121 श्रमिक स्पेषल रेल सेवाओं द्वारा 1 लाख 73 हजार से अधिक प्रवासियों को गंतव्य तक पहुंचाया

उत्तर पष्चिम रेलवे पर दिनांक 27.05.2020 तक 121 श्रमिक स्पेषल रेलसेवाओं को संचालन उत्तर पष्चिम रेलवे के विभिन्न स्थानों से अन्य राज्यों के लिये किया जा चुका है तथा इन ट्रेनांे से विभिन्न राज्यों के 1 लाख 73 हजार से अधिक प्रवासियों को उनके गंतव्य तक पहुंचाया जा चुका है। इसके अतिरिक्त आने वाले दिनों में भी आवष्कतानुसार व डिमांड के अनुरूप अन्य राज्यों के लिये भी श्रमिक स्पेषल रेलसेवाओं के संचालन की योजना के लिये रेलवे तैयार है।
इन 121 श्रमिक स्पेषल रेलसेवाओं के माध्यम से बिहार के 89 हजार, उत्तर प्रदेष के 49 हजार, मध्य प्रदेष के 15 हजार, झारखंड के 5600 व पष्चिम बंगाल के 6800 सहित अन्य राज्यों जैसे आन्ध्र प्रदेष, उत्तराखण्ड, केरल, छतीसगढ़ आदि के श्रमिकों के लिये संचालित की गई है।
जैसा कि विदित है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुये लॉकडाउन के समय रेलवे द्वारा देष के विभिन्न भागों में रोजगार सम्बंधी कार्यों के लिये निवास कर रहें प्रवासियों को उनके गृह राज्य में पहुंचाने के लिये विभिन्न स्थानों से श्रमिक स्पेषल ट्रेनांे का संचालन किया जा रहा हैं, जिससे प्रवासी सकुषल अपने गंतव्य के लिये पहुंच सकें। रेलवे द्वारा भारत सरकार के दिषा-निर्देषों के अनुसार श्रमिक स्पेषल रेलसेवाओं का संचालन किया जा रहा है, जिनमें श्रमिकों की संख्या के आधार पर विभिन्न स्थानों के लिये श्रमिक स्पेषल रेलसेवाओं के संचालन की योजना तैयार की जा रही है।
इन ट्रेनों के यात्रियों की हर संभव सहायता हेतु रेलकर्मी तत्पर रहते हैं। यात्रियों को उनके कोच तक पहुंचाने के लिए मार्गदर्शन करने से लेकर खाना व पानी की बोतल के वितरण तथा दिव्यांग यात्रियों को व्हीलचेयर द्वारा उनके गंतव्य तक पहुंचाने में रेलवे के कर्मचारी निरंतर तत्परता से यात्रियों की मदद कर रहे हैं। यात्रियों को स्टेषन में प्रवेष करने के उपरान्त सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए उन्हें निर्धारित कोच में बैठाया जाता है। उन्हें किसी प्रकार की असुविधा ना हो, इसका ख्याल वहाँ उपस्थित सभी रेलकर्मियों द्वारा सुनिष्चित किया जा रहा है।
इसके साथ ही दिनांक 28.05.20 को 02 श्रमिक स्पेषल रेलसेवाओं का संचालन किया जा रहा है, जोकि निम्न प्रकार है-
1. उदयपुर-मालदा टाउन
2. भीलवाड़ा-पुर्णिया

इसके साथ ही दिनांक 28.05.20 को लोकमान्य तिलक टर्मिनस (महाराष्ट्र) से जयपुर व नागौर पहुॅचने वाली श्रमिक स्पेषल रेलसेवा समेत उत्तर पष्चिम रेलवे पर 42 श्रमिक स्पेषल रेलसेवाएं अन्य राज्यों से आई है, जिनमें 48 हजार से अधिक बाहर रहने वाले राज्यों से आये है, इन रेलसेवाओं में महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, आन्ध्र प्रदेष, गुजरात, झारखंड, केरल, तमिलनाडू व पष्चिम बंगाल से उत्तर पष्चिम रेलवे पर आई है।
इसके अतिरिक्त आने वाले दिनों में भी आवष्कतानुसार व डिमांड के अनुरूप अन्य राज्यों के लिये भी श्रमिक स्पेषल रेलसेवाओं के संचालन की योजना के लिये रेलवे, राज्यों सरकारों के साथ समन्वय कार्य कर रहीं है।

वरि. जन सम्पर्क अधिकारी
उत्तर पश्चिम रेलवे, जयपुर

Leave a Comment

error: Content is protected !!