यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए शहर कांग्रेस ने मांग उठाई

अजमेर। शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए शहर कांग्रेस ने मांग उठाई है कि शहर भर के मुख्य मार्गों से जुड़े हुए रेलवे संपर्क सड़क के रास्तों से अवरोधक हटाए जाने की जरूरत है इन सड़कों का इस्तेमाल आपातकालीन सेवाओं एंबुलेंस फायर ब्रिगेड को सुविधाजनक तरीके से बिना समय गवाएं निकालने के लिए किया जा सकता है और शहर का आम नागरिक भी इसका सुगम तरीके से उपयोग कर सकेगा।
कांग्रेस प्रवक्ता मुजफ्फर भारती के अनुसार गुरुवार को संगठन के अध्यक्ष विजय जैन की अगुवाई में कांग्रेस के नेताओं ने जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित से मुलाकात कर एक मांग पत्र सौंपते हुए उन्हें अवगत कराया कि अजमेर मैं एलिवेटेड रोड के वर्तमान में हो रहे निर्माण कार्य के कारण यातायात व्यवस्था पूरी तरह चरमरा चुकी है तथा आम जनता को दिनभर जाम जैसी स्थिति का सामना करना पड़ रहा है जिसके परिणाम स्वरूप दफ्तरों पर जाने वाले कर्मचारियों शहर की जनता व्यापारियों आदि सभी को अत्यधिक कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है इसके अतिरिक्त अजमेर शहर की हार्ट लाइन कचहरी रोड स्टेशन रोड मार्टिंडल ब्रिज पृथ्वीराज मार्ग इत्यादि के लिए अनेक वैकल्पिक मार्ग रेलवे क्षेत्रों में उपलब्ध है किंतु रेलवे प्रशासन द्वारा इन वैकल्पिक मार्गों पर बैरिकेडिंग लगाकर आम जनता के आवागमन हेतु प्रतिबंधित किया हुआ है। ज्ञापन में जिला कलेक्टर को बताया गया कि रेलवे अधिनियम 1989 की धारा 16 में यह स्पष्ट प्रावधान है कि रेलवे द्वारा शहर की अपरिहार्यता एवं आवश्यकता के मद्देनजर उनके स्वामित्वधीन सड़कों को आम जनता के आवागमन हेतु उपलब्ध करवाया जाएगा इस प्रकार रेलवे प्रशासन द्वारा ऐसे वैकल्पिक मार्गों जो शहर के यातायात के भारी दबाव वाले मुख्य मार्गो से जुड़े हुए हैं, को आम जनता के उपयोग में लेने से निषिद्ध करके रेलवे अधिनियम का उल्लंघन किया जा रहा है। कांग्रेसका आरोप रहा कि रेलवे प्रशासन की हठधर्मिता के चलते हुए अजमेर शहर की जनता को गंभीर मरीजों के आपातकालीन परिवहन, कानून व्यवस्था हेतु पुलिस एवं जिला प्रशासन के वाहनों के आवागमन को गंभीर संकट उत्पन्न हो गया है इसके अतिरिक्त दीपावली जैसे पर्व को देखते हुए आतिशबाजी से होने वाली आगजनी जैसी स्थितियों पर काबू पाना भी असंभव हो चुका है क्योंकि रेलवे के मार्गों में अवरोधक होने के कारण भारी अग्निशमन वाहन पुलिस जाब्ता तथा रोगी वाहनों को आवागमन हेतु सड़क मार्ग उपलब्ध नहीं हो पा रहा है इसके अतिरिक्त रेलवे स्टेशन से आने जाने वाले यात्रियों को भी स्वयं रेलवे प्रशासन द्वारा ही इन बैरिकेट्स के माध्यम से रोका जा रहा है।
कांग्रेसी नेताओं ने जिला कलेक्टर से मांग की कि अजमेर शहर की बदहाल यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए जिला मजिस्ट्रेट की शक्तियों को उपयोग में लेते हुए रेल प्रशासन को यह निर्देशित किया जाए कि उनके स्वामित्व अधीन इंडिया मोटरसाइकिल चौराहे से कुंदन नगर, बस स्टैंड से मॉल रोड, राजा सर्किल से माल रोड एवं तोपधड़ा , जीसी वन से फ्रेजर रोड, फ्रेजर रोड से दादाबाड़ी, हजारीबाग से मलूसर रोड, रेलवे अस्पताल से अजय नगर सहित सभी अवरुद्ध मार्गों के बैरिकेडिंग तत्काल हटाए जा कर आम जनता हेतु इन सड़क मार्गों को खोला जाए।
जिला कलेक्टर से मिलने गए कांग्रेसी नेताओं में जिला कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष प्रताप यादव अमोलक सिंह छाबड़ा प्रवक्ता मुजफ्फर भारती शामिल थे। जिला कलेक्टर राजपुरोहित ने तत्काल पीडब्ल्यूडी नगर निगम एडीए के इंजीनियरों के साथ इस बाबत बैठक बुलाकर निर्णय करने के निर्देश दिए। इससे पूर्व शहर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय जैन ने नवनियुक्त जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित को फूलों का गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया

error: Content is protected !!