राजस्थान महिला कल्याण मण्डल राज्य स्तर पर सम्मानित

विषेष योग्यजन कल्याण एवं कोविड-19 में बेहतर कार्य के लिए श्रेष्ठ संस्था अवार्ड

दिनांक 3 दिसम्बर 2020: अजमेर: राजस्थान महिला कल्याण मण्डल, चाचियावास को दिव्यांगों के कल्याण एवं कोविड-19 के दौरान उत्कृष्ठ कार्य करने के लिए राज्य स्तर पर सम्मानित किया गया। संस्था निदेषक राकेष कुमार कौषिक ने बताया कि राज्य स्तर पर आयोजित वर्चुअल अन्तर्राष्ट्रीय विषेष योग्यजन दिवस कार्यक्रम के दौरान मुख्य मंत्री श्री अषोक गेहलोत की अध्यक्षता में जिला कलेक्टर अजमेर श्री प्रकाष राज पुरोहित ने संस्था को दिव्यांगों के कल्याण एवं कोविड-17 के दौरान बेहतर कार्य करने के लिए श्रेष्ठ संस्था अवार्ड से सम्मानित किया गया। संस्था सचिव एवं मुख्यकार्यकारी श्रीमति क्षमा आर. कौषिक एवं निदेषक राकेष कुमार कौषिक ने जिला कलेक्टर महोदय से अवार्ड प्राप्त किया।

संस्था सचिव व मुख्यकार्यकारी श्रीमती क्षमा आर. कौशिक ने बताया कि कोविड-19 के दौरान संस्था ने 11 हजार से अधिक परिवारों को भोजन पैकिट, 3 हजार परिवारों को 405 क्ंिवटल राशन सामग्री, 15 हजार मास्क एवं सैनेटाइजर आदि वितरण कर कोरोना से बचाव के लिए जागरूक किया। मुख्य रूप से दिव्यांगजन, प्रवासी परिवारों एवं जरूरतमन्द परिवारों तक लोकडाउन के दौरान भोजन, राशन सामग्री, दवाईयॉ, आदि उपलब्ध कराने के साथ-साथ दिव्यांगजन को आवश्यकतानुसार काउंसलिंग, स्पीच, फिजियो, साईको थैरेपी आदि उपलब्ध कराने के लिए संस्था ने महत्वपूर्ण कार्य किया।

श्रीमती कौशिक ने बताया कि राजस्थान महिला कल्याण मण्डल की स्थापना स्व. श्री सागरमल कौषिक के द्वारा 18 जुलाई 1975 में की गई थी। तब से संस्था द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका संवर्धन व क्षमतावर्धन कार्यक्रमों के माध्यम से ग्रामीण समुदाय के विकास हेतु सतत् प्रयास किया जा रहा है। मानसिक व शारीरिक रूप से दिव्यांग बच्चों के प्रति भेदभाव, असमानता, षिक्षा व स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़ाव की चुनौतियों को देखते हुए 1988 में मानसिक विकलांग, ऑटिज्म, सेरेब्रल पॉल्सी एवं बहुविकलांग बच्चांे के षिक्षण, प्रषिक्षण एवं पुनर्वसन के लिए कार्य करना शुरू किया। वर्तमान में अपने विभिन्न केन्द्रों के माध्यम से संस्था द्वारा दो हजार से भी अधिक दिव्यांग बच्चों व वयस्कों को लाभान्वित किया जा रहा है।

संस्था दिव्यांग बच्चों से जुड़े हितभागी सरकारी-गैर सरकारी अध्यापक, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा, चिकित्सक, पेरामेडिकल स्टॉफ, पंचायती राज सदस्य, अभिभावकगण तथा समुदाय के साथ जागरूकता एवं प्रशिक्षण का कार्य कर रही हैं। संस्था द्वारा वयस्क दिव्यांगांे हेतु राजस्थान में प्रथम बार बागवानी एवं हाऊस कीपिंग के प्रशिक्षण संचालित किये जा रहे है। दिव्यंागांे को आत्मनिर्भर बनाने के लिये दक्ष एम्पावर ऐबीलिटी फाउडेशन की स्थापना भी की गई। इन प्रशिक्षणों के माध्यम में 40 से अधिक वयस्क दिव्यांगों को रोजगार से जोड़ा गया है।

संस्था सचिव एवं मुख्य कार्यकारी श्रीमति क्षमा आर. कौशिक एवं निदेशक राकेश कुमार कौशिक ने संस्था परिवार के सभी स्टाफ, हितभागियों, दानदाताओं, संस्था से जुड़े सभी दिव्यांगजन एवं अभिभावकों को सम्मान का श्रेय देते हुए सभी का आभार व्यक्त किया

(राकेश कुमार कौषिक)
निदेषक
मो. न. 9829140992

error: Content is protected !!