स्ट्रीट वेण्डर्स को लाभांवित करने के लिए निर्देश

जिला पीएलपी का किया विमोचन
अजमेर, 15 दिसम्बर। जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित की अध्यक्षता में जिला स्तरीय सलाहकार समिति एवं समीक्षा समिति की बैठक मंगलवार को आयोजित हुई। इसमें स्ट्रीट वेण्डर्स को लाभांवित करने के संबंध में निर्देश प्रदान किए गए।

जिला कलक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित ने कहा कि सरकार द्वारा स्ट्रीट वेण्डर्स को आर्थिक सम्बलन प्रदान करने के लिए योजना संचालित की जा रही है। इसके अंतर्गत पात्र व्यक्ति स्थानीय निकाय के माध्यम से आवेदन कर रहे हैं। समस्त बैंकर्स को चाहिए कि स्ट्रीट वेण्डर्स का प्राथमिकता के साथ निस्तारण किया जाए। स्ट्रीट वेण्डर्स के आर्थिक सम्बलन में बैंकर्स की भूमिका अहम है। इनके द्वारा संवेदनशीलता के साथ लिया गया निर्णय एक परिवार के आर्थिक स्तर में परिवर्तन ला सकता है। स्ट्रीट वेण्डर्स द्वारा भरे गए आवेदनों को पोर्टल पर अपडेट करने की कार्यवाही तुरन्त की जाए।

उन्होंने कहा कि नाबार्ड के द्वारा जिले के लिए वर्ष 2021-22 के दौरान किए जाने वाले कार्यों के लिए लक्ष्य निर्धारित किए गए है। इनसे संबंधित पीएलपी का विमोचन किया गया। इसके अनुसार बैंकर्स को लक्ष्य निर्धारित किए जाएंगे। इसके साथ-साथ विभिन्न राजकीय योजनाओं के माध्यम से भी पात्र व्यक्तियों को लाभांवित किया जाना आवश्यक है। कोरोनाकाल में समस्त व्यवसाय प्रभावित रहे हैं। इस समय व्यवसायियों का सहयोग किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि बैंकों को साख जमा अनुपात को सुधारा जाना चाहिए। इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक तथा सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया को साख जमा अनुपात में सुधार लाने की आवश्यकता है। वार्षिक साख योजना के अनुसार बैंकों को अपने प्रदर्शन में सुधार लाना चाहिए। कृषि रहन पोर्टल तथा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के पोर्टल पर भी अपडेशन नियमित तौर पर किया जाए।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर श्री कैलाश चन्द्र शर्मा एवं श्री विशाल दवे, नाबार्ड की जिला विकास प्रबंधक शिल्पी जैन, बैंक ऑफ बडौदा के क्षेत्रीय प्रबंधक श्री आर.एस. नैन, नगर निगम के सचिव श्री पवन मीणा, अग्रणी जिला प्रबंधक श्री मनीष कुमार सहित समस्त बैंकों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!