निजी विद्यालयों के विद्यार्थियों को बोर्ड परीक्षा के लिए पूर्ण अवसर दिया जायेगा

अजमेर 06 नवम्बर। राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के निजी विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को आश्वस्त किया है कि उन्हें बोर्ड परीक्षा में आवेदन करने के लिए पूर्ण अवसर दिया जायेगा। यदि कोई निजी विद्यालय अपने विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों के बोर्ड परीक्षा के आवेदन पत्र भरने में कोताही या आना-कानी करता है तो उसके विरूद्ध कडी कार्यवाही की जायेगी।

बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. डी.पी. जारोली ने शुक्रवार को कहा कि बोर्ड परीक्षाओं से विद्यार्थी एवं उनके अभिभावकों के भावी जीवन के सपने जुडे होते है। ऐसे में निजी विद्यालयों का नैतिक दायित्व है कि जो विद्यार्थी उनके विद्यालय में कई वर्षों तक अध्ययन करके जब बोर्ड परीक्षा देने के लिए पात्र बना है तब ऐसे में बोर्ड परीक्षाओं के आवेदन में किसी भी प्रकार की बाधा/अड़चन अमानवीय श्रेणी में आती है।

डॉ. जारोली ने कहा कि बोर्ड की जानकारी में आया है कि प्रदेश के कुछ निजी विद्यालयों द्वारा उनके विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों के बोर्ड परीक्षाओं के आवेदन पत्र भरवाने में आना-कानी की जा रही है। उन्होंने कहा कि उनका मानना है कि निजी विद्यालयों के आन्दोलन के कुछ भी कारण हो परन्तु उन्हें बोर्ड परीक्षार्थियों के भविष्य से कदापि खिलवाड़ नहीं करने दिया जायेगा। राजस्थान सरकार एवं राजस्थान बोर्ड प्रबन्धन विद्यार्थियों के हितों के प्रति कृतसंकल्पित है।

बोर्ड सचिव अरविन्द कुमार सेंगवा ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के परीक्षा आवेदन भरने हेतु विद्यालय प्राचार्य अथवा विद्यालय के कर्मचारी द्वारा किसी भी प्रकार का अनुचित दबाव डाला जाता है तो माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान के हेल्पलाईन नं. 0145-2632866, 2632867 एवं 2632868 पर सूचित किया जा सकता है।

उप निदेशक (जनसम्पर्क)

error: Content is protected !!