विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के तहत हुई जागरूकता कार्यषाला

दिनांक 10 अक्टूबर 2020 को विष्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के उपलक्ष में राजस्थान महिला कल्याण मण्डल एवं जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, अजमेर के संयुक्त तत्वाधान में जागरूकता कार्यषाला का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम में विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रतिनिधि के तौर पर श्रीमान् दीपक ठाकुर (समाजसेवी) ने जागरूकता कार्यषाला के दौरान मानसिक स्वास्थ्य एवं विधिक सेवा प्राधिकरण की योजनाओं एवं संस्था निदेषक, श्रीमान् राकेष कुमार कौषिक के द्वारा कोरोना से बचाव के लिए सामाजिक दूरी एवं मास्क की अनिवार्यता के सन्दर्भ में जागरूकता के लिए सन्देष दिया। कार्यक्रम में संस्था स्टाफ एवं प्रषिक्षणार्थियों सहित 50 लोगों ने भाग लिया। कार्यषाला के दौरान श्रीमान् दीपक ठाकुर एवं राकेष कुमार कौषिक ने बताया कि वर्तमान आधुनिकता की भागदौड़ भरी जिन्दगी की वजह से मानसिक स्वास्थ्य में कई प्रकार की विकृतियॉ आ रही है जिसके परिणाम स्वरूप अवसाद एवं आत्म हत्या के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। अतः हमें सही दिनचर्या के साथ-साथ उचित खानपान, ध्यान, योग, शारीरिक व्यायाम, अच्छी पुस्तकों का अध्ययन करने की आदतें विकसित करके मानसिक स्वास्थ को मजबूत बनाने की और ध्यान देना चाहिए।
निदेषक श्रीमान् राकेष कुमार कौषिक ने बताया कि संस्था पिछले 35 वर्षों से लगातार मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता के साथ-साथ षिक्षण, प्रषिक्षण एवं पुर्नवास हेतु कार्य कर रही है। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा समय-समय पर विभिन्न योजनाओं एवं कार्यषालाओं के माध्यम से लाभान्वित किया जाता रहा है।

error: Content is protected !!