लोग अब घर बैठे मंगवा सकेंगे राशन

सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग ने डवलप किया ‘ई-बाजार कोविड-19’ मोबाइल एप

अजमेर, 8 अपे्रल। अब लोगों को घरों से निकल कर बाजार से राशन खरीदने के लिए नहीं जाना पडेगा। शहर में प्रशासन ने नागरिकों को अपने आसपास की किराना दुकान से राशन सामग्री की होम डिलीवरी के लिए व्यवस्था की है। सूचना प्रौद्योगिकी और संचार विभाग ने मोबाइल एप तैयार किया है। इससे लॉकडाउन के दौरन आमजन घर बैठे राशन सामग्री मंगवा सकेंगे।

जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जारी लॉकडाउन की स्थिति में आमजन को राशन सामग्री घर बैठे उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन मुस्तैद है। इसके लिए ई-बाजार एप को विकसित किया गया है। इसके उपयोग के लिए दुकानदार और उपभोक्ता दोनों को स्वयं की एसएसओ आईडी बनाकर एप प्लेटफॉम पर रजिस्टर करना होगा। पूर्व में संचालित ई-बाजार वेबसाइट पर उपलब्ध दुकानदारों का डेटा भी इस मोबाइल एप पर रजिस्टर किया जाएगा। इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करना बहुत आसान है। कोई भी किराना स्टोर संचालक अपने स्टोर का रजिस्टे्रशन इस एप पर कर सकता है। रजिस्ट्रेशन प्रकिया में किराना स्टोर एवं रजिस्ट्रेशन करने वाले व्यक्ति की लोकेशन स्वतः ही दर्ज हो जाएगी। इस फीचर की मदद से स्टोर संचालक अपने आसपास के ग्राहकों एवं आमजन अपने घर के आसपास स्थित किराना स्टोर्स की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में इस एप में रजिस्टर्ड व्यक्ति अपने घर के आसपास स्थित किराना स्टोर्स की जानकारी प्राप्त कर अपनी पसंद के अनुसार इच्छित स्टोर को अपनी सामग्री का ऑर्डर मोबाइल द्वारा कर सकता है। होम डिलीवरी की सुविधा प्रदान करने वाले किराना स्टोर द्वारा ग्राहक के घर पर ऑर्डर की गई सामग्री की डिलीवरी प्रदान की जाएगी।

उन्होंने बताया कि शीघ्र ही लॉन्च किए जाने वाले द्वितीय चरण के फीचर के अनुसार इस एप पर स्टोर मालिक या दुकानदार उनके यहां उपलब्ध सामग्री की सूची भी मय दर के उपलब्ध करवा सकेंगे। इससे ग्राहक इस एप से ही ऑनलाइन ऑर्डर कर सकेंगे। ऑनलाइन आर्डर प्राप्त होने पर स्टोर संचालक द्वारा ग्राहक को होम डिलीवरी दी जाएगी।

गांवों में कोर ग्रुप को किया राशन दुकानों की मॉनिटरिंग के लिए अधिकृत

अजमेर, 8 अपे्रल। कोरोना संक्रमण के दौरान अन्तरविभागीय समन्वय तथा सहयोग सुनिश्चित करने के लिए गठित ग्राम पंचायत स्तरीय कोर गु्रप को राशन की दुकानों की मोनिटरिंग के लिए भी अधिकृत किया गया है।

जिला कलक्टर श्री विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि ग्राम पंचायत स्तरीय कोर गु्रप के लिए पंचायत प्रारम्भिक शिक्षा अधिकारी को अध्यक्ष, ग्राम विकास अधिकारी को संयोजक, पटवारी को सहसंयोजक तथा एएनएम, कृषि पर्यवेक्षक एवं महिला पर्यवेक्षक अथवा आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को सदस्य बनाया गया है। इस कोर गु्रप द्वारा लॉक डाउन की अवधि में सामाजिक दूरी बनाए रखने तथा सम्पर्क रहित वस्तु विनियम सुनिश्चित करते हुए आवश्यक वस्तुओं एवं सेवाओं की आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी। सम्पूर्ण ग्राम पंचायत क्षेत्र में राशन वितरण कराने, राशन की दुकान एवं राशन वितरण के कार्य का निरीक्षण करने तथा घर घर राशन वितरण करने के लिए ग्राम पंचायत स्तरीय कोर गु्रप को अधिकृत किया गया है। कोर गु्रप के अध्यक्ष द्वारा ग्राम पंचायत मुख्यालय के अलावा अन्य ग्रामों में राशन वितरण के लिए किसी भी ग्राम स्तरीय कार्मिक को नियुक्त किया जा सकेगा।

उन्होंने बताया कि इस कोर गु्रप के द्वारा स्थानीय स्तर पर जनप्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं तथा दानदाताओं तथा स्वयंसेवी संगठनों से पूर्ण सहयोग, समन्वय एवं सामन्जस्य कायम करते हुए कार्य किया जाएगा। इसके द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग, संसाधनों की उपलब्धता, खाद्य एवं राहत सामग्री का वितरण, क्वारेंटाइन सेंटर का प्रबन्धन, कॉन्टेक्ट टे्रसिंग, बचाव के उपायों का प्रचार प्रसार, बाहर से आए व्यक्तियों के बारे में सूचना का संकलन एवं व्यवस्था के साथ गम्भीर स्थिति में उच्चाधिकारियों को अवगत कराना होगा।

error: Content is protected !!