विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत के प्रचार विभाग का प्रशिक्षण वर्ग अजमेर में हुआ सम्पन्न

संपूर्ण विश्व में आज एक वैचारिक द्वंद है प्रचार के अभाव में अच्छा विचार, राष्ट्रवादी विचार भी असहाय और कमजोर पड़ने लगता है । अतः सदविचारों के व्यापक प्रचार-प्रसार की आवश्यकता समाज में अनुभव की जाने लगी है इसलिए आज प्रचार के सभी साधनों के व्यापक और प्रभावी उपयोग की अधिक जरूरत है। यह विचार सोमवार को पुष्कर रोड स्थित आदर्श विद्या निकेतन माध्यमिक विद्यालय में विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत के दो दिवसीय प्रचार विभाग के प्रशिक्षण वर्ग के शुभारंभ अवसर पर विद्या भारती राजस्थान क्षेत्र के प्रचार प्रमुख नवीन कुमार झा ने कही।
उन्होंने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में विद्या भारती का अपना एक विशिष्ट विचार है। यह विचार प्राचीन भारतीय चिंतन पर आधारित और किसी भी जीवित समाज के लिए सर्वकालिक उपयोगी है । अतः समाज में इस विचार के लिए स्वीकार्यता और ग्राह्यता तभी बढ़ेगी जब उस विचार से समाज को परिचित करवाया जाएगा यह कार्य बिना प्रचार के संभव नहीं है
प्रशिक्षन वर्ग के समापन पर बोलते हुए विद्या भारती चित्तौड़ प्रांत के अध्यक्ष राम प्रकाश बंसल ने कहा कि प्रचार का कार्य करते समय यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी है कि हमारे द्वारा प्रचारित की गई कोई भी जानकारी मिथ्या ना हो, साथ ही तर्क आधारित और संभ्रांत शब्दों में अपने विचारों का प्रचार किया जाए । मिथ्या भ्रामक विचारों के प्रचार से सामाजिक व्यवस्था, सामाजिक ताना-बाना क्षतिग्रस्त होता है। एवं समाज में हमारी विश्वसनीयता भी घटती है।
प्रशिक्षन वर्ग के बारे में जानकारी देते हुए चित्तौड़ प्रांत संवाददाता कमलेंद्र शर्मा ने बताया कि चित्तौड़ प्रांत के 12 प्रशासनिक जिलों से लगभग 24 प्रतिनिधियों ने इस दो दिवसीय कार्यशाला में भाग लिया। इस कार्यशाला में फोटोग्राफी, प्रेस विज्ञप्ति लेखन ,सोशल मीडिया का प्रभावी उपयोग, गूगल मैप, गूगल कैलेंडर, ऋतम ऐप, डेटा संग्रहण और प्रेषण,विभा मंथन पत्रिका आदि विषयों का प्रशिक्षण विषय विशेषज्ञों द्वारा दिया गया।
विषय विशेषज्ञ विवेक शर्मा, दीपक शर्मा ,राजेन्द्र लालवानी, संजय शर्मा तथा भूपेन्द्र उबाना द्वारा प्रशिक्षण दिया।
कार्यक्रम में विद्याभारती चित्तौड़ प्रान्त के मंत्री वीरेंद्र शर्मा, सचिव किशनगोपाल कुमावत भी उपस्थित रहे।
कार्यशाला के अंत में विद्या भारती प्रान्त प्रचार प्रमुख दीपक जोहरी ने सभी का आभार व्यक्त किया।

कमलेन्द्र शर्मा
प्रान्त संवाददाता
विद्या भारती चित्तौड़ प्रान्त

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!