तृतीय श्रेणी अध्यापको के स्थायीकरण का किया अनुमोदन

जिला प्रमुख महोदया की अध्य़क्षता मंे जिला स्थापना समिति की बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, अजमेर को राज्य सरकार से बाहर की डिग्रीयो के सत्यापन हेतु ब्लाॅक स्तरीय टीम के गठन के निर्देष दिये जाने के साथ ही तृतीय श्रेणी अध्यापको के स्थायीकरण का किया अनुमोदन।

दिनांक 08.04.2021। जिला प्रमुख श्रीमती सुषील कंवर पलाडा की अध्यक्षता में जिला स्थापना समिति की बैठक का आयोजन दिनांक 08.04.2021 को किया गया। बैठक में श्री परषुराम धानका, मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अजमेर, श्री मुरारीलाल वर्मा, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद, अजमेर (कलक्टर प्रतिनिधि), श्रीमती अंजना शुभम, जिला षिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) प्रारम्भिक षिक्षा अजमेर एवं कोषाधिकारी अजमेर उपस्थित रहे। गौरतलब है कि षिक्षकों के विभिन्न्न संघो द्वारा जिला प्रमुख को बार बार षिक्षकों के स्थाईकरण के लिए आग्रह किया जा रहा था जिसको जिला प्रमुख ने गम्भीरता से लेते हुऐ जिला षिक्षा अधिकारी श्रीमती अंजना शुभम को तय समय में सभी षिक्षको का स्थाईकरण करने हेतु निर्देष प्रदान किये थे जिसके अनुसरण में जिला षिक्षा अधिकारी प्रारम्भिक षिक्षा अजमेर द्वारा प्रेषित षिक्षको का निरन्तर की जा रही जिला स्थापना समिति की बैठको में अनुमोदन की कार्यवाही की गई। पूर्व में 477 व 382 षिक्षको के स्थाईकरण का अनुमोदन जिला प्रमुख की अध्यक्षता में जिला स्थापना समिति द्वारा कर दिया गया है शेष 161 षिक्षको के अनुमोदन पर आज बैठक में मोहर लगाई गई। विकास अधिकारी, पंचायत समिति मसूदा के द्वारा राजस्थान प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती 2018 अन्तर्गत नियुक्त 51 अभ्यर्थियों के 2 वर्ष का परिवीक्षाकाल पूर्ण होने पर स्थाईकरण आदेष जारी किये गये जिसके अनुमोदन हेतु प्रस्ताव समिति के समक्ष प्रस्तुत किया गया। समिति द्वारा जिला षिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) प्रा.षि. अजमेर की अनुषंषा के आधार पर उक्त प्रस्ताव का अनुमोदन करने का निर्णय लिया गया। इस प्रकार जिला प्रमुख श्रीमती सुषील कंवर पलाडा के द्वारा कुल 1072 षिक्षको के स्थाईकरण का अनुमोदन कर स्थाई किया गया। ज्ञात है कि षिक्षको के स्थाईकरण के प्रकरण विगत कई समय से लम्बित थे जिनका निस्तारण नहीं होने से षिक्षक काफी निराष थे। जिला प्रमुख महोदया ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, अजमेर एवं जिला षिक्षा अधिकारी, प्रारम्भिक अजमेर को निर्देषित किया कि राज्य सरकार से बाहर की अंकतालिका एवं डिग्रीयो को सत्यापन कराने के लिए ब्लाॅक स्तरीय टीम का गठन किया जाये तथा जल्द से जल्द इनके बकाया प्रकरणो को निस्तारण हेतु प्रस्तुत करे। राजेन्द्र कुमार शर्मा, मुख्य ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी, किषनगढ इस कार्य में लापरवाही बरत रहे है तथा कोई सहयोग भी नही कर रहे। इसके लिए मुख्य कार्यकारी अधिकारी, जिला परिषद, अजमेर को मुख्य ब्लाॅक षिक्षा अधिकारी, किषनगढ के विरूद्ध कार्यवाही करने के निर्देष दिये गये।
समिति को प्राप्त अन्य बिन्दु श्री मदन सिंह रावत, हैण्डपंप मिस्त्री कार्यरत स्थान पंचायत समिति मसूदा की दिनांक 02.02.2015 को मृत्यु होने पर उनके आश्रित पुत्र श्री जितेन्द्र सिंह रावत को सहायक कर्मचारी के पद पर अनुकम्पा नियुक्ति देने हेतु प्रस्ताव समिति को भिजवाया गया। जिसमें अध्यक्षा को अवगत कराया गया है कि श्री जितेन्द्र सिंह रावत द्वारा अवयस्क होने के कारण तत्समय आवेदन नहीं किया गया। कार्यालय द्वारा मृतक की पत्नि को नियुक्ति हेतु निरन्तर पत्राचार करने के बावजूद भी अनुकम्पा नियुक्ति प्राप्त करने हेतु आवेदन प्रस्तुत नहीं करना पाया गया। समिति को अवगत कराया गया है कि अब मृतक आश्रित द्वारा नियुक्ति हेतु आवेदन किया गया है जिसे आवेदन सीमा से अधिक होने पर पंचायती रात विभाग को वस्तुस्थिति से अवगत कराते हुये षिथिलन प्राप्त करने हेतु विभाग को अग्रेषित करने का निर्णय लिया गया।

दीपक कादीया
7737597589

error: Content is protected !!