स्मार्टसिटी योजना में जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा-देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
जयपुर, 12 मार्च।
पूर्व शिक्षा मंत्री एवं अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने गुरूवार को विधानसभा में राज्य सरकार पर केन्द्र की महत्वाकांक्षी योजना स्मार्ट सिटी की दुर्गति करने का आरोप लगाया। देवनानी ने स्मार्ट सिटी योजना में अजमेर शहर में कराये जा रहे कार्यो को लेकर विधानसभा में प्रश्न पूछा था।
देवनानी ने कहा कि राज्य सरकार स्मार्ट सिटी योजना को लेकर कतई गंभीर नहीं है। सरकार स्मार्ट सिटी योजना की केन्द्र द्वारा तय गाइडलाइन दरकिनार करते हुए जनप्रतिनिधियों की घोर उपेक्षा कर रही है जोकि प्रदेश के विकास के लिए घातक है।
अजमेर उत्तर विधायक देवनानी ने कहा कि स्मार्ट सिटी योजना को लेकर केन्द्र ने राज्य को एडवाइजरी भेजी थी कि राज्य हर माह एडवाइजरी बोर्ड की बैठक आयोजित करे जिसमें क्षेत्र के जनप्रतिनिधि विधायकांे, सांसदों को बुलाकर उनसे विचार-विमर्श व सलाह लेकर योजना में कराये जाने वाले कार्य तय करे लेकिन स्मार्ट सिटी योजना के संबंध में अजमेर में अब तक न कोई बैठक आयोजित की गई है और न स्थानीय जनप्रतिनिधियों को बुलाकर कोई सलाह ली गई है जिससे इस योजना में केन्द्र द्वारा दी गई राशि का सदुपयोग नहीं हो पा रहा है। क्षेत्र की आवश्यकताओं के अनुरूप तथा मूलभूत सुविधाओं के निर्माण कार्य होने के बजाए केवल दिखावे के कार्यों पर पानी की तरह पैसे खर्च किए जा रहे हैं। अधिकारी मनमर्जी से नये काम स्वीकृत कर रहे है साथ ही पूर्व में स्वीकृत कार्यो का निरस्त कर रहे है।
देवनानी ने कहा कि जनप्रतिनिधियों की अनदेखी का खमियाजा जनता को भुगतना पड रहा है। विकास के लिए महत्वकांक्षी योजना की दुर्गति हुई पडी है। केन्द्र द्वारा अजमेर की स्मार्ट सिटी योजना अन्तर्गत 924 करोड रूपये स्वीकृत होने और 330 करोड रूपये प्राप्त होने के बाद भी राज्य सरकार की ओर से अब तक महज 120 करोड ही खर्च कर पाना योजना की दुर्गति का प्रत्यक्ष उदाहरण है। राज्य सरकार की उदासीनता व जनप्रतिनिधियों की उपेक्षा से प्रोजेक्ट गति नहीं पकड पा रहे हैं। शहर में सीवरेज का कार्य पूर्ण नहीं हो पा रहा है। योजना में शहर के चयनित वार्डो के विकास व क्षेत्र में सोन्द्रयीकरण व पानी, रोशनी आदि मूलभूत सुविधाओं के कार्य अभी तक प्रारम्भ ही नहीं हुए है एसे में शहर स्मार्ट सिटी कैस व कब तक बन सकेगा।
देवनानी ने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा जब अजमेर का स्मार्ट सिटी योजना के तहत चयन किया गया तब अजमेरवासियों को आश जगी थी कि उनकी आवश्यकताओं को देखते हुए शहर का विकास होगा। केन्द्र अपनी मंशा के अनुसार यहां योजना पर कार्य कर रही है लेकिन राज्य सरकार की उदासीतना के चलते योजना पर जिस गति से काम होना चाहिए था वह नहीं हो पा रहा है। जनता की आशाओं पर कुठाराघात राज्य सरकार की ओर से किया जा रहा है जो उसकी के लिए एक दिन घातक सिद्ध होगी।
अजमेर में स्मार्ट सिटी योजना में प्रस्तावित नये कार्य
देवनानी ने बताया कि सरकार ने उनके प्रश्न के जवाब में इन कामों को टेण्डर व डीपीआर बनवाने की प्रक्रिया में बताया है जो निकट भविष्य में शुरू किये जा सकते है –
खेलमेदान प्रगति नगर में पार्क का विकास
जेएलएन में मल्टीलेवल पार्किंग
अजमेर के किले व म्यूजियम का सोन्द्रयीकरण व रिनोवेशन
अम्बेडकर सर्किल से एमडीएस तिराहे तक सिक्स लेन सड़क निर्माण
जेएलएन में मेडिसिन के नये ब्लाॅक का निर्माण
सूचना केन्द्र में ओपन एअर आडिटेरियम का निर्माण

error: Content is protected !!