जिला कलक्टर ने किया चिकित्सालय संस्थानों का सघन निरीक्षण

प्रत्येक शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध होगी सैम्पलिंग की सुविधा

अजमेर, 6 जुलाई। जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने आज जिला कलक्टर का कार्यभार ग्रहण करते ही कोरोना से बचाव की दिशा में कार्य आरम्भ कर दिया। उन्होंने कोविड केयर सेन्टर सहित विभिन्न चिकित्सा संस्थानों का सघन निरीक्षण किया। उन्होंने गम्भीर बीमारों की चिकित्सा पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए।
जिला कलक्टर श्री पुरोहित ने जेएलएन चिकित्सालय के यूरोलोजी वार्ड स्थित संदिग्ध कोरोना मरीजों के वार्ड का निरीक्षण किया। उन्होंने मरीजों के साथ वार्तालाप कर सुविधाओं एवं व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली। यहां भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य में सुधार के संबंध में चिकित्सकों से चर्चा की तथा पूर्ण उपचार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। प्रत्येक संदिग्ध मरीज को पर्याप्त चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके, इसके लिए 100 बेड तैयार करने के संबंध में निर्देश दिए। उन्होंने संक्रामक रोग विभाग का भी निरीक्षण किया। यहां भर्ती मरीजों की बेहतर देखभाल के लिए वॉलिन्टियर्स लगाने के निर्देश दिए।
उन्होंने कायड स्थित कोविड केयर सेन्टर का भी निरीक्षण किया। केन्द्र पर कार्यरत स्टाफ से चर्चा कर मरीजों के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली। साथ ही स्टाफ के स्वास्थ्य बारे में जाना। केन्द्र में भर्ती कैदियों की जांच, उपचार एवं चिकित्सा सुविधाओं के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
श्री पुरोहित ने राजकीय शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पंचशील, रामनगर, वैशाली नगर एवं कोटडा का भी निरीक्षण किया। इन केन्द्रों के साथ-साथ समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर भी लैब तकनीशियन को तुरन्त उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इन केन्द्रों पर इन्फूलन्जा लाईक इलनेस (आईएलआई) के लक्षणों वाले मरीजों की सैम्पलिंग मौंके पर ही करने के निर्देश दिए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर प्रथम श्री कैलाश चन्द्र शर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी, अतिरिक्त मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.एस. जोधा, कोविड प्रभारी डॉ. संजीव महेश्वरी सहित अधिकारी एवं चिकित्सक उपस्थित रहें।

error: Content is protected !!