स्मार्ट सिटी मिशन के अभियंताओं की कार्यशैली पर उखड़े देवनानी

प्रो. वासुदेव देवनानी
अजमेर, 22 सितम्बर।
अजमेर उत्तर विधायक वासुदेव देवनानी ने मंगलवार को आयोजित स्मार्ट सिटी मिशन की सिटी लेवल एडवायजरी फोरम की बैठक में मिशन के अभियंताओं की कार्यशैली पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि केन्द्र सरकार ने अजमेर शहर का चयन स्मार्ट सिटी योजना में करके एक महत्वपूर्ण सौगात दी परन्तु योजना में कार्यरत अधिकारियों व अभियंताओं की कार्यशैली व ढ़िले रवैये के कारण आशानुरूप विकास नहीं हो पाया है।
देवनानी ने बैठक में स्मार्ट सिटी मिशन के अभियंताओं से यह पूछा कि गत सरकार के समय जिस ब्रह्मपुरी नाले को कवर करके पुनर्निर्माण के कार्य को तकनीकी रूप से उचित मानते हुए कार्यादेश जारी कर शिलान्यास तक करवा दिया गया था उस कार्य में सरकार बदलने के साथ ही तकनीकी कमियां कैसे सामने आ गई ? उन्होंने स्मार्ट सिटी योजना में कराये जा रहे कामों की कमियां गिनाते हुए कहा कि क्षेत्र में सीवरेज लाईन बिछाई गई जिसके मिसिंग लिंक पूरे नहीं किये गये और ना ही सभी मकानों को कनेक्शन दिये गये। मुख्य सीवरेज लाईन के चैम्बरों से पानी व गन्दगी सड़कों पर बाहर आ रही है तथा लाईन के लेवल तक ठीक नहीं है जिससे सीवरेज लाईनों से पानी रिवर्स आ रहा है। एसे में सीवरेज लाईन बिछाने का क्या औचित्य रह जाता है। सीवरेज लाईने स्वच्छता के लिए बिछाई गई है या अव्यवस्था बढाने के लिए।
देवनानी ने कहा कि अजमेर शहर में 24 घण्टें के अन्तराल से नियमित पेयजल आपूर्ति प्रारम्भ करने के क्रम में पेयजल वितरण व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण हेतु 100 करोड से अधिक राशि सरकार व स्मार्ट सिटी योजना से स्वीकृत की गई परन्तु इस राशि से कराये गये कार्यो के सुधारात्मक परिणाम कहीं नजर नहीं आ रहे है तथा पूर्व की भांति 48 घण्टें के अन्तराल से भी नियमित आपूर्ति नहीं हो पा रही है। उन्होंने एलीवेटेड रोड के निर्माण कार्य को भी गति प्रदान करने के साथ ही इसकी वजह से खुदी व उखड़ी सड़कों का निर्माण तत्काल कराये जाने की मांग रखी। उन्होंने योजना में पार्क विकास व ओपन जिम की स्थापना के कार्यो में भी लापरवाही का आरोप लगाते हुए कहा कि कई स्थानों पर बिना प्लेटफार्म बनाये ही जिम के उपकरण स्थापित कर दिये है जो कि जल्द ही उखड़ जाएंगे तथा कई पार्को में कंटीली झाड़िया उगी हुई है। उन्होंने जेएलएन चिकित्सालय में बनाए जा रहे मोर्चरी भवन के स्थान को लेकर आपत्ति रखी कि आवासीय क्षेत्र से बिल्कुल सटे हुए स्थान पर इसका निर्माण उचित नहीं है। इसके अतिरिक्त नया बाजार स्थित पशु चिकित्सालय के नवीन भवन का निर्माण लोहागल रोड पर शीघ्र पूर्ण कराने के लिए कहा जिससे यहां पर पार्किंग का निर्माण सम्भव हो सके।
देवनानी ने अजमेर की एतिहासिक फाॅयसागर झील का विकास भी स्मार्ट सिटी योजनान्तर्गत कराने तथा झील तक पर्यटकों की पहुंच आसान बनाने के लिए फाॅयसागर रोड का भी निर्माण कराने का प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा कि यद्यपि झील योजना के एबीडी क्षेत्र में नहीं है अपितु यह झील नगर निगम के क्षेत्राधीन ही है तथा पर्यटन की दृष्टि से आकर्षण का केन्द्र है। इसलिए इसका विकास भी जरूरी है।
उन्होंने आनासागर पुष्कर रोड के निर्माण के दौरान नागफणी तिराहे को विकसित करने तथा आनासागर पुलिस चैकी के नये भवन का निर्माण कराने की आवश्यकता बताई। उन्होंने हरिभाउ उपाध्याय नगर में खेल मैदान का निर्माण कराने तथा टी.बी. हास्पीटल व प्रशिक्षण केन्द्र को अन्यत्र शिफ्ट कराते हुए वहां पर सुपर स्पेशलिटि ब्लाॅक के निर्माण का प्रस्ताव भी रखा।
देवनानी ने शहर में विभिन्न स्थानों पर बैठकर सब्जी बेचने वालों के लिए जोनवार सब्जी मार्केट बनवाने तथा शहर में यातायात व्यवस्था के सुधार हेतु आवश्यकतानुसार पार्किंग स्थलों का निर्माण कराने का प्रस्ताव भी रखा। उन्होंने पुरानी विश्राम स्थली पर कराये जा रहे लेक फ्रन्ट डवलपमेंट कार्य के तहत वहां स्थित क्षतिग्रस्त इमारतों में से पक्षियों के बैठने हेतु आवश्यक स्थानों को छोड़ते हुए अन्यों को हटाये जाने के लिए भी कहा। बांडी नदी विश्राम स्थली क्षेत्र से जलकुंभी साफ कराने व फाउन्टेन लगाने की मांग भी रखी। इसके अतिरिक्त उन्होंने शहर के एन्ट्री पोईन्ट पर ही बसों के रूकने हेतु बस स्टेण्ड का निर्माण कराने की आवश्यकता बताई।
उन्होंने शहर के प्रमुख मार्ग जहां पर पोललेस कार्य अभी तक नहीं हुआ है उन स्थानों से भी पोल हटाकर सड़कों को पोललेस कराने का सुझाव दिया। उन्होंने शहर में ड्रेनेज व सीवरेज सिस्टम के सुधार हेतु आवश्यक योजना बनाकर कार्य कराने की जरूरत बताई क्योंकि अभी कहीं पर सीवरेज के चैम्बर्स से पानी बाहर आ रहा है तो कहीं पर सीवरेज लाईनों के कारण सड़के धंसी है तथा ड्रेनेज सिस्टम सही नहीं होने से भी शहरवासियों को बहुत असुविधा हो रही है।
उन्होंने मोइनिया इस्लामिया स्कूल के ग्राउण्ड पर पार्किंग स्थल के निर्माण का विरोध किया। इसके निर्माण से विद्यार्थियों को सह-शैक्षिक गतिविधियों के लिए स्थान उपलब्ध नहीं हो सकेगा साथ ही शहर के मध्य विभिन्न सामाजिक आयोजनों के लिए भी जगह उपलब्ध नहीं सकेगी।
देवनानी ने सिटी लेवल एडवायजरी फोरम की बैठक 22 माह बाद आयोजित करने पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि प्रत्येक 2 माह बाद बैठक आयोजित की जानी चाहिए ताकि स्मार्ट सिटी योजना के कार्यो की समीक्षा हो सके तथा कमियों व नये प्रस्तावों की ओर ध्यान दिया जा सके।

error: Content is protected !!