस सरकार को भुगतना ही पडेगा।
विधेयक पर बोलते हुए देवनानी ने कहा कि इस संशोधन विधेयक से प्रदेश में आवासन मण्डल की पहले से न केवल ज्यादा मनमानी बढेगी बल्कि मण्डल के अधिकारियों में भ्रष्टाचार को भी बढावा देगी। अभी ही राजस्थान आवासन मण्डल में भ्रष्टाचार चरम पर है। अधिकारियों की मिली भगत के चलते आवासन मण्डल की काॅलोनियों में आवासों के निर्माण में घटिया निर्माण सामग्री का बोलबाला परवान पर है जिससे आवासन मण्डल की छवि धुमिल हुई है और आमजनता में आवासन मण्डल के प्रति विश्वास कम हुआ है। इसी का परिणाम है कि आवासन मण्डल की आवासीय काॅलोनी के आवासों के भाव आधे कम करने के बाद भी लोग खरीदने को तैयार नहीं है। राज्य सरकार को चाहिए था कि वह आवासन मण्डल में व्याप्त भ्रष्टाचार को खत्म करने का काम करती लेकिन उसकी ओर से तो विधानसभा में ‘राजस्थान आवासन मण्डल संशोधन विधेयक-2020’ पारित कराकर भ्रष्टारियों को और अधिक निरंकुश बनाने का काम किया है।
देवनानी ने कहा कि वर्तमान में आवासन मण्डल में कर्मचारियों व अभियंताओं के बड़ी संख्या में पद रिक्त पड़े है। आवासन मण्डल की काॅलोनियों में लोगों को मूलभूत सुविधाएं तक उपलब्ध नहीं हो पा रही है। उन्होंने कहा कि अच्छा रहेगा यदि सरकार आवासन मण्डल को बन्द करने स्थानीय निकायों अथवा बोर्डो में समायोजित कर दे।
पंचशील काॅलोनी अजमेर की समस्याओं पर सदन का खींचा ध्यान
संशोधन विधेयक पर बोलते हुए देवनानी ने अजमेर उत्तर विधानसभा स्थित आवासन मण्डल की काॅलोनी पंचशील की समस्याओं पर सदन का ध्यान खींचा। देवनानी ने कहा कि पंचशील काॅलोनी करीब तीस साल पहले आवासन मण्डल द्वारा बसाई गई। तब लोगों को आस जगी थी कि आवासन मण्डल की इस काॅलोनी में आधारभूत सभी सुविधाएं मुहिया कराएगा लेकिन परिणाम ढाक के तीन पात ही रहे।
काॅलोनीवासी अपने को ठगा सा महसूस कर रहे है। काॅलोनी में नियमित सफाई का अभाव है। ठेकेदार द्वारा सफाई कर्मचारियों का समय पर भुगतान नहीं होने से काॅलोनी से सफाई की उचित व्यवस्था नहीं है। काॅलोनी स्थित व्यावसायिक दुकानों में न प्रकाश की उचित व्यवस्था है ओर न कोई शौचालय। व्यापारियों को खुले में सुविधाओं के लिए जाना पड रहा है। आवासीय क्षेत्रों में भी पर्याप्त प्रकाश की व्यवस्था नहीं होने से काफी इलाकों में रात को अंधेरा में डूबे रहते हैं। स्ट्रीट लाईट खराब हो जाए तो उसको बदलने की कोई व्यवस्था नहीं है।
देवनानी ने कहा कि काॅलोनी की अधिकांश नालियां क्षतिग्रस्त है। काफी इलाका ऐसा भी है जहां पर आज तक नालियों का निर्माण नहीं हुआ है जिससे घरों से निकलने वाला पानी सडकों को खराब कर रहा है। आवासीय इलाकें में व्यावसायिक गतिविधियां संचालित है। काॅलोनी में अतिक्रमणकारियों के आगे नियम कायदे व मास्टर प्लान दम तोड रहे हैं। यहां आवासीय भवनों को तोडकर निमय विरूद्ध काॅम्प्लेक्स तैयार किये जा रहे है जिन पर लगाम लगाने वाले कोई नहीं है।
देवनानी ने यह भी कहा कि पंचशील काॅलोनी में छः सेक्टर है। हर सेक्टर में एक-एक पार्क दिया गया है लेकिन आवासन मण्डल की ओर से एक को छोडकर शेष पांच पार्कों को विकसति करने की दिशा में कोई कारगर प्रयास नहीं हुए है। सार्वजनिक शौचालयों की चिन्हित जगहों पर लोंगों ने कब्जे कर अवैध निर्माण कर लिया है। संबंधित अधिकारियों को शिकायत करने के बाद भी कार्रवाई नहीं होती है। पंचशील काॅलोनी का डाकघर अपने कार्यालय भवन के इंतजार में है। डाकघर के लिए आवंटित एचआईजी का मकान आवासन मण्डल ने डाकघर को देने के बजाए नीलाम कर दिया। काॅलोनी को नगर निगम में देने की बात तो नगर निगम की ओर से खूब की गई लेकिन अब तक इस दिशा में कोई ठोस कार्यवाही नहीं हुई। नगर निगम को हैंडओवर नहीं किए जाने का खमियाजा काॅलोनीवासियों को भुगतना पड रहा है। देवनानी ने इस दौरा आवासन मण्डल से यथाशीघ्र कार्यवाही करते हुए काॅलोनी में व्याप्त समस्याओं को हल कर जनता को राहत देने की पुरजोर मांग की।

error: Content is protected !!