मित्तल हाॅस्पिटल के कैंसर सर्जन डाॅ जितिन यादव ने की काॅस्मेटिक सर्जरी

Dr Jitin Yadav
अजमेर, 24 फरवरी( )। कैंसर पीड़ित युवती की अजमेर के मित्तल हाॅस्पिटल में ब्रेस्ट आॅन्कोप्लास्टी की गई। ऐसा केस मित्तल हाॅस्पिटल में पहली बार आया। हाॅस्पिटल के कैंसर सर्जन डाॅ जितिन यादव ने राउण्ड ब्लाॅक तकनीक ( बैनेली तकनीक) का प्रयोग कर युवती के स्तन कैंसर रोग का निदान किया। युवती अब स्वस्थ है। इस काॅस्मेटिक सर्जरी के एक दिन बाद युवती को हाॅस्पिटल से छुट्टी दे दी गई।
जानकारी के अनुसार 36 वर्षीय युवती बाॅंये स्तन में गांठ की पीड़ा का निदान देश के कई बड़े चिकित्सा संस्थानों में तलाशने के बाद मित्तल हाॅस्पिटल अजमेर के कैंसर सर्जन डाॅ जितिन यादव के सम्पर्क में आई। डाॅ यादव ने संबंधित जांचों के बाद युवती की उम्र को ध्यान में रखते हुए ब्रैस्ट आॅन्कोप्लास्टी की सलाह दी।
बकौल डाॅ जितिन यादव इस तरह की सर्जरी काॅस्मेटिक सर्जरी की श्रेणी में आती है। इसमें आॅपरेशन के बाद युवती के स्तन पर कोई निशान नहीं आता और स्तन का आकार भी विकृत होने से बचाते हुए पूरी गांठ को सफलता पूर्वक निकाला जाना संभव होता है।
कैंसर सर्जन डाॅ जितिन यादव ने बाताया कि पहले जब कि चिकित्सा तकनीक इतनी विकसित नहीं थी महिलाओं के स्तन कैंसर होने पर पूरा स्तन ही निकाल दिया जाता था। अब नई तकनीक और विशेष कौशल एवं दक्षता के रहते पूरा स्तन निकाले बिना भी पूरी गांठ निकाल दी जाती है।
उन्होंने बताया कि ब्रैस्ट आॅन्कोप्लास्टी की कई तकनीक में से एक राउण्ड ब्लाॅक तकनीक (बैनेली तकनीक) का प्रयोग युवती की सर्जरी करते हुए किया गया। इस सर्जरी में तकरीबन दो घंटे का समय लगा। सर्जरी की खासियत यह रही कि युवती का स्तन विकृत होने से पूर्ण रूप से बचाया जा सका। यहां तक कि कुछ दिन बाद यह पता लगाना भी लगभग नामुमकिन होगा कि युवती के ब्रैस्ट आॅन्कोप्लास्टी की गई है। इस सर्जरी में मित्तल हाॅस्पिटल के एनेस्थीसियोलाॅजिस्ट डाॅ अनुराग नेल्सन का योगदान रहा।
डाॅ जितिन यादव ने बताया कि ब्रैस्ट कैंसर लाइलाज नहीं है। जरूरत है कि उसका निदान समय रहते हो जाए। इससे बचाव के लिए महिलाओं को जागरूक रहने की ही जरूरत है। स्तन से संबंधित किसी भी तरह की असामन्य स्थिति महसूस होने, गांठ आदि होने की शंका होने पर अविलम्ब चिकित्सक से परामर्श करे और जांच कराएं। उन्होंने कहा कि महिलाओं को ब्रैस्ट कैंसर से बचाव में खुद को जांचते रहना ही सर्वश्रेष्ठ है।
निदेशक सुनील मित्तल ने बताया कि मित्तल हाॅस्पिटल में कोविड-19 की सभी गाइडलाइन का शत-प्रतिशत पालन किया जा रहा है। रोगी के प्रवेश के समय स्क्रीनिंग की सुविधा, सोशल डिस्टेंसिंग की पालना, मास्क की अनिवार्यता, और सैनिटाईजेशन नियमों का पूर्ण पालन हो रहा है।
मित्तल हाॅस्पिटल केंद्र, राज्य सरकार व रेलवे कर्मचारियों एवं पेंशनर्स, भूतपूर्व सैनिकों (ईसीएचएस), ईएसआईसी द्वारा बीमित कर्मचारियों, आयुष्मान भारत महात्मागांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम सहित टीपीए द्वारा उपचार के लिए अधिकृत है।

error: Content is protected !!