सर्वे व सुरक्षा में लगे शिक्षकों व पुलिसकर्मियों को मास्क व सेनेटाइजर उपलब्ध कराये जाए

अजमेर, 26 मार्च।
विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने कोरोना फाइटर के रूप में कार्यरत शिक्षक जो कि घर-घर सर्वे कर रहे तथा लाॅकडाउन को सफल बनाने व सुरक्षा व्यवस्था में लगे पुलिसकर्मियों को गुणवत्तापूर्ण मास्क व सेनेटाइजर उपलब्ध कराये जाने की आवश्यकता बताई। देवनानी ने इस सम्बंध में गुरूवार को जिला प्रशासन से बात भी की तथा अम्बेडकर सर्किल आदि स्थानों पर तैनात पुलिसकर्मियों व जिला परिषद में उपस्थित सर्वे कार्य में लगे शिक्षकों के प्रभारियों को उनकी टीमों के लिए पांच-पांच मास्क उपलब्ध कराये। उन्होंने क्षेत्र में समाचार कवरेज कर रहे मिडियाकर्मियों को भी मास्क उपलब्ध कराये।
देवनानी ने बताया कि लाॅकडाउन की अवधि में दिहाड़ी मजदूरी कर अपने परिवार का पालन पोषण करने वाले गरीब लोागो को गुरूवार को जनता रसोई के माध्यम से 2200 फूड पैकेट वितरित किये गये। देवनानी ने स्वंय वार्ड 55 स्थित राजीव काॅलोनी में क्षेत्रीय पार्षद नीरज जैन व चन्द्रेश सांखला के साथ जाकर जरूरतमंद लोगों को फूड पैकेट वितरित किये।
देवनानी ने लाॅकडाउन की अवधि में क्षेत्रवासियों के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराने को लेकर अतिरिक्त जिला कलक्टर कैलाश चन्द शर्मा व जिला रसद अधिकारी अंकित पंचार से भी मुलाकात की। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही प्रत्येक वार्ड क्षेत्र में दो वाहनों के द्वारा सब्जी व किराणा सामग्री क्षेत्रवासियों को घर पर ही उपलब्ध कराई जाएगी। देवनानी ने डीएसओं से कहा कि क्षेत्र में दुकानों पर किराणा व अन्य सामग्री के मूल्य चस्पा करावे तथा निर्धारित दाम पर ही सामग्री का बेचान करने की व्यवस्था सुनिश्चित कराई जाए साथ ही कालाबाजारी करने वालो के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए। देवनानी ने प्रशासन से पार्षदों को उनके वार्ड क्षेत्र में आवश्यक व्यवस्थाओं में सहयोग हेतु पास जारी करने के लिए भी कहा।
देवनानी ने जवाहर लाल नेहरू चिकित्सालय जाकर मेंडिकल काॅलेज के प्राचार्य व अस्पताल अधीक्षक से चिकित्सा व्यवस्थाओं की जानकारी ली तथा उनसे कहा कि अस्पताल में किसी भी आवश्यक संसाधन की जरूरत हो तो वे अपने विधायक कोष से राशि स्वीकृत करने के लिए तैयार है। उन्होंने बताया कि आइसोलेशन के लिए जेएलएन चिकित्सालय में 500, मित्तल हाॅस्पीटल में 150 व क्षेत्रपाल हाॅस्पीटल में 100 बेड की व्यवस्था की गई है। वर्तमान में चिकित्सालय में कोरोना की जांच हेतु एक मशीन काम कर रही है जिसकी क्षमता 20 जांचों की है तथा प्रशासन अधिक क्षमता की मशीन भी शीघ्र लगाने के लिए प्रयासरत है।

प्रधानमंत्री द्वारा कमजोर वर्ग को दी गई राहत सराहनीय-देवनानी
अजमेर, 26 मार्च।
विधायक अजमेर उत्तर वासुदेव देवनानी ने कोरोना की महामारी के दौरान पीड़ित गरीब वर्ग की सहायता के लिए केन्द्र सरकार द्वारा की गई घोषणाओं की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री को गरीबों का मसीहा बताया।
उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री ने आज 1 लाख 70 हजार करोड़ रूपये के प्रधानमंत्री गरीब कल्याण कोष की घोषणा की है जिससे गरीबों व दिहाड़ी मजदूरों को राहत मिलेगी तथा भोजन सामग्री के साथ ही सभी 8 श्रेणियों के पेंशनर्स, महिलाओं व दिव्यांगों को लाभ मिलेगा।
वर्तमान की कठिन परिस्थितियों में कोई गरीब भूखा नहीं रहे इसके लिए प्रत्येक गरीब को 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल तीन माह के लिए निःशुल्क देने के साथ ही प्रति परिवार 1 किलो दाल दिये जाने की घोषणा की गई है जिससे बहुत बड़ी राहत मिलेगी। स्वास्थ्य क्षेत्र में काम करने वाले व कोरोना वायरस से लोगो को बचा रहे डाक्टर्स, नर्सेज व पेरामेडिकल स्टाफ को 50 लाख रूपये का इंश्योरेंस कवरेज के अलावा 03 करोड़ बुजुर्गो, गरीब विधवा व गरीब दिव्यांगों को तीन माह के लिए 01 हजार रूपये अतिरिक्त दिये जाएंगे जो कि सीधे उनके खातों में जाएंगे। इसके अतिरिक्त 20 करोड जनधन खाताधारक महिलाओं को तीन महिने के लिए 500 रूपये अतिरिक्त मिलेंगे।
इन सबके अलावा उज्जवला योजनान्तर्गत गैस कनेक्शनधारकों को 3 सिलेण्डर निःशुल्क उपलब्ध कराये जाएंगे जिससे 8.3 करोड बीपीएल परिवार लाभान्वित हांेगे।
देवनानी ने कहा कि केन्द्र सरकार की तरह राज्य सरकार के स्तर पर भी गरीब वर्ग को राहत पहुंचाने के लिए आवश्यक कदम तत्काल उठाये जाने की आवश्यकता है।

error: Content is protected !!