मात्र 150 जांचों से कैसे होगा नियंत्रण – देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 3 मई। अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने कहा कि प्रदेश के चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के गृहजिले में भी प्रशासन की नींद नहीं उड रही है जिसका परिणाम यह है कि अजमेर कोरोना का हाॅट स्पाॅट बन गया है।
विधायक देवनानी ने रविवार को प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा को अपने गृह जिला अजमेर की व्यवस्थाएं सम्भालने की जरूरत है। सरकार बार-बार यह बता रही है कि 500 जांचों की क्षमता वाली मशीने अजमेर में लगवा दी गई है परन्तु आज तक यहां पर मात्र 150 जांचें ही हो पा रही है जबकि पिछले दिनों में मुस्लिम मोची मौहल्ला, नला बाजार, दरगाह बाजार आदि जिन क्षेत्रों में बड़ी संख्या में संक्रमित मरीज मिले है वहां पर घनी आबादी रहती है। एक मकान दूसरे से सटा हुआ है ऐसे में जब तक उन जगहों के प्रत्येक व्यक्ति की जांच नहीं हो जाती तब तक क्षेत्र में कोरोना पर नियंत्रण व संक्रमितों का ईलाज सम्भव नहीं हो पाएगा। उन्होंने कहा कि अजमेर में कोरोना पाॅजीटिव का आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है परन्तु चिकित्सा विभाग जांचों की क्षमता नहीं बढ़ पा रहा है। प्रशासन की ढ़िलाई का खामियाजा समस्त अजमेरवासियों को भुगतना पड़ रहा है।
देवनानी ने कहा कि गर्मी बढ़ने के साथ ही क्षेत्र में मौसमी व अन्य बीमारियों जैसे डायबिटीज, ब्लडप्रेशर, डायरिया, डिहाइड्रेशन आदि के रोगियों की संख्या भी बढ़ रही है परन्तु चिकित्सा विभाग द्वारा उनके ईलाज की माकूल व्यवस्थाएं नहीं की गई है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के निजी चिकित्सकों से वार्ता कर उनकी डिसपेंसरी भी खुलवा दी जाती है तो क्षेत्रवासियों को राहत मिल सकती है।

शिक्षकों के साथ अन्य राज्य कर्मियों की भी लगे ड्यूटी- देवनानी
– सभी शिक्षकों की ड्यूटी बिना भेदभाव के रोटेशन से लगाई जाए

अजमेर, 3 मई। अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने कहा कि जिस प्रकार शिक्षक वर्तमान में कोरोना वारियर्स के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे है उसी प्रकार अन्य राज्य कर्मचारी जिनकी वर्तमान में कहीं पर सेवाएं नहीं ली जा रही उनकी भी कोरोना वारियर्स के रूप में ड्यूटी लगाई जानी चाहिए।
देवनानी ने कहा कि प्रदेश में बड़ी संख्या में शिक्षकों को हर जगह ड्यूटी पर तैनात किया गया है। चाहे घर-घर सर्वे का कार्य हो चाहे शेल्टर होम व क्वारंटीन सेंटर पर निगरानी व व्यवस्थाओं की जिम्मैदारी या लाॅकडाउन में फंसे मजदूरों व जायरीनों से सम्बंधित व्यवस्थाएं हो सभी स्थानों पर शिक्षक कर्मठ योद्धाओं की तरह पूरी प्रतिबद्धता के साथ अपनी ड्यूटी दे रहे है जबकि प्रशासन द्वारा उन्हें कोई मास्क, सेनेटाईजर जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध नहीं कराई गई है। इतना ही नहीं प्रशासन द्वारा यहां भी शिक्षकों के साथ भेदभाव किया जा रहा है। जिन एक तिहाई शिक्षकों की ड्यूटी लगाई गई उनसे से ही लगातार काम लिया जा रहा हे जबकि शेष दो तिहाई शिक्षक बिल्कुल फ्री है जिससे लगातार ड्यूटी दे रहे शिक्षक मानसिक तनाव में है।
देवनानी ने कहा कि सभी शिक्षकों की ड्यूटी बिना किसी भेदभाव के रोटेशन के आधार पर बारी-बारी से लगाई जानी चाहिए तथा उन्हें सुरक्षा व बचाव हेतु मास्क, सेनेटाईजर भी उपलब्ध कराये जाने चाहिए।

देवनानी ने पुलिस जवानों के लिए भेंट किए पीपीई किट
– पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप को भेंट किए 100 पीपीई किट
– सतगुरू ग्रुप के सहयोग से उपलब्ध कराये पीपीई किट

अजमेर, 3 मई। अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने पुलिस के जवानों की कोराना संक्रमण से सुरक्षा व बचाव के लिए 100 पीपीई किट पुलिस अधीक्षक कुंवर राष्ट्रदीप को भेंट किये। विधायक देवनानी ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीज अथवा संदिग्ध की जांच, सर्वे आदि के समय पुलिस के जवान भी चिकित्साकर्मियों के साथ मौके पर जाते है। इसके अतिरिक्त चाहे संक्रमण से प्रभावित स्थान हो अथवा उसके आस-पास का क्षेत्र हो सब जगह पुलिस के जवान मुस्तैदी से तैनात रहते है ऐसे में उनकी सुरक्षा व बचाव के लिए पीपीई किट की आवश्यकता रहती है।
देवनानी ने बताया कि पुलिस अधीक्षक को पीपीई किट सतगुरू ग्रुप अजमेर के सहयोग से उपलब्ध कराये गये। इस दौरान देवनानी के साथ सतगुरू ग्रुप अजमेर के वाईस प्रेसीडेंट आर.डी. थारवानी तथा डायरेक्टर भरत निहलानी भी मौजूद थे।
उन्होंने बताया कि पुलिस के जवानों के लिए उपलब्ध कराये गये पर्सनल प्रोटेक्शन इक्यूपमेंट किट उनके पांव से लेकर सिर तक पूरे शरीर को कवर करता है जिसमें गाउन, शू कवर, अटेच हेड केप, फेश प्रोटेक्शन शील्ड, गलब्ज व फेश मास्क शामिल है।

पीएम केअर फण्ड में 1 लाख का सहयोग
– सतगुरू ग्रुप अजमेर ने देवनानी को सौंपा चेक

अजमेर, 3 मई। अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी को सतगुरू ग्रुप अजमेर द्वारा पीएम केअर फण्ड में सहयोग के लिए एक लाख रूपये का चेक सौंपा गया। विधायक देवनानी ने इसके लिए सतगुरू ग्रुप के वाईस प्रेसीडेंट आर.डी. थारवानी का आभार प्रकट करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के कारण गरीब व मजदूर वर्ग को सहयोग उपलब्ध कराने के साथ ही चिकित्सा सुविधाओं व अन्य जरूरी व्यवस्थाओं के लिए सरकार द्वारा बड़ी राशि की व्यय की जा रही है ऐसे में हमें आगे बढ़कर पीएम केअर फण्ड में अधिक से अधिक सहयोग प्रदान करना चाहिए।
इस अवसर पर सतगुरू ग्रुप अजमेर के आर.डी. थारवानी ने बताया कि पीएम केअर फण्ड एवं चिकित्सकों व पुलिस को उपलब्ध कराये गये पीपीई किट के लिए उनकी अजमेर टीम में कार्यरत 600 लोगों का स्वैच्छिक अशंदान भी शामिल है जो उन्होंने मात्र तीन घण्टें की समयावधि में एकत्रित कर लिया था। उन्होंने कहा कि संकट की इस घड़ी में सतुगुरू ग्रुप की पूरी टीम जरूरतमंदों की सेवा में लगी है।

error: Content is protected !!